IIT & NIT Plus System के लिए Counselling 16 October से शुरू होगी-इस साल बढ़ेगी सुपरन्यूमरेरी सीटों की संख्या l

By | October 14, 2021

IIT & NIT Plus System के लिए Counselling 16 October से शुरू होगी, आईआईटी और एनआईटी नए सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया 16 अक्टूबर से शुरू हो रही है, संस्थान की आखिरी सीट पर समान रेंक होने पर दोनों छात्रों को दाखिला मिलेगा,के दौरान होंगे 2 मॉक राउंड

JEE Main Exam को लेकर हाल ही में यह सूचना मिली है कि Joint Seat Allocation Authority के द्वारा IIT तथा NIT Courses में एडमिशन के लिए Counseling Schedule तथा Business Rule जारी कर दिए गए हैं। बहुत से छात्र ऐसे भी होते हैं जिनके परीक्षा में समान रैंक आ जाते हैं। पहले इस प्रकार के छात्रों को लाभ मिलने में मुश्किल हो जाता था, मगर अब इस प्रकार के छात्रों को Multiple Student Same Rank के माध्यम से अधिक फायदा दिया जाएगा।

अब से पहले अगर किसी दो छात्रों के समान रैंक आ जाते थे, तो उनकी उम्र के हिसाब से यह तय किया जाता था कि उन्हें दाखिला मिलेगा या नहीं l मगर अब JEE Main exam में से इस साल Tie Breaker के नियम में उम्र का क्राइटेरिया हटा दिया गया है। अब से पहले जिसकी आयु ज्यादा होती थी, उस छात्र को दाखिला दे दिया जाता था l मगर अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा l Counseling की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी जल्द ही कर दी जाएगी। काउंसलिंग के दौरान सभी छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाते समय डॉक्यूमेंट अच्छे से चेक करके देने होंगे।

काउंसलिंग के दौरान Document Verification की प्रक्रिया भी अब ऑनलाइन कर दी गई है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि अगर कोई छात्र Seat Withdrawal करवाना चाहता हैं, तो उसके पास काउंसलिंग के पांचवें राउंड तक ही इस प्रक्रिया को पूरा करने का अवसर मिलेगा। अगर कोई छात्र Counseling के आखिरी राउंड में प्रवेश करने के पश्चात Seat Withdrawal करवाना चाहता है, तो उसे कोई भी विकल्प नहीं मिलेगा। इसीलिए आपको 18 नवंबर 2021 से पहले ही सीट विड्रोल करानी होगी l 18 नवंबर 2021 के पश्चात सीट विड्रोल का कोई भी ऑप्शन छात्रों को नहीं मिलेगा।

संस्थान की आखरी सीट पर Same Rank होने पर मिलेगा, दोनों छात्रों को दाखिला l

अब से पहले अगर कॉलेज में आखरी सीट बची होती थी और आखरी सीट पर 2 छात्रों के Same Rank होते थे, तो उनमें से जिसकी उम्र ज्यादा होती थी उसे कॉलेज में सीट दे दी जाती थी l मगर अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा, अब अगर किसी भी संस्थान की आखिरी सीट पर 2 उम्मीदवार आवेदन करते हैं और उनके बीच में TIE है, तो संबंधित संस्थान को Supernumerary Seats का प्रावधान करके दोनों ही छात्रों को दाखिला देना होगा। अब NIT System में Supernumerary Seats की संख्या में बढ़ोतरी भी होगी।

16 अक्टूबर 2021 से आरंभ होगी काउंसलिंग की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

Joint Seat Allocation Authority के द्वारा IIT तथा NIT System में दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 16 अक्टूबर 2021 से शुरू कर दी जाएगी। छात्रों को Registration तथा Choice Lock  करवाने के लिए 10 दिन का समय दिया गया हैं। छात्रों को सोच विचार करके विकल्प को चुनना होगा,

IIT & NIT 2022 Admission News

क्योंकि काउंसलिंग के छह राउंड होंगे और इन 6 Round में Document Verification की प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी गई हैं। अब अगर Document Verification के दौरान किसी भी छात्र के डाक्यूमेंट्स में किसी भी तरह की कोई कमी पाई जाती हैं, तो तुरंत ही Joint Seat Allocation Authority के द्वारा स्टूडेंट से पूछताछ की जाएगी।

देश की वर्तमान स्थिति पर निर्भर करेगा Reporting Mode

ऐसा भी कहा जा रहा है कि जब Joint Seat Allocation Authority के द्वारा IIT तथा NIT Courses में दाखिले के लिए Counseling के 6 Round करवा दिए जाएंगे, तो छठे राउंड के पश्चात Seat Allocation के लिए छात्रों को Physically Reporting करने के लिए भी कहा जा सकता है l मगर उस समय कोविड-19 की स्थिति को देखा जाएगा।

अगर देश के हालात बिल्कुल सही होंगे और कोरोनावायरस के नए मामले भी सामने नहीं आ रहे होंगे , तो फिर छात्रों को Physically Reporting करनी होगी। अगर वर्तमान परिस्थिति में कुछ गड़बड़ी हुई तो छात्रों के पास Online Reporting का विकल्प भी रहेगा। ऑनलाइन रिपोर्टिंग करते समय छात्रों को अपने 10वीं ,12वीं के सर्टिफिकेट , जाति के सर्टिफिकेट, मेडिकल सर्टिफिकेट , जेईई मेन परीक्षा तथा एडवांस परीक्षा का प्रवेश पत्र आदि ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे।

ओपन रैंक के माध्यम से किया जाएगा पहला सीट अलॉटमेंट

Joint Seat Allocation Authority के द्वारा दिए गए बिजनेस रूल्स के अनुसार सभी विद्यार्थियों को उनके रैंक के अनुसार भरी हुई कॉलेज सीट आवंटन में पहला सीट एलॉटमेंट ओपन रैंक के आधार पर ही दिया जाएगा। अगर छात्रों को Open Rank Seat Allotment के आधार पर सीट नहीं मिलती, तो फिर कैटेगरी के हिसाब से छात्रों को कॉलेज में सीटें दी जाएंगी।

जेईई एडवांस परीक्षा के परिणाम जारी होंगे 15 अक्टूबर को

  • जेईई एडवांस परीक्षा के परिणाम 15 अक्टूबर को सुबह 10:00 बजे जारी कर दिए जाएंगे और फिर अगले दिन 16 अक्टूबर से IIT, NIT, Triple IIT तथा GFTI में प्रवेश के लिए Joint Seat Allocation Authority के द्वारा counseling शुरू कर दी जाएगी। इस काउंसलिंग के अनुसार 23 IIT, 32 NIT, 33 GFTI तथा 26 Triple IIT की सीटों पर छात्रों को प्रवेश मिलेगा l यह पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी।
  • काउंसलिंग की प्रक्रिया 16 अक्टूबर 2021 से शुरू होकर 24 नवंबर 2021 तक रहेगी। इस बीच 6 काउंसलिंग की जाएगी और सभी छात्र 16 अक्टूबर से Joint Seat Allocation Authority की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से रेजिस्ट्रेशन तथा College Choice Filling भी कर सकेंगे। पहले राउंड की काउंसलिंग की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2021 है और 27 अक्टूबर 2021 के दिन पहले राउंड की काउंसलिंग पूरी करके सीटों का आवंटन किया जाएगा। जिन छात्रों को पहली काउंसलिंग में सीट मिल जाएंगी, तो उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी।

Counseling Round के द्वारा Seat Allotment का संपूर्ण विवरण

Counseling RoundSeat Allotment Date
Round 127 October
Round 21 November
Round 36 November
Round 410 November
Round 514 November
Round 618 November
Final Reporting24 November

काउंसलिंग के दौरान होंगे 2 मॉक राउंड

यह भी कहा जा रहा है कि सीटों की काउंसलिंग के दौरान 2 mock round भी होंगे। Second Mock Round का परिणाम 22 अक्टूबर तथा Second Mock Round का परिणाम 24 अक्टूबर तक घोषित कर दिया जाएगा। 27 अक्टूबर को पहले राउंड की काउंसलिंग के सीट आवंटन के परिणाम जारी करने के पश्चात Document Verification तथा Response to Query के लिए छात्रों को 27 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *