जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करे- जानिए जन्म प्रमाण पत्र के फायदे तथा जरूरी दस्तावेज क्या चाहिए?

By | April 25, 2021

Janam Praman Patra Avedan Form, अगर आप भी जन्म प्रमाण-पत्र बनवाना चाहते हो तो आवेदन करे, सभी राज्यों के लिए जन्म प्रमाण-पत्र की अलग से वेबसाइट बनाई गई है, जन्म प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज क्या चाहिए |

जिस प्रकार आधार कार्ड पैन कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है, बिल्कुल ऐसे ही जन्म प्रमाण पत्र भी एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जिसकी जरूरत बहुत से कामों में पढ़ती हैं l कुछ काम तो ऐसे हैं जो जन्म प्रमाण पत्र के बिना संभव भी नहीं हो सकते। इसीलिए सरकार ने अब यह नियम पास कर दिया है, कि जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाना होता है।

आपको पता ही है, कि जब किसी भी बच्चे का जन्म होता है तो नगरपालिका में उसका नाम दर्ज करवाया जाता है l बहुत से काम ऐसे हैं, जो कि बिना जन्म प्रमाण पत्र के बिल्कुल भी नहीं हो सकते l जैसे कि यदि किसी व्यक्ति को पासपोर्ट बनवाना है तो हम आपको बता दें, कि जिस व्यक्ति का जन्म 1987 के बाद हुआ है उस व्यक्ति को अब जन्म प्रमाण पत्र दिखाना होता है। उसके पश्चात ही उसका पासपोर्ट बन सकता है। इस पोस्ट में आगे हम आपको जन्म प्रमाण पत्र के बारे में विस्तार से बताएंगे कि Birth Certificate Kaise Banwaye तथा Birth Certificate Banane Ke Liye Document और Birth Certificate Ke Fayde

जन्म प्रमाण-पत्र क्या है?

  • जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसमें व्यक्ति के पैदा होने की तिथि होती है। यह दस्तावेज इस चीज का सबूत होता है, कि व्यक्ति इस दिन पैदा हुआ है l मान लीजिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 16 अप्रैल 1966 को हुआ है उस व्यक्ति को जन्म प्रमाण पत्र बनवाना है, तो उसे जन्म प्रमाण पत्र पर लिखा होगा कि इस व्यक्ति का जन्म 16 अप्रैल 1966 को हुआ है। इसी के साथ-साथ इस जन्म प्रमाण पत्र पर यह भी लिखा होता है , कि किस स्थान पर व्यक्ति का जन्म हुआ है। 
  • अब भारत सरकार के द्वारा हर नागरिक के लिए इस दस्तावेज को अनिवार्य कर दिया गया है। यदि अब किसी छोटे बच्चे का स्कूल में दाखिला करवाया जाता है, तो दाखिला करवाते समय भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। इसीलिए जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है, तो तुरंत ही उस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाया जाता है। अब तो जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए व्यक्ति को जगह-जगह लाइन में भी नहीं लगना होता। जन्म प्रमाण पत्र प्रत्येक राज्यों में उनकी अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से बन सकता है। आप खुद भी अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे बनवा सकते हैं आगे हम इसके बारे में भी आपको बताएंगे।

जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने के फायदे –

जन्म प्रमाण पत्र के बहुत से फायदे हैं जैसे कि :-

  • अगर अब किसी भी छोटे बच्चे को स्कूल में दाखिला दिलाना है, तो स्कूल में दाखिला दिलवाने के लिए पहले जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है तभी बच्चे को स्कूल में दाखिला मिल सकता है।
  • यदि अब भारत के किसी भी नागरिक को पासपोर्ट बनवाना है, तो पासपोर्ट बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। सरकार के नए नियम के अनुसार जिसका जन्म 1987 के बाद हुआ है उस व्यक्ति को पासपोर्ट बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट अनिवार्य होता है।
  • यदि किसी भी लड़की का जन्म होता है और किसी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए उस लड़की का रजिस्ट्रेशन उस योजना के अंतर्गत कराना है, तो भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। जैसे कि आज के समय में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना चल रही है यदि इस योजना के अंतर्गत किसी कन्या का रजिस्ट्रेशन कराना है, तो उसके लिए भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • यदि कोई भी व्यक्ति को भारत के अतिरिक्त दूसरे देश में परमानेंट सेटल होना चाहता है तो भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज –

बहुत से जरूरी दस्तावेज ऐसे होते हैं जो जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक होते हैं जैसे कि :-

  • जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म होता है उस अस्पताल से प्रमाण पत्र लेना होता है जिस पर लिखा होता है कि बच्चे का जन्म इस अस्पताल में इस दिन हुआ है l इसीलिए जब भी आपके बच्चे का जन्म हो, तो अस्पताल से यह जरूरी दस्तावेज लेना ना भूलें।
  • बच्चे का आधार कार्ड (  Aadhar Card )
  • माता-पिता का आधार कार्ड ( Aadhar Card Of Father And Mother )
  • माता-पिता का पहचान पत्र ( Identity Card Of Father And Mother )
  • निवास प्रमाण पत्र ( Address Proof )
  • माता पिता के विवाह का प्रमाण पत्र ( Marriage Certificate Of Father and Mother )
  • अधिवास प्रमाणपत्र ( Domicile Certificate )
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • ध्यान रहे, कि जब आपके बच्चे का जन्म होता है तो उसके 21 दिनों के भीतर आपको जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन देना होता है। 15 से 20 दिनों में जन्म प्रमाण पत्र बन कर तैयार हो जाता है। जिसे आप ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अगर यह सभी जरूरी दस्तावेज आपके पास है, तो तभी आप बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दे सकते हैं।

 जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं –

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पहले सभी जरूरी दस्तावेज चाहिए होते हैं। जब आप यह सभी जरूरी दस्तावेज एकत्रित कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से खुद भी जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दे सकते हैं। अगर आप जन्म प्रमाण पत्र खुद नहीं बना पा रहे हैं तो आप अपने नजदीकी किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र पर जा सकते हैं।

Janam Praman Patra form

ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। क्योंकि सभी ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बन सकता है। अब तो हर एक जगह ग्राहक सेवा केंद्र ( CSD Centre ) आसानी से उपलब्ध रहते हैं जिनकी सहायता से आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दे सकते हैं।

यदि आप खुद ही अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आप अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से खुद भी जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दे सकते हैं l अब आगे आपको हर एक राज्य की आधिकारिक वेबसाइट बताएंगे जिसकी सहायता से आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं l चलिए जानते हैं State wise Birth Certificate Apply Online

राज्यों के लिए जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए बनाई गई वेबसाइट देखे

राज्य का नामअधिकारिक वेबसाइट
Andhra Pradeshhttp://ubd.ap.gov.in:8080/UBDMIS/getSTBirDetails.do?pstcode=28&style=bluetheme
Arunachal Pradeshhttps://eservice.arunachal.gov.in/
Assamhttps://gmc.assam.gov.in/how-to/register-birth-or-death
Biharhttps://www.pmc.bihar.gov.in/birth-certificate.aspx
Chhattisgarhhttps://raipur.gov.in/service/birth-certificate/
Goahttps://goaulbservice.gov.in/Birth.aspx
Haryanahttps://hisar.gov.in/service/apply-for-death-certificate/
Himachal Pradeshhttps://services.india.gov.in/service/detail/birth-registration-and-certificatehimachal-pradesh-1
Jammu & Kashmirhttps://jammu.nic.in/service/birth-certificate/
Keralahttps://cr.lsgkerala.gov.in/
Madhya Pradeshhttps://www.mpenagarpalika.gov.in/
Maharashtrahttps://www.india.gov.in/application-form-birth-certificate-maharashtra?page=2
Punjabhttps://jalandhar.nic.in/service/birth-certificate/
Rajasthanhttps://pehchan.raj.nic.in/pehchan2/Mainpage.aspx
Tamil Naduhttps://chennaicorporation.gov.in/online-civic-services/birthCertificate.do?do=show
Uttar Pradeshhttp://e-nagarsewaup.gov.in/ulbapps/
Delhihttps://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Public/DownloadVerifyCertificate.html

जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड कैसे करें –

जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए सभी राज्यों की अधिकारिक वेबसाइट का अलग अलग तरीका होता है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।

फिर आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर Citizen Service का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन में आपको वहां पर एक Birth Certificate Download का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है और फिर Get Certificate कें ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है l उसके पश्चात यह डाउनलोड हो जाएगा।

Conclusion – 

हम उम्मीद करते हैं, कि आप को Birth Certificate Kaise Banwaye इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Birth Certificate Kaise Download Kare तथा Birth Certificate Ke Liye Jaruri Document . यदि अभी भी आपको हमसे Birth Certificate Ke Fayde से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो, तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं। धन्यवाद

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *