PM Kisan Saman Nidhi Yojana 12वीं Installment के लिए महत्वपूर्ण निर्देश-किसानों को योजना का लाभ जल्द मिलेगा |

PM Kisan Saman Nidhi Yojana 12वीं Installment के लिए महत्वपूर्ण निर्देश, केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को जल्द ही किसान समान निधि योजना की 12वीं किस्त का लाभ दिया जाएगा, PM Kisan Saman Nidhi Yojana 12th Installment Latest Updates, e-KYC Process of PM Kisan Saman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 किस्तों की राशि तो किसानों को मिल चुकी है लेकिन इस योजना की 12वीं किस्त को लेकर एक महत्वपूर्ण सूचना दी गई हैं। सूचना के मुताबिक किसानों को PM Kisan Saman Nidhi Yojana 12th Installment प्राप्त करने के लिए एक जरूरी कार्य करना होगा।

यदि वह इस जरूरी कार्य को नहीं करते हैं, तो उनके बैंक खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त की राशि भी नहीं आएगी। आगे हम किसानों की सहायता के लिए पूरी जानकारी देते हैं ताकि हर एक किसान को PM Kisan Saman Nidhi Yojana 12th Installment का फायदा मिल सके।

PM Kisan Saman Nidhi Yojana 12th Kist News

e-KYC की अंतिम तिथि को बढ़ाकर, किया गया 31 जुलाई

• सरकार के द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत पहले भी निर्देश दिए गए थे कि, सभी किसानों को 31 मई 2022 तक e-KYC करवानी होगी लेकिन बहुत से किसान ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करवा पाए हैं। इसी को देखते हुए सरकार ने e-KYC करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 कर दिया है ताकि हर एक किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत e-KYC करवा सकें।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

• सरकार के द्वारा यह भी निर्देश दिए गए हैं कि यदि किसान 31 जुलाई 2022 तक ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं करवाते हैं, तो उनके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं डाले जाएंगे। यहां तक की आप इस योजना से बाहर भी हो सकते हैं। इसलिए समय रहते ही ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

नए रजिस्ट्रेशन के लिए देना होगा, राशन कार्ड

यदि हमारे देश का कोई भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ना चाहता हैं, तो उसे Registration करवाना पड़ता हैं। आज से पहले तो Registration करवाने के लिए राशन कार्ड देना जरूरी नहीं होता था। अब इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया हैं।

इसीलिए PM Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत आवेदन करते समय आपको अपने साथ राशन कार्ड भी रखना होगा।

क्या हैं, PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022

• प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए शुरू की गई हैं। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से देश के किसानों को सालाना 6000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। इसके माध्यम से वह अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

• इस योजना के अंतर्गत 6000 रुपए की राशि साल में 2-2 हजार करके तीन बार 4 महीने के अंतराल पर प्रदान की जाती है जोकि किसानों के बैंक खाते में दी जाती है। अब तक इस योजना की 11 किस्त तो किसानों को दी जा चुकी हैं, 12वीं किस्त की राशि उन किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी जोकी अंतिम तिथि से पहले e-KYC करवा लेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए, e-KYC कैसे करवाएं

• PM Kisan Samman Nidhi Scheme-https://pmkisan.gov.in/ के तहत ईकेवाईसी करवाना बहुत ही सरल हैं। आप अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से e-KYC का कार्य पूर्ण करवा सकते हैं। इसके लिए आपके Aadhaar Card तथा आधार कार्ड के साथ लिंक Mobile Number की आवश्यकता पड़ेगी।

• इसके अलावा आप घर बैठे खुद भी e-KYC कर सकते हैं इसके लिए आपको PM Kisan Portal पर जाना होगा। वहीं पर आपको इस योजना का नाम ढूंढ कर उस पर क्लिक करना है और फिर आपको ईकेवाईसी का विकल्प मिलेगा उसके माध्यम से आप ईकेवाईसी कर सकते हैं।

Leave a Comment