Rajasthan PTI Bharti में Objection Fee के नाम पर परीक्षा एजेंसियां लूट रही करोड़ों रुपए- जानिए पूरा मामला क्या है |

Rajasthan PTI Bharti में Objection Fee के नाम पर परीक्षा एजेंसियां लूट रही करोड़ों रुपए, Rajasthan Physical Teacher Exam Answer Key Objection- राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा शारीरिक शिक्षक भर्ती की answer key जारी की गई, तो एक दर्जन से ज्यादा प्रश्न गलत थे, 15000 अभ्यर्थियों ने आपत्तियां लगाई है, प्रत्येक प्रश्न के लिए 100 रुपए आपत्ति शुल्क देना होगा, प्रत्येक प्रश्न पर 100 रुपए के हिसाब से बोर्ड के द्वारा कई करोड़ रूपया आपत्ति शुल्क के नाम पर वसूल लिया जाएगा ।

हाल में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से शारीरिक शिक्षक भर्ती की परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें एक दर्जन से ज्यादा प्रश्नों पर उम्मीदवारों ने आपत्ति दर्ज की है। लेकिन प्रत्येक आपत्तियों पर उम्मीदवारों से 100 रुपए मांगे गए हैं। लगभग 15000 उम्मीदवारों ने विभिन्न प्रश्नों को लेकर आपत्तियां दर्ज की हैं। जिससे recruitment agency द्वारा डेढ़ करोड़ से ज्यादा रुपए आप आपत्तियों के नाम पर लिए गए हैं।

Happy Diwali 2022 Wishes

CLC National Olympiad 2023 

इसी वजह से उम्मीदवारों द्वारा यह विरोध किया जा रहा है, कि भर्ती एजेंसी गलत प्रश्न डालती ही क्यों है? ऐसा जानबूझकर किया जा रहा है। ताकि बेरोजगार उम्मीदवारों से करोड़ों रुपए लूटे जा सके। इस बात का विरोध सभी उम्मीदवारों द्वारा राज्य सरकार से भी किया गया है। चलिए जानते हैं पूरा मामला क्या है ।

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

Rajasthan Physical Teacher Bharti

भर्ती एजेंसी ने उम्मीदवारों से कैसे लुटे डेढ़ करोड़ रुपए।

आजकल लगभग हर परीक्षा में भर्ती एजेंसियों के द्वारा आपत्तियों के नाम पर करोड़ों रुपए लूटे जा रहे हैं। ऐसा ही Rajasthan sharirik Shikshak Bharti में देखने को मिला है। जिसमें भर्ती एजेंसी द्वारा कई सारे ऐसे प्रश्न डाले गए थे, जो कि बिल्कुल गलत थे। उम्मीदवारों का यह मानना है, कि भर्ती एजेंसी ऐसे प्रश्न जानबूझकर डालती है ताकि बेरोजगार युवाओं से प्रश्नों पर आपत्तियों के नाम पर करोड़ों रुपए ले सकें।

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जब शारीरिक शिक्षक भर्ती की answer key जारी की गई, तो इसमे एक दर्जन से ज्यादा प्रश्न गलत थे। आयोग द्वारा नोटिस में यह कहा गया था कि जिनको भी किसी प्रश्न पर संदेह हो, तो वे उस पर आपत्ति कर सकते हैं। लेकिन प्रत्येक प्रश्न पर आपत्ति के लिए 100 रुपए के लिए जाएंगे। इसी वजह से उम्मीदवारों द्वारा जब answer key में देखा गया कि जानबूझकर इतने प्रश्न गलत कर रखे हैं, कि उम्मीदवार इन प्रश्नों पर आपत्ति करें, और भर्ती एजेंसियां करोड़ों रुपए बेरोजगार उम्मीदवारों से ले सकें।

15000 अभ्यर्थियों ने लगाई है, आपत्तियां।

Rajasthan Physical Teacher Recruitment की Answer Key को लगभग 15000 उम्मीदवारों द्वारा challenge किया गया है। क्योंकि इस आंसर की में लगभग एक दर्जन से ज्यादा प्रश्न गलत थे। जिस वजह से प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा अनुमान के अनुसार 10 प्रश्नों पर Objection जरूर की गई है। जहां एक प्रश्न के लिए 100 रुपए आपत्ति के रूप में देने होंगे। यानी इस हिसाब से एक उम्मीदवार द्वारा लगभग 1000 रुपए भर्ती एजेंसी को आपत्तियों के नाम पर दिए गए हैं। जबकि गलती परीक्षा एजेंसी की है। लेकिन भरपाई बेरोजगार उम्मीदवार कर रहे हैं।

इस वजह से Rajasthan Physical Teacher Recruitment के उम्मीदवार भर्ती एजेंसियों की जानबूझकर गलत प्रश्न देने पर भड़क गए हैं। जिसका उन्होंने जमकर विरोध किया है। बेरोजगार उम्मीदवारों का यही कहना है, कि जब हमारी कोई गलती ही नहीं है, तो हम क्यों आपत्तियों पर शुल्क दें। आपत्ति शुल्क नहीं होना चाहिए।

अगर Objection Fee है भी, तो अगर गलत प्रश्न, सही हो जाता है, तो आपत्ति शुल्क वापस मिलना चाहिए। जब पूरी गलती recruitment agency की है, उन्होंने जानबूझकर गलत प्रश्न डाले हैं। ताकि उम्मीदवार इन प्रश्नों पर आपत्ति कर सके, और भर्ती एजेंसियां करोड़ों रुपए कमा सकें। इस वजह से काफी बेरोजगार युवक भर्ती एजेंसियों की इस प्रक्रिया से काफी आक्रोश में दिखाई दिए।

किन प्रश्नों पर की गई है आपत्तियां?

Rajasthan Physical Teacher Recruitment में उम्मीदवारों ने एक दर्जन से ज्यादा प्रश्नों पर आपत्तियां दर्ज की हैं। जिसमें 15000 से ज्यादा उम्मीदवारों ने आपत्तियां दर्ज करवाई हैं। आइए इनमें से कुछ questions को देखते हैं, जिन पर आपत्तियां दर्ज की गई हैं।

  •  इनमें से गामक दक्षता अवयव नहीं है? भर्ती बोर्ड द्वारा इसका उत्तर लचीलापन माना गया है। लेकिन विशेषज्ञों द्वारा जब इस प्रश्न को देखा गया, तो options में दिए गए सभी उत्तर सही माने गए हैं। इस वजह से उम्मीदवारों द्वारा इस प्रश्न पर आपत्ति की गई है।
  •  राही सरनोबत किस खेल से संबंधित है? इस प्रश्न में विशेषज्ञों द्वारा उत्तर शूटिंग माना गया है। लेकिन भर्ती बोर्ड द्वारा इस प्रश्न के विकल्पों में shooting नहीं था। जबकि राही सरनोबत शूटिंग खेल से संबंधित हैं। उम्मीदवारों का कहना है कि इसी वजह से जानबूझकर भर्ती एजेंसियों द्वारा गलत क्वेश्चन डाले जाते हैं। ताकि इन पर आपत्तियां दर्ज की जा सके।
  •  Vitamin B 6 पाया जाता है? भर्ती बोर्ड द्वारा इस प्रश्न का उत्तर अंडा माना गया है। जबकि अन्य विकल्प  भी विशेषज्ञों द्वारा सही माने गए हैं। इसलिए इस प्रश्न पर भी उम्मीदवारों द्वारा आपत्ति की गई है।
  • इस्थिमियन खेलों में क्या सम्मिलित नहीं था? भर्ती बोर्ड द्वारा इस प्रश्न का उत्तर दौड़ना माना गया है। जबकि विशेषज्ञों की माने तो options में दिए गए सभी उत्तर सही है। जिस वजह से उम्मीदवारों द्वारा इस प्रश्न पर भी आपत्ति की गई है।

T20 World Cup 2022 Match Dates & Venue

Check Bounce से संबंधित सरकार लाने जा रही है नया नियम

इसके अलावा ओर भी बहुत सारे प्रश्न ऐसे हैं, जिन पर उम्मीदवारों द्वारा आपत्तियां दर्ज की गई हैं। उम्मीदवारों का यही मानना है, कि जानबूझकर भर्ती एजेंसियां ऐसे प्रश्नों को डालती हैं, ताकि उम्मीदवार ज्यादा से ज्यादा Objection दर्ज कर सके और वे मोटा मुनाफा कमा सकें।

क्या होती हैं आपत्तियां?

जब भी किसी भर्ती परीक्षा का एग्जाम होता है, तो कुछ समय बाद परीक्षा में शामिल प्रश्नों की उत्तर कुंजी जारी की जाती है। जिसको answer key भी कहा जाता है। लेकिन इस आंसर की में कई बार प्रश्नों के उत्तर सही नहीं दिए गए होते हैं। जिसको लेकर भर्ती एजेंसियां Notice जारी करके बताती हैं, कि यदि दी गई Answer Key में किसी उम्मीदवार को प्रश्न के उत्तर को लेकर आपत्ति हो, तो वे आपत्ति शुल्क जमा करके, Answer Key को challenge कर सकते हैं। जिसके बाद भर्ती एजेंसियां उन प्रश्नों को अपने विशेषज्ञों के सामने रखती हैं। इस प्रक्रिया को ही प्रश्नों पर आपत्ति करना कहते हैं।

Leave a Comment