IAS Smita Sabharwal ने बताई पहले ही प्रयास में आईएएस बनने की रणनीति-UPSC की तैयारी इस तरीके से करे |

IAS Smita Sabharwal ने बताई पहले ही प्रयास में आईएएस बनने की रणनीति,अगर आप भी प्रथम प्रयास में ही IAS की नौकरी लगना चाहते हो तो AS Smita Sabharwal की बातों को ध्यान से सुने, मात्र 23 साल की उम्र में ही IAS बनी Smita Sabharwal, IAS Smita Sabharwal सोशल मीडिया पर भी काफी Active रहती है |

हमारे देश में ऐसे बहुत से IAS Officer हैं जिनकी कहानी सुनने के बाद हर कोई व्यक्ति उन पर नाज करेगा। IAS Exam हमारे देश की सभी परीक्षाओं में से कठिन परीक्षा है जिसे पास करना हर किसी के बस की बात नहीं होती हैं। वैसे तो IAS की परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं परंतु इनमें से केवल बहुत कम उम्मीदवार ऐसे होते हैं जिन्हें सफलता मिल पाती हैं। IAS की परीक्षा की तैयारी करने में उम्मीदवारों को सालों साल भी जाते हैं परंतु फिर भी बहुत कम उम्मीदवार आईएएस बन पाते हैं।

वैसे तो आए दिन सोशल मीडिया पर बहुत से आईएएस की कहानी जानने को मिलती है परंतु जिनकी कहानी हम आपको बताने वाले हैं वह महिला आईएएस बिल्कुल ही अलग हैं। इन्होंने बहुत ही कम उम्र में IAS का पद हासिल कर लिया था। आगे हम आपको IAS Success Story के बारे में विस्तार पूर्वक बताने के साथ-साथ कुछ ऐसी जानकारियां भी देंगे जिनके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से UPSC Civil Services Exam बात कर पाएंगे।

23 साल की उम्र में आईएएस बनी, Smita Sabharwal

जिन महिला IAS की सफलता की कहानी की बात हम कर रहे हैं उनका नाम Smita Sabharwal हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इन्होंने अपनी मेहनत के बल पर केवल 22-23 साल की उम्र में ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी। इनका जन्म 19 जून 1977 में हुआ था जिसके बाद इनका पूरा बचपन पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में ही बीता है।

वैसे तो इनके पिता एक Army Officer थे जिस वजह से यह हमारे देश के कई राज्यों में रही हैं। Smita Sabharwal बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में काफी ज्यादा अच्छी थी परंतु फिर भी इन्हें यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ी थी।

Smita Sabharwal पढ़ाई लिखाई में इतनी ज्यादा तेज थी कि वह हमेशा ही क्लास में जॉब करती थी। इन्होंने Graduation करने के बाद तुरंत ही यूपीएससी की परीक्षा दी थी परंतु इन्हें सफलता नहीं मिली थी। इसके बाद वर्ष 2000 में उन्होंने फिर से UPSC की परीक्षा दी और परीक्षा को पास करने के साथ-साथ यह चौथी रैंक हासिल करके केवल 23 साल की उम्र में IAS Topper भी बनी थी।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

IAS Smita Sabharwal told the strategy to become an IAS in the very first attempt

सचिव के पद पर कार्य करती हैं, Smita Sabharwal

Smita Sabharwal हमारे देश की पहली ऐसी महिला IAS Officer है जो मुख्यमंत्री कार्यालय में कार्यरत हैं। इस समय यह CA, Government of Telangana में सचिव के पद पर कार्य करती हैं। यहां पर वह ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग में सचिव है साथ ही अन्य जिम्मेदारियां भी निभाती हैं।

सोशल मीडिया पर रहती हैं एक्टिव

Smita Sabharwal एक ऐसी IAS Officer हैं जो हमेशा ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं। यह हमेशा ही सोशल मीडिया पर भी हर किसी की सहायता के लिए तत्पर रहती हैं। इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी देती रहती हैं ताकि जो भी छात्र UPSC Civil Services Exam की तैयारी कर रहे हैं तो वह आसानी से सफलता प्राप्त कर सकें l

इस प्रकार करें, UPSC की तैयारी

  • जो भी छात्र UPSC Exam पास करना चाहते हैं तो उनके लिए Smita Sabharwal बताती हैं कि, आप बड़ी आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। परंतु आपको अपना Time Table कुछ ऐसा बनाना होगा कि पढ़ाई करने के साथ-साथ आपके दिमाग को भी आराम मिलता रहें।
  • स्मिता सभरवाल बताती है कि वह रोजाना 6 घंटे पढ़ाई करती थी और दिन में कम से कम एक घंटा खेला करती थी जिस वजह से उनके दिमाग को भी थोड़ा सा आराम मिलता था। Smita Sabharwal कहती हैं कि, वह अपनी मर्जी के अनुसार समय तय करती थी कि उन्हें कब खेलना है और कब पढ़ना हैं।
  • Smita का कहना है कि वह दैनिक करंट अफेयर के लिए समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को भी रोजाना पढ़ा करती थी। इसी वजह से उन्हें UPSC Exam पास करने में बिल्कुल भी परेशानी नहीं हुई  थी।
  • स्मिता सभरवाल के अनुसार जो भी छात्र UPSC Exam की तैयारी कर रहे हैं, तो उन्हें सबसे पहले तो एक अच्छा Time Table बनाना हैं। साथ ही जिस विषय में वह थोड़े कमजोर हैं तो उस पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना हैं। यदि आपको ऐसा लगता है कि आप स्वयं तैयारी कर सकते हैं तो आपको इंटरनेट की सहायता लेकर स्वयं तैयारी करनी चाहिए।

Dr Vikas Divyakirti ने बताया उन्होंने कैसे की थी UPSC की तैयारी

IAS Renu Raj ने बताई UPSC Civil Service को Crack करने की ट्रिक

Leave a Comment