Himachal Pradesh Voter List-Check HP New Voter List & Card

By | May 6, 2021

हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग द्वारा जारी नई वोटर लिस्ट देखे, Himachal Pradesh की New Voter List कैसे देखे, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए, नई वोटर लिस्ट में नाम कैसे जुड़वाएं,

18 साल की उम्र से ऊपर हर एक व्यक्ति के पास Voter Id Card होता है l Voter Id Card एक बहुत ही Important Document है, जोकि मतदान करने के साथ-साथ बहुत से कार्यो में एक Important Document  की तरह इस्तेमाल किया जाता है l हर एक राज्य में हर साल New Voter List  जारी की जाती है। जिसमें राज्य में रहने वाले मतदाताओं के नाम होते हैं। State के जिस किसी व्यक्ति का भी इस List  में नाम होता है वह अपना Voter ID Card  बनवा सकते हैं।

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिनका Himachal Pradesh Voter List 2021 में नाम ही नहीं आता l जिस कारण वह यें सोचते हैं, कि वह मतदान नहीं कर पाएंगे l आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है l हम आपको Himachal Pradesh Voter List 2021 के बारे में विस्तार से बताएंगे, कि Himachal Pradesh Voter List Ke Fayde तथा How To Check Online Himachal Pradesh Voter List 2021 In Hindi.

Himachal Pradesh Voter List 2021 Kya Hai?

Himachal Pradesh Voter List एक ऐसी लिस्ट है, जिसमें राज्य में रहने वाले सभी मतदाताओं का नाम होता है l जिन नागरिकों का नाम इस List में होता है, वह नागरिक अपना Voter ID Card  आसानी से बनवा सकते हैं और उसके पश्चात वोट दे सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के जो भी निवासी 18 वर्ष या फिर उससे अधिक आयु के हैं, वह सभी Himachal Pradesh Voter Card  बनवाने के लिए Online Apply  कर सकते हैं l

HP New Voter Card List

वह अपना नाम Himachal Pradesh Voter Card List 2021 में भी चेक कर सकते हैं l बहुत सी ऐसी Goverment Scheme  हैं जिनमें आपको Voter ID Card  के माध्यम से लाभ मिल सकता है। यदि हिमाचल प्रदेश का कोई भी निवासी अपना नाम Himachal Pradesh Voter List 2021  में देखना चाहता है, तो उसे सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है lवह व्यक्ति घर बैठे Himachal Pradesh Voter List  में अपना नाम Check कर सकता है।

Objective’s Of Himachal Pradesh Voter List 2021 In Hindi?

इस लिस्ट का मुख्य उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिकों को Official Website  के माध्यम से Voting list  उपलब्ध करवाना है l जब यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगी, तो इसके माध्यम से लोग अपना नाम आसानी से Check कर पाएंगे l व्यक्ति को कहीं भी किसी Goverment Offices  में चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी, वह ऑनलाइन ही Himachal Pradesh Voter List 2021  में अपना नाम चेक कर सकता है l

बीपीएल सूची 2021

इस सूची के माध्यम से राज्य के लोगों का भी समय बचेगा। पहले लोगों को यदि Voter ID Card बनवाना होता था तो उन्हें अलग-अलग सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे, जिसके कारण उनका समय भी काफी बर्बाद होता था। इसी समस्या को देखते हुए अब यह पूरी Process Online कर दी गई है, ताकि लोग अपने घरों पर बैठे Online ही अपना नाम List में चेक कर सके।

Himachal Pradesh Voter List 2021 Ke Fayde ?

  • यह एक सूची होती है जिसमें हिमाचल प्रदेश के सभी मतदाताओं का नाम होता है। यह सूची Election Commission के द्वारा हर साल Update की जाती है l जिस किसी भी व्यक्ति का नाम इस List में होता है वह Voter ID Card बनवा सकते हैं।
  • Voter Id Card एक बहुत ही Important Document है जिसका इस्तेमाल एक Identity Card की तरह भी किया जा सकता है l इसके अतिरिक्त बहुत सी सरकारी योजनाएं ऐसी है, जिनका लाभ Voter ID Card  की सहायता से लिया जा सकता है।
  • हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट जारी करने से लोगों का समय भी काफी बचता है, क्योंकि इस सूची में लोग काफी आसानी से Official Website के जरिए अपना नाम चेक कर सकते हैं। Himachal Pradesh Voter List 2021 के जारी होने के पश्चात लोगों को किसी भी सरकारी दफ्तर में चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होती।
  • जिनका नाम इस सूची में होता है, वह नागरिक चुनाव में अपना मत देने के पात्र होते हैं।
  • वोटर आईडी कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिसकी सहायता से आप अपना बैंक खाता भी खुलवा सकते हैं। इसीलिए Voter ID Card बनवाना बहुत ही आवश्यक होता है।

Eligibility & Important Documents For Himachal Pradesh Voter List 2021 In Hindi ?

  • यदि हिमाचल प्रदेश का कोई भी नागरिक है Himachal Pradesh Voter List 2021 बनवाना चाहता है, तो वह हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए तभी वह वहां के Voter Id Card के लिए Online Application दे सकता है।
  • वोटर आईडी कार्ड बनवाने वाला व्यक्ति कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए, तभी वह वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन दे सकता है।
  • आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • राशन कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How To Download The Himachal Pradesh Voter List 2021 In Hindi ?

अगर हिमाचल प्रदेश राज्य का कोई भी निवासी हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट को डाउनलोड करना चाहता है, तो वह Himachal Pradesh Voter List 2021 PDF File  को डाउनलोड भी कर सकता है l अब नीचे हम आपको यह Process बताएंगे।

  • सबसे पहले आवेदक को Chief Election Officer की Official Website  पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस website का Home Page खुल कर आ जाएगा l होम पेज पर ही आपको Rolls PDF  के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने New Page खुल कर आ जाएगा l यहां पर आपको अपनी District, Assembly Segment, Polling Stations का Selection करना होगा।
  • यह सब करने के पश्चात आपको कैप्चा कोड डालना है l उसके पश्चात Show PDF Option Click करना है। अब यह PDF File Download हो जाएगी l फाइल डाउनलोड करने के पश्चात आप इसका Print Out भी निकलवा सकते हैं l इस लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं।

Online Process Of Voter Registration In Hindi ?

  • इस Process के लिए सबसे पहले आपको Election Department की Official Website  पर जाना होगा।
  • आपके सामने इस Website का होमपेज खुलकर आ जाएगा l वहां पर आपको Online Voter Registration  के नाम से एक Option दिखाई देगा, आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने जितने भी Form है सभी की एक सूची Open हो जाएगी l इनमें से आपको अपनी आवश्यकता के हिसाब से Option पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने Login Form खुलकर आ जाएगा l यहां पर आपको अपना User Name तथा Password डालकर LogIn करना होगा।
  • अब आपके सामने Online Voter Registration Form खुल कर आ जाएगा l यहां पर आपको सभी Important Information भरनी है l इसके अतिरिक्त जो जरूरी दस्तावेज आपसे मांगा जाए उसको यहां पर Upload करना है। 
  • फिर आपको Submit के विकल्प पर Click कर देना है। इस प्रकार आप Online Voter Registration कर सकते हैं।
How to Check the Status of Himachal Pradesh Voter List Application 2021 ?
  • यदि कोई भी व्यक्ति आवेदन की स्थिति चेक करना चाहता है, तो उसे Official Website पर जाना होगा।
  • इस Website के होम पेज पर ही आपको Check Status Of Your Application  के नाम से एक Option दिखाई देगा l आपको इस पर Click  करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page  खुल कर आ जाएगा। इस पेज पर आपको अपनी Reference ID  भरनी होगी l फिर आपको Track Status  के Option पर Click करना है।
  • जैसे ही आप इस Option पर आप Click करेंगे, तो आपके सामने एक New Page खुल जाएगा, जिस पर आपको Application Status का पता चल जाएगा।

What Is The Process Of Download The Digital Voter ID Card 2021 In Hindi ?

  • यदि कोई व्यक्ति अपना Digital Voter ID Card डाउनलोड करना चाहता है, तो उसको सबसे पहले Official Website पर जाना होगा।
  • इस Website के Home Page पर ही आपको National Voter Service Portal का Option दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • इसके पश्चात आपको Download e-Epic के Option पर Click करना है l अब आपके सामने Login Page खुल जाएगा। इस Login page पर आपको अपना User Name और Password डालकर Login  करना है।
  • जैसे ही आप Login  करेंगे, तो एक New Window खुल जाएगी l वहीं पर आपको Download e-Epic का विकल्प दिखाई देगा उस पर Click करना है।
  • इस Option पर Click करते ही एक New Page खुल जाएगा। इस Page में आपको e-EPIC Number या Form Reference Number सिलेक्ट करना होगा और उसे दर्ज करना होगा l उसके पश्चात Search के विकल्प पर आपको Click कर देना है।
  • अब आपका Digital Voter Id Card खुलकर आ जाएगा l Download के Option पर Click  करके आप इसे Download कर सकते हैं।

FAQs for HP New Voter List 2021

अगर मेरा नाम हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट 2021 में नहीं है, तो क्या उस स्थिति में वोटर कार्ड बन सकता है ?

यदि हिमाचल प्रदेश कि किसी नागरिक की आयु 18 वर्ष से ऊपर है, उसका नाम Himachal Pradesh Voter Card List 2021 में नहीं आया है तो चिंता करने वाली बात नहीं है। वह व्यक्ति यदि वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहता है तो वह Online Apply  कर सकता है।

हिमाचल प्रदेश वोटर कार्ड लिस्ट किसके द्वारा जारी की जाती है ?

हिमाचल प्रदेश वोटर कार्ड लिस्ट Chief Electoral Officer के द्वारा जारी की जाती है। हम आपको बता दें, कि हर साल यह सूची नए तरीके से जारी की जाती है l जिन लोगों के नाम इस सूची में नहीं होते उन लोगों के नाम इस सूची में दर्ज करवाने की  Responsibility भी Chief Electoral Officer का ही होती है l जो व्यक्ति 18 साल की उम्र से ज्यादा उम्र का हो जाता है, तों उस व्यक्ति को मतदान करने का पूरा अधिकार होता है l इसीलिए Himachal Pradesh Voter List 2021 सरकार के द्वारा हर साल जारी की जाती है, ताकि 18 साल से ऊपर हर एक व्यक्ति मतदान कर सकें।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *