अगर आप Dogs पालने का शौक रखते हैं तो हो जाइए सावधान-यहाँ से देखे नगर निगम के नए नियमों की जानकारी |

अगर आप Dogs पालने का शौक रखते हैं तो हो जाइए सावधान,New Rules For Dogs,अगर आप Pit bull और Rod Velar जैसी नस्ल के कुत्ते पालने का शौक रखते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट जरूरी है, हाल ही में ही नगर निगम के द्वारा घर में कुत्ते पालने से संबंधित कुछ नियम बनाए गए हैं, यदि आप नियम का पालन नहीं करेंगे तो आप को जेल की हवा खानी पड़ सकती है, चलिए इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार से जानते हैं ।

बहुत से लोगों को कुत्ते पालने का शौक होता है। उनको अलग-अलग नस्ल के कुत्ते रखना अच्छा लगता है। ऐसा उनके द्वारा कुत्तों के प्रति प्रेम और सुरक्षा रखने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आप कुत्ता पालते हैं, या dog पालने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज की पोस्ट आपके लिए है। क्योंकि नगर निगम द्वारा कुत्ता पालने वाले मालिकों के खिलाफ नए कानून लाए गए हैं। अगर कुत्ता पालने वाले मालिकों द्वारा इन नियमों का पालन नहीं किया जाता है, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आइए जानते हैं, Nagar Nigam द्वारा कुत्ता पालने वाले लोगों के लिए क्या नियम लाये गए है।

पिटबुल और रोड जैसी नस्ल के कुत्ते नहीं पाल सकेंगे।

नगर निगम द्वारा कुत्ता पालने वाले लोगों के लिए कुछ खास नियम लाए गए हैं जिसमें अब Pit bull और Rod Velar जैसी खतरनाक नस्ल वाले कुत्ते पालने का शौक रखने वाले लोगों के लिए बहुत बुरी खबर है। अब ऐसी नस्ल का शौक रखने वाले लोग कुत्ता नहीं पाल सकते हैं। क्योंकि पिछले कुछ समय से दिल्ली समेत कई इलाकों में बुजुर्गों और बच्चों पर कुत्तों के हमले सामने आए थे। जिसको लेकर स्थानीय लोगों ने ऐसे मालिकों पर FIR करने की मांग की थी।

New Rules For Pit Bull And Rod Velar

पिटबुल तथा रोड जैसी खतरनाक नस्ल वाले कुत्ते जानलेवा हमला कर देते हैं जोकि सोसाइटी में रखने के लायक नहीं है। कई बार तो यह कुत्ते अपने मालिकों पर भी हमला कर देते हैं। इसलिए स्थानीय लोगों द्वारा किए गए, विरोध प्रदर्शनों के बाद नगर निगम द्वारा यह फैसला लिया गया है। जिसमें Pit bull और Rod Velar जैसी खतरनाक नस्ल वाले कुत्ते मालिकों पर एफआईआर दर्ज की जाएगी।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

अब NEET के बिना भी आप डॉक्टर बन सकेंगे

कुसुम योजना के तहत किसान सोलर प्लांट लगवा सकेंगे

पिछले कुछ हफ्तों में गाजियाबाद नगर निगम द्वारा भी पिटबुल तथा रोड जैसी खतरनाक नस्ल वाले कुत्ते रखने पर रोक लगाई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली नगर निगम ने भी यह फैसला लिया है। अगर कोई भी व्यक्ति ऐसे कुत्ते पालता है, तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करके कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि ऐसे कुत्ते बच्चों और बुजुर्गों के लिए बहुत खतरनाक होते हैं। उन पर जानलेवा हमले तक कर सकते हैं। ऐसे कई मामले पिछले कुछ दिनों सामने आए थे। जिसके बाद ही Nagar Nigam द्वारा यह फैसला लिया गया है।

कुत्ता पालने के लिए नया नियम क्या है

नगर निगम द्वारा कुत्ता पालने के लिए मालिकों को कुछ नए नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की जाएगी। साथ ही उनके खिलाफ warrant भी जारी कर दिया जाएगा। आइए जानते हैं, कि कुत्ता मालिकों को कौन-कौन से नए नियमों का पालन करना होगा।

  • Pit bull और Rod Velar जैसी खतरनाक नस्ल वाले कुत्ते नहीं पाले जाएंगे। अगर आप ऐसी खतरनाक नस्ल के कुत्ते पालते हैं, तो पुलिस आप के खिलाफ वारंट जारी कर देगी। इसलिए ऐसे कुत्ते को यदि आप पालने की सोच रहे हैं, तो रहने दीजिए।
  •  अगर आपने Pit bull तथा रोड जैसी खतरनाक नस्ल वाले कुत्तों को पाल रखा है। तो आप इनको बिना समझे सरकार के हवाले कर दें। क्योंकि यह कुत्ते हमारे समाज में रहने लायक नहीं है। इसलिए ऐसी प्रजाति के कुत्ते आपको नहीं पालने हैं।
  •  मान लो आपने अगर पिटबुल तथा रोड जैसी खतरनाक नस्ल वाले कुत्ते को पाल रखा है या अन्य किसी प्रजाति का कुत्ता भी आपने पाल रखा है, और उसने किसी अन्य व्यक्ति पर हमला किया और ऐसी सूचना police को मिली तो कुत्ते के मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया जाएगा। साथ ही पुलिस उस व्यक्ति के खिलाफ वारंट भी जारी कर सकती है।
  •  अगर किसी भी प्रकार की अनहोनी उनके कुत्ते द्वारा की जाती है तो कुत्ते के मालिक पर ही केस दर्ज किया जाएगा। इसलिए ऐसी खतरनाक नस्ल वाले कुत्ते को मत पालिये ताकि भविष्य में आपको नुकसान ना उठाना पड़े।
  •  अगर आपको कुत्ता पालने का ज्यादा ही शौक है, तो आप देसी नस्ल तथा सौम्य स्वभाव वाले कुत्ते पाल सकते हैं जोकि लोगों के लिए खतरनाक नहीं होते हैं। ऐसे कुत्ते आपके घर की सुरक्षा भी करते हैं और साथ ही साथ लोगों पर हमला भी नहीं करते हैं।

लोग क्यों पालते हैं, पिटबुल और रोड जैसी नस्ल के कुत्ते

आपने ज्यादातर देखा होगा, कि लोक पिटबुल या रोड जैसी नस्ल के कुत्ते ज्यादा पालते हैं क्योंकि यह कुत्ते आम कुत्तों से बिल्कुल अलग होते हैं। पिटबुल या Rod Velar नस्ल का कुत्ता अपने खतरनाक अटैक के लिए जाना जाता है। यह कुत्ता हमेशा गर्म दिमाग का होता है। अगर इस कुत्ते को खुला छोड़ दिया जाए, तो यह आदमी पर वार भी कर सकता है।

पिछले कई दिनों में इन कुत्तो द्वारा बुजुर्गों और बच्चों पर हमले देखे गए थे, जिसमें से कइयों की जान भी चली गई थी। अगर पिटबुल या रोड नस्ल का कुत्ता एक बार अटैक शुरू कर देता है, तो अपने मालिक के काबू में भी नहीं आता है।

ऊंटनी के दूध से बनाई चॉकलेट अब मधुमेह रोगी भी खा सकेंगे

सीकर के अशम अली बने अली साहब

लोग तथा बच्चे आजकल ऐसी खतरनाक नस्ल के कुत्ते इसलिए पालते हैं ताकि सब लोग उनसे डरे। लेकिन समाज में रहने के लिए ऐसा व्यवहार सही नहीं होता है। लोगों की अगर किसी चीज से जान चली जाए, तो समाज के लिए यह सबसे बुरी चीज है। अधिकतर लोग अपनी सुरक्षा के लिए भी ऐसे कुत्तों को पालते हैं। लेकिन बिना training के ऐसे कुत्तों को रखना, बहुत खतरनाक होता है।

Leave a Comment