Indian Nobel Prize Winners List PDF-यहाँ से देखे भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची |

Indian Nobel Prize Winners List PDF,भारतीय नोबेल प्राइज विनर्स के नामो की सूची (List of Indian Nobel Prize Winners) दी हुई है| आप इसे PDF मे डाउनलोड कर सकते है| भारत एवं एशिया में सर्वप्रथम नोबेल पुरस्कार रबिन्द्र नाथ टैगोर को वर्ष 1913 में दिया गया।

नोबेल प्राइज शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिए जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। भारत एवं एशिया में सर्वप्रथम नोबेल पुरस्कार रबिन्द्र नाथ टैगोर को वर्ष 1913 में दिया गया। इसके बाद से अब तक भारत में दिए गए सभी नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची यहां दी हुई है। इसके साथ ही यहां हमने यह भी जानकारी दी है की किसे किस क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

भारत के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची Nobel Prize Winners in India

अक्सर प्रतियोगी  परीक्षाओ में नोबेल प्राइज से जुड़े प्रश्न पूछ लिए जाते है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने इस पोस्ट में अब तक भारत में मिले सभी नोबेल पुरस्कार विजेताओं (Indian Nobel Prize Winners) की सूची दी है। यह आपकी परीक्षा की तैयारी के लिए एक महत्वपूर्ण टॉपिक है। अतः आप इसे ध्यान से पढ़े। यह जानकारी आप इस पेज से PDF में डाउनलोड भी कर सकते है जिसके लिए अंत में हमने लिंक दी हुई है।

भारत में लोकसभा एवं विधानसभा सीटें 

Articles of Indian Constitution

Indian States Establishment Days

भारतीय संविधान की 12 अनुसूचियाँ
Indian Nobel Prize Winners List

Indian Nobel Prizes Hindi List

नामश्रेणीवर्ष
रबीन्द्रनाथ ठाकुरसाहित्य1913
चन्द्रशेखर वेंकट रामन्भौतिकी1930
हर गोबिंद खुरानाफिजियोलॉजी या मेडिसिन1968
मदर टेरेसाशांति1979
सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखरभौतिकी1983
अमर्त्य सेनअर्थशास्त्र1998
वी.एस नायपॉलसाहित्य2001
वेंकटरमन रामाकृष्णकैमिस्ट्री2009
कैलाश सत्यार्थीशांति2014
14 वें दलाई लामाशांति1989
रोनाल्ड रॉसफिजियोलॉजी या मेडिसिन1902
रुडयार्ड किपलिंगसाहित्य1907
अभिजीत बनर्जीअर्थशास्त्र2019

यहां हमने भारतीय नोबेल प्राइज विनर्स के (Indian Nobel Prize Winners) नामो की सूची दी हुई है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे आप अपने दोस्तों एवं परिचितों के साथ भी सोशल मीडिया के जरिये शेयर कर सकते है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment