भारतीय डाक विभाग में कहीं पदों पर 10वीं पास के लिए निकली भर्ती |

भारतीय डाक विभाग में पदों पर 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, देश के विभिन्न राज्यों में दसवीं पास के लिए डाक विभाग में निकली विज्ञप्ति, Indian Postal Circle भर्ती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देखे |

भारतीय डाक विभाग एक ऐसा विभाग है जिसके द्वारा कम पढ़े लिखे व्यक्तियों को भी सरकारी नौकरी करने का अवसर प्रदान किया जाता हैं। Post Office में ऐसे बहुत से कार्य होते हैं जिनमें 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन करके अपना भविष्य सुधार सकते हैं।

हाल ही में भारतीय पोस्ट ऑफिस के द्वारा देश के अलग-अलग राज्यों में GDS के पदों पर भर्ती निकाली हैं। जो भी उम्मीदवार Post Office GDS Recruitments 2023 के तहत चयनित होंगे तो, उन्हें काफी अच्छा वेतन भी दिया जाएगा। आगे हम आपको Indian Post GDS Recruitment 2023 से संबंधित शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया व चयन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं।

भारतीय डाक विभाग में कहीं पदों पर 10वीं पास के लिए निकली भर्ती 2023

Indian Post Office GDS Recruitment 2022 के तहत, पदों पर की जाएगी भर्ती

• भारतीय डाक के द्वारा निकाली गई GDS के पदों पर भर्ती के तहत पदों पर नियुक्तिया की जाएगी। इन पदों में पोस्टमास्टर, सहायक पोस्टमास्टर सहायक डाक सेवक आदि पद शामिल हैं।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • इन विभिन्न पदों के तहत आवेदन की प्रक्रिया 2022 से शुरू कर दी गई हैं। सभी योग्य उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 2023 तक का समय दिया गया है सभी उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

    Qualification For Indian Post Office Recruitment 2023 In Hindi

    जो भी उम्मीदवार Indian Post GDS Recruitment 2023 के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो, वह मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने चाहिए तभी वह आवेदन के पात्र होंगे। जिन उम्मीदवारों ने 12वीं या फिर इससे अधिक पढ़ाई की हुई हैं तो वह भी आवेदन कर सकते हैं।

    Age Limit For Post Office GDS Recruitment 2022

    पोस्ट आफिस भर्ती 2022 के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को GDS Recruitment 2022 के तहत डाक विभाग के नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

    Salary details

    India Post GDS Recruitment 2022 के तहत विभिन्न पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 10,000 रुपए से लेकर 12,000 रुपए तक मासिक वेतन दिया जाएगा।

    Application Fee For GDS Bharti 2023 In Hindi

    पोस्ट ऑफिस भर्ती के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा, जोकि वह ऑनलाइन किसी भी माध्यम से दे सकते हैं।

    Selection Process Of GDS Recruitment 2022 In Hindi

    • Indian Post Office GDS Recruitment 2023 के तहत जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे तो, उनका चयन Merit List के आधार पर किया जाएगा।

    • उम्मीदवारों की योग्यता तथा पदों की वरीयता के आधार पर Merit List तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों की योग्यता भर्ती के अनुसार होगी तो, उन उम्मीदवारों का पदों के हिसाब से चयन किया जाएगा।

    How To Apply For Post Office GDS Recruitment 2023 In Hindi

    • Indian Post Office Recruitment 2023 के तहत जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं तो, सबसे पहले उन्हें Official Website-https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx पर अपना Registration करवाना होगा।

    • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट के Home Page पर ही Registration का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

    • अब आपके सामने ही Registration Form खुल जाएगा आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारियां भरनी है और फिर Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

    • रजिस्ट्रेशन कर लेने के पश्चात आपको Login Id और पासवर्ड मिल जाएगा। इनकी सहायता से आपको LogIn करना है और फिर Application Form को भरकर सभी जरूरी दस्तावेज भी Upload कर देने हैं।

    • आखिर में आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात जब आप Submit के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो, आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा। इसके बाद आपको इसका Print Out निकलवा कर अपने पास रख लेना है।

    Leave a Comment

    ×