बीमा कर्मचारियों को दिवाली से पहले वेतन में बढ़ोतरी मिलेगी-यहाँ से जानिए कितना प्रतिशत वेतन बढ़ेगा |

बीमा कर्मचारियों को दिवाली से पहले वेतन में बढ़ोतरी मिलेगी, बीमा कर्मचारियों व अधिकारियों का वेतन 12 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है, समाचार पत्र में प्रकाशित सूचना में बताया गया है कि बीमा कर्मचारियों को दिवाली से पहले 12% बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा, यह बढ़ा हुआ वेतन पिछले 5 सालों से प्रभावी रहेगा, बढ़ा हुआ वेतन अगस्त 2017 से ही प्रभावी रहेगा, कर्मचारियों के प्रदर्शन के आधार पर मिलेगा अगला संशोधित वेतन l

पिछले काफी समय से General Insurance Companies के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के वेतन में वृद्धि नहीं हुई है जिस वजह से वह काफी ज्यादा परेशान भी हैं। जब हमारे देश में कोरोनावायरस ने दस्तक दी थी तो उससे पहले से लेकर अब तक चार बड़ी General Insurance Companies के कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि नहीं की गई है। अब सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 12वीं किस्त जारी हुई

बच्चे ने शादी के बारे में निबंध लिखा जो ट्विटर पर खूब पसंद किया गया

क्योंकि हाल ही में Finance Ministry के द्वारा Insurance Companies के अधिकारियों व कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देने का सोच लिया गया हैं। Finance Ministry के द्वारा केवल कुछ ही दिन पहले नोटिफिकेशन जारी किया गया था। नोटिफिकेशन में 4 बड़ी Insurance Companies के कर्मचारियों व अधिकारियों का वेतन बढ़ने से संबंधित सूचना दी गई हैं। आगे हम आपको 4 जनरल इंश्योरेंस कंपनी व वेतन में होने वाली वृद्धि से संबंधित अन्य जानकारी देते हैं।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

कर्मचारियों के वेतन में होगी 12% की बढ़ोतरी

हाल ही में केंद्रीय सरकार के द्वारा चार General Insurance Companies के कर्मचारियों व अधिकारियों के वेतन को लेकर महत्वपूर्ण सूचना दी है। सूचना के मुताबिक Finance Ministry के द्वारा दिवाली से पहले ही वेतन में 12% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है।

Insurance employees will get salary hike before Diwali

अब सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को 12% की बढ़ोतरी के साथ ही वेतन प्राप्त होगा। अब बढ़े हुए वेतन से हर एक कर्मचारी की जरूरतें भी आसानी से पूरी हो सकेंगे। क्योंकि महंगाई बढ़ने की वजह से कर्मचारी पिछले काफी सालों से वेतन बढ़ने का इंतजार कर रहे थे जो कि अब जाकर पूरा हुआ हैं।

अगस्त 2017 से ही मिलेगा, बढ़ा हुआ वेतन

केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय ने Public Sector की 4 Insurence companies के कर्मचारियों के वेतन में 12% की बढ़ोतरी होने का नोटिफिकेशन जारी किया हैं। यह बढ़ा हुआ वेतन पिछले 5 सालों से प्रभावी रहेगा मतलब की बढ़ा हुआ वेतन अगस्त 2017 से ही प्रभावी रहेगा। अब सभी कर्मचारियों को पिछले 5 सालों का Arrears भी मिल सकेगा।

इस खबर को सुनकर सभी कर्मचारी व अधिकारी काफी ज्यादा खुश भी हैं, क्योंकि उन्हें अब 5 साल के बकाए का भुगतान भी किया जाएगा। बता दें कि इस योजना को General Insurance Revision Plan 2022 भी कहा जा सकता है।

Retired Employees को भी मिल सकेगा, फायदा

Finance Ministry के द्वारा जारी किए गए Notification के अनुसार यह भी सूचना प्राप्त हुई हैं कि, 12% बढ़ोतरी का लाभ उन कर्मचारियों को भी मिल सकेगा जो कि 1 अगस्त 2017 के बाद इन कंपनियों की सेवा में थे। इस प्रकार Retired Employees का भी फायदा होगा, क्योंकि जो पेंशन उन्हें मिलती हैं। अब वह पेंशन बढ़कर मिलेगी साथ ही पिछले बकाए का भुगतान भी किया जाएगा।

कर्मचारियों के प्रदर्शन के आधार पर मिलेगा, अगला संशोधित वेतन

Finance Ministry के द्वारा जारी किए गए Notification के मुताबिक कर्मचारियों व अधिकारियों को पिछले 5 साल के बकाए का भुगतान तो किया ही जाएगा। परंतु अगला संशोधित वेतन केवल उनके प्रदर्शन के आधार पर ही दिया जाएगा। जो कर्मचारी व अधिकारी अच्छा कार्य करते हैं तो उन्हीं के वेतन में वृद्धि होगी।

Smart Phone 15 नवम्बर से चिरंजीवी कार्ड धारी महिलाओं को बांटे जाएंगे

चालान के डर से सब्जी वाले ने पहना हेलमेट

किन 4 कंपनियों के कर्मचारियों को मिलेगा, फायदा

जिन चार बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के कर्मचारियों व अधिकारियों के वेतन में 12% की वृद्धि की गई हैं, तो उनका नाम कुछ इस प्रकार है –

  • United India Insurance Company Limited
  • The Oriental Insurance Company Limited
  • National Insurance Company Limited
  • New India Insurance Company Limited

Leave a Comment