IBPS में PO के 4135 पदों पर निकली भर्ती-Graduate pass अभ्यर्थी 10 November 2021 तक आवेदन करे |

By | November 7, 2021

IBPS में PO के 4135 पदों पर निकली भर्ती, IPBS नेProbationary Officer/Management Trainee के विभिन्न पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की है, स्नातक पास अभ्यर्थी दिनांक 10 November 2021 तक आवेदन कर सकेंगे |

हमारे देश में युवा बैंक में नौकरी करने के लिए काफी तैयारियां करते हैं l कुछ युवाओं को तो 5 से 6 साल हो जाते हैं लेकिन फिर भी वें निरंतर तैयारियां करते रहते हैं ताकि उन्हें बैंक में नौकरी मिल जाए। हर साल Institute of Banking Personal Selection के द्वारा विभिन्न बैंकों में भर्तियां निकाली जाती हैं।  सरकारी बैंकों में जितनी भी भर्तियां होती हैं तो वें सभी भर्तियां IBPS के माध्यम से ही आयोजित होती हैं।

Probationary Officer/Management Trainee के पद पर आवेदन देने के लिए तिथि

 IBPS के द्वारा 20 अक्टूबर 2021 को Probationary Officer / Management Trainee के विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। सभी इच्छुक तथा योग्य उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 10 नवंबर 2021 तक का समय दिया गया है।  इस भर्ती के तहत भारत के विभिन्न सरकारी बैंकों में भर्तियां की जाएंगी।

अब आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने में केवल 3 ही दिन शेष रह गए हैं l जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं तो उन्हें जल्द ही आवेदन करना होगा। क्योंकि 10 नवंबर को रात 12:00 बजे आवेदन प्रक्रिया समाप्त कर दी जाएगी और इसी तारीख से पहले सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी जमा कराना होगा।

आईबीपीएस के द्वारा 4135 पदों पर की जाएगी भर्ती

IBPS के द्वारा 20 अक्टूबर 2021 को निकाली गई भर्ती के अनुसार 4135 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस भर्ती की प्रीलिम्स परीक्षा 4 दिसंबर 2021 और 11 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को बैंक में नौकरी हासिल करने के लिए 3 चरणों से होकर गुजरना होगा। IBPS के द्वारा इस भर्ती के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया , बैंक ऑफ बड़ौदा , बैंक ऑफ इंडिया ,

IBPS PO Form 2021

बैंक ऑफ महाराष्ट्र , सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया , इंडियन बैंक , इंडियन ओवरसीज बैंक , पंजाब एंड सिंध बैंक , पंजाब नेशनल बैंक , यूनियन बैंक , यूको बैंक सहित अन्य सरकारी बैंकों में भर्तियां की जाएंगी। जैसे ही इस भर्ती की प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन हो जाएगा, तो उसके पश्चात जनवरी 2022 तक मुख्य परीक्षा का आयोजन भी करवाया जाएगा।

IBPS PO Notification 2021

बैंकों के हिसाब से पदों का विवरण

बैंक का नामपदों का विवरण
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया620 पद
बैंक ऑफ महाराष्ट्र400 पद
बैंक ऑफ इंडिया588 पद
केनरा बैंक650 पद
पंजाब एंड सिंध बैंक427 पद
इंडियन ओवरसीज बैंक98 पद
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया912 पद
यूको बैंक440 पद
कुल पद4135 पद

कैटेगरी के हिसाब से सीटों का विवरण

जाति / श्रेणीसीटें
सामान्य जाति1600 सीटें
ओबीसी जाति1102 सीटें
अनुसूचित जाति679 सीटें
अनुसूचित जनजाति350 सीटें
ईडब्ल्यूएस वर्ग404 सीटें
कुल पद4135 सीटें

Probationary Officer / Management Trainee के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता

जो भी उम्मीदवार Probationary Officer  / Management Trainee के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो उन उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से प्राप्त Graduation Degree होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त जिन उम्मीदवारों ने Graduation के पश्चात Master’s Degree हासिल की हुई है , तो वह भी आवेदन के योग्य है।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।  आयु की गणना 1 अक्टूबर 2021 के अनुसार की जाएगी। इसके अतिरिक्त ओबीसी जाति के उम्मीदवारों को आयु में 3 साल की छूट तथा एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5 साल तक की छूट दी जाएगी।

प्रोबेशनरी ऑफिसर / मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों के लिए चयन प्रक्रिया

  • जो भी उम्मीदवार इन विभिन्न बैंकों की भर्तियों के तहत आवेदन करते हैं, तो उनका चयन 3 चरणों के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले तो उम्मीदवारों को Prelims Exam में शामिल होना होगा।
  • जो भी उम्मीदवार Prelims Exam में पास होते हैं तो उसी के अंकों के आधार पर उन्हें Main Exam के लिए बुलाया जाएगा।
  • फिर सबसे आखिर में Main Exam पास कर लेने वाले उम्मीदवारों को Interview के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार इन तीनों ही चरणों में पास होंगे , तो केवल उन्हें ही नियुक्तियां मिलेंगी।

आईबीपीएस भर्ती 2021 प्रीलिम्स एग्जाम पैटर्न

सब्जेक्टप्रश्नअंक
इंग्लिश30 प्रश्न30 नंबर
कॉम्पिटेटिव एप्टिट्यूड35 प्रश्न35 नंबर
रीजनिंग35 प्रश्न35 नंबर
कुल100 प्रश्न100 नंबर

IBPS PO Recruitment 2021 के तहत आवेदन कैसे दें

  • जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के तहत Probationary Officer / Management Trainee के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं , तो उन्हें IBPS की Official Website पर Visit करना होगा l
  • Home Page पर ही PO के नाम से एक Information Highlight हो रही होगी l
  • Highlight  हो रहे विकल्प पर क्लिक करना है l उसके पश्चात आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

Click here-IBPS PO Online Form 2021

follow us for social updates

One thought on “IBPS में PO के 4135 पदों पर निकली भर्ती-Graduate pass अभ्यर्थी 10 November 2021 तक आवेदन करे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *