Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021-Check Eligibility Criteria & Documents List

By | May 4, 2021

झारखण्ड राज्य सरकार ने Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana की शुरुआत की है, Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी हिंदी में, झारखण्ड Cyber Crime Prevention Yojana की अधिकारिक वेबसाइट कौनसी है |

साइबर क्राइम को लेकर सभी लोग परेशान हैं आज के समय में हमारे देश में Cyber Crime  काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसी स्थिति को देखते हुए सरकार के द्वारा Cyber Crime को रोकने के लिए काफी कदम उठाए जा रहे हैं। Cyber Crime की बढ़ती स्थिति को देखते हुए झारखंड सरकार ने भी Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 की शुरुआत की है l इस योजना का आरंभ झारखंड सरकार के द्वारा 17 दिसंबर 2020 को किया गया था। इस योजना के तहत झारखंड सरकार के द्वारा महिलाओं तथा बच्चों को Cyber Crime से  बचाने का प्रयास किया जाएगा। 

इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार अपने राज्य में Cyber Crime पर काफी हद तक नियंत्रण कर लेगी। इस योजना के तहत लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है ताकि राज्य के लोग इस योजना का लाभ उठा पाए हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana Ke Fayde तथा Eligibility For Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana In Hindi के बारे में बताएंगेइसी के साथ-साथ हम आपको Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 के उद्देश्य तथा आवेदन प्रक्रिया भी बताएंगे।

What Is Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 

  • झारखंड साइबर क्राईम प्रीवेंशन योजना का आरंभ झारखंड सरकार के द्वारा अपने राज्य में Cyber Crime को कम करने के लिए किया गया है। आप सभी भली-भांति जानते हैं, कि Cyber Crime के कारण हमारे पूरे देश में लोग परेशान हैं क्योंकि साइबर क्राइम के मामलों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसीलिए झारखंड सरकार के द्वारा Cyber Crime  के अपराध को रोकने के लिए Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 का आरंभ किया गया है। 
  • इस योजना के माध्यम से Government of Jharkhand अपने राज्य के महिलाओं तथा बच्चों को Cyber Crime से बचाने का पूरा प्रयास करेंगे क्योंकि साइबर क्राइम की चपेट में ज्यादातर बच्चे तथा महिला ही आती हैं। Jharkhand Cyber Crime  Yojana 2021  के माध्यम से Jharkhand  Online Cyber Crime Registration , जागरूकता निर्माण तथा अनुसंधान और विकास इकाइयों की शुरुआत करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। झारखंड सरकार के द्वारा पुलिस के आधुनिकरण पर विशेष रूप से जोड़ देने का विचार किया जा रहा है।
Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana details
  • इस योजना के तहत सभी पुलिस अधिकारियों को बढ़ते साइबर क्राइम से निपटने के लिए एक मजबूत व्यवस्था तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि वह साइबर क्राइम पर जल्द से जल्द नियंत्रण पा सकें और जो व्यक्ति Cyber Crime करता है उसको पकड़ सके। झारखंड राज्य में पिछले 5 वर्षों में 4803 साइबर अपराध दर्ज किए गए हैं जिसमें से लगभग 1536 मामलों का निपटारा तो कर दिया गया l
  • हाल ही में झारखंड में 300 पर भी किया गया इन सभी मामलों से बचने के लिए ही सरकार ने Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021  की शुरुआत की है। इसके अतिरिक्त झारखंड सरकार ने यह भी सुनिश्चित कर दिया है, कि विभिन्न स्कूलों में छात्रों को Community Policing  के लिए Training प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण के पश्चात बच्चे पुलिस की Cyber ​​Cell  में मदद कर सकेंगे l प्रशिक्षण के लिए सरकार के द्वारा हर जिले से 10 स्कूलों का चयन किया जाएगा। जब बच्चों को साइबर क्राइम से निपटने का प्रशिक्षण दे दिया जाएगा तो वह खुद को भी Cyber Crime से बचा पाएंगे।

Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 Objectives. 

  • झारखंड साइबर क्राइम प्रिवेंशन योजना का उद्देश्य झारखंड राज्य में बढ़ रहे Cyber Crime के मामलों को खत्म करना है। इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार अपने राज्य में Cyber Crime को पूरी तरह खत्म करना चाहती है। इसके अतिरिक्त झारखंड सरकार अपने राज्य के नागरिकों को Cyber Crime से बचाना भी चाहती है। इस योजना के तहत लोगों को साइबर क्राइम के प्रति काफी जागरूक भी किया जाएगा। जिससे कि वह खुद भी साइबर क्राइम से बच पाएंगे। 
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को Cyber Crime से होने वाले अपराधों से बचाना है। इस योजना के अंतर्गत स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को भी साइबर क्राइम के अंतर्गत Training दि जाएगी ताकि वह साइबर क्राइम से बचने में अपनी भी मदद कर सके और प्रशासन की भी मदद कर सकें।

Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana Ke Benefits in hindi?

झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021  के बहुत से फायदे हैं जैसे कि :-

  • झारखंड सरकार इस योजना के माध्यम से महिलाओं तथा बच्चों को Cyber Crime  से बचाने का पूरा प्रयास करेगी और Cyber Crime  को लेकर इन्हें जागरूक भी करेगी।
  • झारखंड सरकार के द्वारा चलाई गई Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana  के माध्यम से ऑनलाइन साइबर अपराध पंजीकरण जागरूकता, क्षमता निर्माण तथा अनुसंधान और विकास इकाइयां शुरू करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना के तहत झारखंड सरकार राज्य की पुलिस के Modernization पर विशेष रूप से ध्यान देगी।
  • इस योजना की सबसे खास बात यह है, कि Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 के अंतर्गत राज्य के विभिन्न स्कूलों में छात्रों को Community Policing  की Training प्रदान कि जाएगी। जिससे कि वह बच्चे राज्य की पुलिस की Cyber Cell में काफी मदद कर सकेंगे और अपने आप की भी मदद कर सकेंगे। सरकार के द्वारा इस Training को देने के लिए हर जिले के 10 स्कूल चिन्हित किए जाएंगे।
  • Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana  के तहत राज्य की महिलाओं तथा बच्चों को Cyber Crime से बचने के लिए Special Training दी जाएगी।

Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana Important Documents List 

यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन देना चाहता है, तो उसके पास यह Important Documents होने चाहिए l तभी वह आवेदन दे पाएगा जैसे कि :-

  • इस योजना का आरंभ झारखंड सरकार के द्वारा किया गया है इसीलिए इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति भी झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए l
  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • राशन कार्ड 
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • पहचान पत्र

Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 के तहत आवेदन कैसे करे?

यदि कोई भी व्यक्ति Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana Online Apply  करना चाहता है तो उसे अभी कुछ समय इंतजार करना होगा l क्योंकि अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा ही की गई है l परंतु झारखंड सरकार के द्वारा ऐसा बताया जा रहा है, कि जल्द ही Jharkhand Cyber Crime Yojana Online Registration Process  शुरू कर दी जाएगी। जिसके पश्चात झारखंड राज्य के व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे। 

झारखंड अपना खाता भू नक्शा

अभी इस योजना को लेकर काम चल रहा है और प्रशासन के द्वारा इस योजना की पूरी तैयारियां की जा रही हैं l जैसे ही इस योजना की सभी तैयारियां पूरी हो जाती हैं, तो तुरंत ही Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 Official Website भी बना दी जाएगी और फिर उसकी सहायता से राज्य के नागरिक इस योजना के तहत Online Application दे पाएंगे।

FAQs for Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana

झारखंड साइबर क्राईम प्रीवेंशन योजना के तहत झारखंड राज्य के व्यक्ति किस प्रकार का लाभ उठा सकते हैं?

आप भली-भांति जानते हैं, कि पूरे देश में Cyber Crime के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं l इसी के चलते झारखंड सरकार के द्वारा Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021  की शुरुआत की गई है। यदि राज्य के किसी भी व्यक्ति के साथ साइबर क्राइम से संबंधित घटना घट जाती है, तो वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है l पुलिस अधिकारियों के द्वारा जल्द ही इस मामले को दर्ज किया जाएगा और उस व्यक्ति को पकड़ा जाएगा जिसने Cyber Crime  को अंजाम दिया है। इस योजना के तहत राज्य के लोग Cyber Crime Online Registration  करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana  के तहत राज्य के लोगों को इसके प्रति जागरूक भी किया जाएगा ताकि वह साइबर क्राइम से खुद भी बच सकें।

Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 Benefits  क्या है ?

झारखंड राज्य में पिछले 5 सालों में 4803 Cybercrime Cases दर्ज किए गए हैं और इन मामलों में से लगभग 1536 मामलों का तो प्रशासन के द्वारा निपटारा कर दिया गया है। हम आपको बता दें, कि 2021 की शुरुआत से लेकर अब तक Cyber Crime करने वाले 355 अपराधियों को प्रशासन के द्वारा गिरफ्तार किया गया है। झारखंड राज्य में Cyber Crime  काफी ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है इसीलिए झारखंड सरकार को इस योजना की शुरुआत करने की आवश्यकता पड़ी। यदि झारखंड राज्य में से साइबर क्राइम को पूरी तरह खत्म करना है तो यह काम इस योजना के तहत ही संभव है।

झारखंड साइबर क्राईम प्रीवेंशन योजना की आवेदन प्रक्रिया कब तक शुरू हो सकती है?

अभी इस बारे में कुछ खास नहीं बताया जा सकता l फिलहाल झारखंड सरकार के द्वारा Jharkhand Cyber Crime Prevention Yojana 2021 की घोषणा तो कर दी गई थी, परंतु अभी इस योजना के तहत काफी कार्य किए जा रहे हैं। इसीलिए इस योजना को अब जल्द ही लांच किया जाएगा। जब यह योजना लांच होगी तो तुरंत ही इस योजना की एक Official Website  भी Launch  की जाएगी l जिसके माध्यम से राज्य के लोग इस योजना के तहत Online Application दें पाएंगे।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *