मोदी सरकार की Social Security Scheme में केवल 100 रुपए निवेश करे और हर महीने 3000 रुपए पाए-यहाँ से जानिए योजना से जुड़ी जानकारी |

मोदी सरकार की Social Security Scheme में केवल 100 रुपए निवेश करे और हर महीने 3000 रुपए पाए, केंद्र सरकार द्वारा Social Security Scheme की शुरुआत की गई, Social Security Scheme योजना के तहत आपको 60 वर्ष के बाद पेंशन दी जाएगी, यहाँ से जाने की Social Security Scheme का लाभ उठाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा , Best Future Plan In Small Investment

हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश के लोगों का भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए पहले भी बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की हैं। हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा ही एक New Social Security Scheme Launch की गई है जिसमें पति और पत्नी दोनों ही निवेश कर सकते हैं।

यदि आप इस योजना के तहत केवल 200 रुपए निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 72,000 रुपए पेंशन के रूप में मिलेंगे। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा तो यह हैं कि, इसका लाभ गरीब से लेकर अमीर तक हर एक व्यक्ति उठा सकते हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेकर अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। आगे हम आपको इस Social Security Scheme की संपूर्ण जानकारी देते हैं।

60 वर्ष की आयु के बाद मिलती हैं मासिक पेंशन

• यदि किसी व्यक्ति की उम्र 30 वर्ष है और वह इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाकर प्रतिमाह केवल 100 रुपए का अंशदान देता है, तो उसे 1 साल में लगभग 1200 रुपए देने होंगे। जबकि 60 वर्ष की आयु तक उसे 36,000 रुपए का योगदान देना होगा।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Social Security Scheme News Updates

    • जब व्यक्ति की आयु 60 वर्ष की हो जाएगी तो 60 वर्ष की आयु के बाद उन्हें हर महीने 3000 रुपए की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। इस पेंशन की सहायता से वह व्यक्ति बुढ़ापे में आसानी से जीवनयापन कर सकते हैं। इतना ही नहीं जब Policy Holder की मृत्यु हो जाती हैं, तो उस स्थिति में इनकी पत्नी को 50% राशि मतलब की 1500 रुपए प्रतिमाह मिलते हैं।

    पति और पत्नी दोनों ले सकते हैं, पेंशन योजना का लाभ

    • केंद्र सरकार की इस Social Security Scheme के अंतर्गत पति और पत्नी दोनों ही पात्र हैं। यदि यह दोनों ही 30 वर्ष की आयु में इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाते हैं, तो उन्हें हर महीने 200 रुपए देने होंगे जबकि 1 साल के 2400 रुपए और सालाना 72000 रुपए देने होंगे।

    • पति और पत्नी दोनों को ही Social Security Scheme का लाभ लेने में काफी ज्यादा फायदा हैं, क्योंकि इस प्रकार दोनों की आयु 60 वर्ष की होने पर 6000 रुपए महीना मासिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। इससे वह अपने हर एक खर्चे को काफी आसानी से पूरा कर सकेंगे साथ ही एक अच्छा जीवन जी सकेंगे।

    • यदि देखा जाए तो इस योजना का फायदा पति और पत्नी दोनों के लेने पर ही ज्यादा ठीक रहेगा। क्योंकि जब पति और पत्नी दोनों ही इस योजना का लाभ लेंगे तो उन दोनों को ही बुढ़ापे में बिल्कुल भी चिंता नहीं रहेगी कि हमारा बुढ़ापा कैसे कटेगा। क्योंकि 6000 रुपए तो उन्हें पेंशन ही मिल जाएगी जबकि राज्य सरकार की तरफ से वह बुढ़ापा पेंशन भी प्राप्त कर सकेंगे।

    कौन ले सकता है, योजना का लाभ

    • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए जबकि हर एक वर्ग के व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं

    • आपको जानकर खुशी होगी कि इस योजना के अंतर्गत दुकानदार नौकरी करने वाले दिहाड़ी-मजदूरी करने वाले व खुद का व्यवसाय करने वाले व्यक्ति भी पंजीकरण करवा सकते हैं।

    • जिन व्यक्तियों का खुद का कारोबार है और वह Social Security Scheme के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें याद रखना होगा कि इस योजना का लाभ केवल उन्हीं कारोबारियों को मिलेगा जिनका चलाना GST Turn Over 1.5 Crore रुपए से कम है। या फिर सालाना 1.5 Crore रुपए से कम का व्यवसाय करने वाला कोई भी व्यापारी व खुदरा कारोबारी इस योजना का लाभ ले सकेगा।

    इस Social Security Scheme का लाभ कैसे लें

    • हमारे देश का जो भी नागरिक Social Security Scheme का लाभ लेकर अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता हैं, तो आवेदन करने से पहले उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी हैं।

    LIC Saral Pension Yojana

     PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी

    PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2022

    Atal Pension Yojana

    • यदि आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हैं, तो आप किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस बैंक के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण की प्रक्रिया केवल कुछ ही मिनटों में पूरी कर दी जाती हैं। इसलिए आपको बस केवल अपना आधार कार्ड लेकर ही बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना होगा।

    यहाँ से देखे Social Security Scheme से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

    Note :- सरकार के द्वारा New Social Security Scheme के अंतर्गत निवेश की सीमा और भी ज्यादा बढ़ाई जा सकती है। यदि इस योजना के अंतर्गत निवेश की सीमा बढ़ाई गई, तो फिर पॉलिसी धारक अपने द्वारा की गई निवेश राशि के अनुसार 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन प्राप्त कर सकेंगे।

    Leave a Comment

    ×