Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana 2021-Check Eligibility Criteria & Documents List

By | May 3, 2021

झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा E Kalyan Scholarship Yojana शुरू की गई है, Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana की पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे,झारखण्ड ई-कल्याण छात्रवृत्ति योजना के लिए कैसे आवेदन करे,Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana की अधिकारिक वेबसाइट-https://ekalyan.cgg.gov.in/

Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana  2021  सरकार के द्वारा विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए समय-समय पर योजनाओं का आरंभ किया जाता है ताकि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को अच्छी तरह पूरा कर सकें l किसी भी विद्यार्थी का पढ़ने का सपना अधूरा ना रह सके। इसीलिए सरकार के द्वारा विद्यार्थियों के लिए तरह-तरह की योजनाओं का आरंभ किया गया है।

इसी के चलते झारखंड सरकार के द्वारा भी अपने राज्य के विद्यार्थियों के लिए Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana 2021 का आरंभ किया है। इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार अपने राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को Scholarship प्रदान करेगी ताकि वह अच्छे से पढ़ सके। इस योजना का आरंभ छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है।

आज हम इस पोस्ट में Jharkhand e-Kalyan Scholarship Yojana 2021 के बारे में विस्तार से जानेंगे कि, Jharkhand e-Kalyan Scholarship Ke Fayde तथा Jharkhand e-Kalyan Scholarship  काउद्देश्यक्याहै ? इसी के साथ साथ हम आपको Jharkhand e-Kalyan Scholarship Online Apply कैसे करें? यह भी बताएंगे। 

Jharkhand e-Kalyan Scholarship Kya Hai ?

झारखंड सरकार के द्वारा झारखंड ई कल्याण स्कॉलरशिप की शुरुआत की गई है। Jharkhand e-Kalyan Scholarship Yojana 2021 से झारखंड सरकार अपने राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को Scholarship प्रदान करेगी। स्कॉलरशिप Upper Secondary Class पास करने पर ही प्रदान की जाएगी।

राज्य सरकार के द्वारा राज्य के उन विद्यार्थियों को यह स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण वह अपनी आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते l सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से वह सभी छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे जो कि आर्थिक तंगी के कारण अपना पढ़ने का सपना छोड़ ही देते हैं।

Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana detail

सभी लाभार्थियों को पढ़ने के लिए Jharkhand e-Kalyan Scholarship Yojana 2021 के अंतर्गत Scholarship प्रदान की जाएगी l यदि इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है, तो उसे झारखंड कल्याण विभाग की Official Website पर जाना होगा। इस स्कॉलरशिप का फायदा केवल पोस्ट मैट्रिक में पढ़ रहे तथा 10वीं पास करने वाले विद्यार्थी ही उठा सकते हैं।

Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana 2021 Main Objective 

आपको पता ही है, की हर एक राज्य में बहुत से ऐसे छात्र-छात्राएं भी होते हैं जो कि पैसे की कमी के कारण पढ़ लिख नहीं पाते l उन छात्र-छात्राओं का पढ़ने लिखने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाता है। इस स्थिति को देखते हुए झारखंड सरकार के द्वारा Jharkhand e-Kalyan Scholarship Yojana 2021  का आरंभ किया गया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है। बहुत से बच्चे हैं जिन्हें पढ़ने लिखने का तो काफी शौक होता हैं परंतु गरीबी में पढ़ नहीं पातेl परंतु अब वह Jharkhand e-Kalyan Scholarship Yojana 2021 के तहत मिलने वाली Scholarship  के कारण अच्छी पढ़ाई कर पाएंगे।

झारखंड ई-कल्याण छात्रवृति योजना 2021 के जरिए State Government  विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना चाहती है तथा उन्हें उच्च शिक्षा के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहती है ताकि यह पढ़ लिखकर अपने परिवार की गरीबी को खत्म कर सकें। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप स्कीम चलाई गई हैं, जैसे कि :-

  • Pre matric scholarship
  • Post matric scholarship ( Within State )
  • Post matric scholarship ( Outside State )

Jharkhand e-Kalyan Scholarship 2021 Ke Fayde ?

  • इस योजना के माध्यम से झारखंड राज्य की सरकार अपने राज्य के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी जिससे कि उन्हें पढ़ने में आसानी होगी l वह अपनी पढ़ाई करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर बोझ नहीं बनेंगे।
  • हम आपको बता दें कि, Jharkhand e-Kalyan Scholarship 2021 के कारण राज्य के OBC Caste  तथा SC-ST के छात्रों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा l वह अपनी पढ़ाई को जारी रख सकेंगे क्योंकि बहुत से बच्चों को आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है l झारखंड सरकार के द्वारा Scholarship दी जाएगी जिससे कि वह पढ़ाई का खर्चा उठा पाएंगे।
Jharkhand Apna Khata & Bhu Naksha
  • झारखंड सरकार के द्वारा छात्रों को स्कॉलरशिप की राशि सीधे उनके Bank Account में दी जाएगी। इसीलिए उनका आधार कार्ड उनके बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत आवश्यक है।

Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana 2021 Eligibility  

  • झारखंड सरकार के द्वारा चलाई गई E-Kalyan Scholarship 2021 के अंतर्गत झारखंड राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राएं ही पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के परिवार की Yearly Income ₹250000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि पिछड़े वर्ग का कोई विद्यार्थी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहता है, तो उसके परिवार की वार्षिक आय ₹150000 से अधिक नहीं होनी चाहिए l
  • इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ 10वी कक्षा से ऊपर पढ़ने वाले छात्र ले सकते हैं। 
  • झारखंडई-कल्याण छात्रवृत्ति का लाभ सिर्फ वही छात्र तथा छात्राएं ले सकती हैं, जो कि किसी भी प्रकार की अन्य छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले रहे हो।
  • यह योजना झारखंड सरकार के द्वारा आरंभ की गई है। इसीलिए e-Kalyan Scholarship 2021 के अंतर्गत झारखंड राज्य के निवासी ही फायदा उठा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदन देने वाले छात्र का बैंक अकाउंट होना बहुत आवश्यक है l बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए क्योंकि सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति की राशि बैंक खाते में दी जाएगी और वह राशि बैंक खाते में तभी दी जाएगी जब बैंक खाते के साथ आधार कार्ड लिंक होगा।
Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana 2021 Important Documents List 

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज चाहिए होते हैं तभी आप आवेदन कर सकते हैं l जैसे कि:-

  • आवेदन करने वाले छात्र का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana 2021 Online Apply 

यदि झारखंड के इच्छुक लाभार्थी Jharkhand e-Kalyan Scholarship 2021  के तहत आवेदन देना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ स्टेप से बता रहे हैं आप उन्हें Follow कीजिएगा l उन्हें फॉलो करके आप इस योजना के तहत Online Application दे पाएंगे।

  • सबसे पहले आवेदक को Jharkhand e-Kalyan की Official Website पर जाना होगा l जैसे ही आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करेगा तो उसके सामने ही Home Page खुल जाएगा।
  • यदि कोई विद्यार्थी नया है और पहली बार आवेदन कर रहा है, तो उसे इस Portal  पर Registration करना होगा, इसीलिए उस आवेदक को Scholarship Registration के विकल्प पर Click करना होगा। अन्यथा जिन लोगों की LogIn ID पहले ही बनी हुई है, वह इस पोर्टल पर Login करके आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं l जो लोग नए है वह हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को Follow करें।
  • Scholarship Registration  के विकल्प पर Click करने के पश्चात आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। इस Page पर आपको नीचे की तरफ Registration Sign Up के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात अब आपके सामने Registration Form खुल जाएगा। इस Registration Form में आपको पूछी गई सभी जानकारियां बिल्कुल सही भरनी है। इसलिए Registration Form में आपसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, ईमेल आईडी तथा पासवर्ड आदि पूछा जाएगा वह सब आपको अच्छी तरह भरना है।
  • यह जानकारियां बिल्कुल सही भरने के पश्चात आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपकी लॉगिन आईडी बन जाएगी। अब आप को फिर से Home Page पर जाना है और वहां पर आपको Student Login का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने LogIn Page खुल जाएगा और इस पर आपको लॉग इन करने के तीन विकल्प मिलेंगे Name, Mobile Number तथा Email ID.  इनमें से आप किसी भी विकल्प की सहायता से लॉगइन कर सकते हैं।
  • जब आप Login करेंगे तो आपका अकाउंट खुल जाएगा l फिर आप Jharkhand e-Kalyan Scholarship 2021 के तहत आवेदन दे सकते हैं।

FAQ Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana

झारखंड ई-कल्याण छात्रवृत्ति योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना का आरंभ अनुसूचित जाति अनुसूचित, जनजाति और पिछड़े वर्ग के गरीब लोगों के लिए किया गया है। इस योजना का फायदा इन जातियों के छात्र,छात्राएं ही उठा सकती हैं। Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana 2021 के अंतर्गत एससी, एसटी वर्ग के आवेदकों के परिवार की सालाना आय 250000 से अधिक नहीं होनी चाहिए l ओबीसी जाति के आवेदकों के परिवार की सालाना आय ₹150000 से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी वह इसका लाभ उठा सकते हैं। 

Jharkhand E Kalyan Scholarship Yojana 2021 के लिए छात्र कब आवेदन कर सकता है?

हम आपको बता दें, कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र 10वी कक्षा के पश्चात आवेदन कर सकता है। यदि कोई भी छात्र 10 वी कक्षा के पश्चात आगे पढ़ना चाहता है, तो वह इस योजना के तहत आगे पढ़ने के लिए सरकार के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान कर सकता है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *