हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना 2020-पात्रता एवं जरुरी दस्तावेजों की जानकारी देखे

By | July 3, 2020

हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना की जानकारी देखे, हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना के लिए पात्रता क्या है, Haryana Solar Inverter Charger Yojana के लिए क्या दस्तावेज चाहिए, हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर की वेबसाइट-https://saralharyana.gov.in/

नमस्कार दोस्तों-Result Uniraj टीम आपको इस पेज में हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना 2020 की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी भाषा में बतायेगी | हरियाणा सरकार के द्वारा “सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना” नाम की एक योजना शुरू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य – ‘किसानों का विकास’।

आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको उसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जो भी अभ्यर्थी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी को प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं, वह लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Haryana Khaki Ration Card Gas Connection Subsidy PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी
इंडेन गैस बुकिंग-ऑनलाइन आवेदन, गैस बुकिंग करने की जानकारी हिंदी मेंहरियाणा कन्या दान योजना 2020-पात्रता और जरुरी दस्तावेजों की जानकारी

इन्वर्टर तथा चार्जर को सोलर सेल के द्वारा चार्ज करने का कार्य इस योजना के अंतर्गत किया जाएगा। सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना के लिए लोग अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह सोलर इन्वर्टर चार्जर सिस्टम लंबी बिजली कटौती के समय सोलर ऊर्जा से बैटरी चार्ज की जाए यह सुनिश्चित करेगा। 

हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर सब्सिडी का लाभ:

  • उन आवेदकों को 300 वाट की क्षमता वाले सोलर इन्वर्टर चार्जर प्राप्त होंगे, जिन भी आवेदकों के पास 600 से 800 वाट तक की क्षमता वाले सोलर इन्वर्टर होंगे तथा उस पर 120 से 180 एएच की बैटरी लगी हुई होगी। 300 वाट की क्षमता वाले सोलर इन्वर्टर चार्जर की लगभग 15000 रूपए कीमत है। और इस पर योजना के तहत 6000 रूपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी राज्य सरकार के द्वारा।
  • उन आवेदकों को 500 वाट क्षमता के सोलर इन्वर्टर चार्जर पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त होंगे, जिन भी आवेदकों के पास 1000 से 1800 वाट की क्षमता वाले सोलर इन्वर्टर होंगे तथा उस पर 120 से 180 एएच की दो बैटरी लगी हुई होगी। 500 वाट के सोलर इन्वर्टर चार्जर की लगभग 22,000 रूपए कीमत है। और इस पर योजना के तहत 10,000 रूपए की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

योजना से संबंधित कुछ ज़रूरी तिथियाँ:

गतिविधियाँदिनांक 
पोर्टल आधारित रजिस्ट्रेशन का समय1 जून – 20 जून 2019
लाभार्थियों के चुनाव का समय21 जून – 25 जून 2019
सोलर इनवर्टेड पम्प के इंस्टालेशन का समय3 महीने में
प्रिस्क्राइबड एप्लीकेशन का सबमिशन जिसके माध्यम से लाभार्थी को सब्सिडी प्राप्त हो सके   इंस्टालेशन के बाद
वेरिफिकेशन तथा सब्सिडी ट्रान्सफर का समयइंस्टालेशन के 10 दिन बाद

Haryana Solar Inverter Charger Yojana की मुख्य विशेषताएँ:

  1. किसानों का विकास- अपने इन्वर्टर तथा पम्प को चलाने के लिए कृषकों को बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़े इसी कारण इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषकों को अच्छी से अच्छी सुविधाएँ प्राप्त कराना है।
  2. सोलर इनवर्टर की शक्ति– जो भी किसान 300 वाट तथा 500 वाट तक की क्षमता वाले सोलर इन्वर्टर चार्जर को इंस्टाल कर लेंगे सिर्फ वह किसान ही इस योजना में आवेदन कर पाएँगे।
  3. सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान करना– कुछ चुनिन्दा अभ्यर्थियों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी 40 प्रतिशत की, यह घोषणा हरियाणा सरकार ने की है।
  4. पर्यावरण का विकास- यदिसोलर इन्वर्टर की संख्या में बढ़ोत्तरी हो तो इससे वायु-प्रदूषण कम हो जाएगा तथा सोलर इन्वर्टर चार्जर पंप को चलाने हेतु सुरक्षित पॉवर और एनेर्जी का उत्पादन भी किया जाएगा।
  5. प्रस्तावित सब्सिडी की अमाउंट– यह वादा किया गया है कि यदि किसी किसान के पास 300 वाट का इन्वर्टर चार्जर उपलब्ध है तो उन्हें 6000 रूपये की सब्सिडी प्राप्त होगी, तथा जिन भी किसानों के पास 500 वाट का सोलर इन्वर्टर चार्जर उपलब्ध है उन्हें 10000 रूपये सब्सिडी प्राप्त होगी।
01 जून से लागु -एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना-दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन की जानकारी हिंदीएक क्लिक से जाने वाट्सअप से गैस सिलेंडर बुक करने की प्रक्रिया-सभी गैस एजेंसी (इंडेन, भारत, एचपी)
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-राज्यों के अनुसार देखेपॉस मशीन पर अँगूठा लगाने के बाद मिलेगा राशन

सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना से संबंधित कुछ ज़रूरी तथ्य:

योजना का नाम सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना (Solar Inverter Charger Yojana)
लांच करने का स्थानहरियाणा 
लांच किसके द्वारा किया गयामोहनलाल खट्टर द्वारा
लांच करने की तिथि 2018-2019
लाभार्थी किसान
संरक्षण में न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी डिपार्टमेंट ऑफ़ दी स्टेट 
योजना के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यता तथा आवश्यक दस्तावेज़:
  1. सभी किसान- इस योजना का लाभ प्रोजेक्ट में आवेदन करने वाले सभी किसानों को प्राप्त होगा तथा इस योजना के अंतर्गत किसानों में किसी भी प्रकार का कोई भी भेदभाव नहीं होगा।
  2. निवास का प्रमाण पत्र- केवल वो किसान जिनके पास हरियाणा राज्य के मूल निवासी होने का कोई रजिस्टर्ड दस्तावेज़ उपलब्ध हो वही इस योजना के लिए योग्य प्रमाणित हो पाएँगे।
  3. पहचान के प्रमाण पत्र- अपने आधार कार्ड, राशन कार्ड तथा वोटर कार्ड की फोटोकॉपी जमा करना अभ्यर्थी के लिए आवश्यक होगा।
  4. प्रोफेशनल आवश्यकता- सिर्फ वही किसान जो रजिस्टर्ड हों वही इस योजना का प्राप्त करने के लिए आवेदन कर पाएँगे।
  5. बैंक अकाउंट की डिटेल- यह ज़रूरी है कि लाभार्थी के पास उनका अपना सेविंग अकाउंट हो, योजना के लाभ को प्राप्त करने हेतु अकाउंट डिटेल प्रदान करना आवश्यक है, क्योंकि सब्सिडी की जो राशि होगी वह लाभार्थी के बैंक अकाउंट में जमा होगी।
मेरा पानी मेरी विरासत योजना की सम्पूर्ण जानकारीकिसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देखे
एक क्लिक से देखे KCC लाभार्थियों की सूचीASDM Sudakhya Yojana 2020

योजना के लिए आवेदन करने की विधि तथा रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करने की विधि:

  • योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के ज़रिए शुरू होगी। 
  • इसकी वेबसाइट तक जाने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को पोर्टल के ऑफिसियल लिंक http://saralharyana.gov.in/ पर क्लिक करना पड़ेगा, तथा जब होम पेज खुल जाएगा तब अभ्यर्थी को शुरूआत करनी होगी लोग-इन सेक्शन से।
  • अभ्यर्थी अपनी लॉग-इन डिटेल को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर सकता है यदि कोई अभ्यर्थी पहले से रजिस्टर्ड हो तो।
  • अभ्यर्थी को न्यू यूजर? रेजिस्टर हियर के लिंक पर क्लिक करना होगा, यदि कोई पहली बार लॉग-इन करने जा रहा हो तो।
  • जैसे ही अभ्यर्थी द्वारा इस लिंक पर क्लिक किया जाएगा तभी सिटीजेन्स रजिस्ट्रेशन पॉपअप बॉक्स सामने दिखेगा। जो अभ्यर्थी है उसे इसमें डिटेल भरना होगा तथा वेलिडेट बटन को क्लिक करना पड़ेगा।
  • जब रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा एक बार तो अभ्यर्थी को लॉग-इन बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। और उन्हे अपनी नई आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग-इन करना पड़ेगा।।
  • अभ्यर्थी को एप्ल्लाई फॉर सर्विसेस (Apply for Services) नाम के सेक्शन पर क्लिक करना होगा योजना के अंतर्गत जो भी सर्विस उन्हे चाहिए उस सर्विस को चेक करने के लिए। जब अभ्यर्थी इस टैब पर क्लिक करेंगे उसके बाद अभ्यर्थी को “व्यू आल अवेलेबल सर्विसेस” (View all Available Services) के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा।।
  • जो भी अभ्यर्थी हैं वह सोलर इन्वर्टर लिखकर भी सर्च की प्रक्रिया को प्रारम्भ कर सकते हैं, पेज पर दूसरा एक ऑप्शन भी उपलब्ध होगा जिस पर एप्लीकेशन फॉर सोलर इन्वर्टर चार्जरस (Application for Solar Inverter Chargers) लिखित हुआ दिखेगा।
  • इस पर क्लिक करते ही अभ्यर्थी के सामने आधिकारिक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जाएगा। उस फॉर्म में विभिन्न प्रकार के फिल्ड होंगे तथा जो भी अभ्यर्थी इच्छा रखते हों बहे इसके हिसाब से सही जानकारी भर पाएँगे।
  • अभ्यर्थी को फॉर्म भर लेने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आवेदन पत्र को सेव करना होगा।

कांटेक्ट और हेल्पलाइन की डिटेल्स: 

इस योजना के बारे में जानने के तीन तरीके हैं। जो भी अभ्यर्थी इच्छुक हों बहे सम्पर्क कर सकते हैं राज्य में न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी ऑफिस के साथ। इसके डिपार्टमेंट के हेड ऑफिस का पता निम्नलिखित है-

अक्षय ऊर्जा भवन

इंस्टीट्युशनल प्लाट नंबर 1

सेक्टर -17

पंचकुला

सरकार का जो ऑनलाइन ऑथोराईजड़ पोर्टल है जो कि यह है- www.hareda.gov.in. इस से भी जानकारी पाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त hareda@chd.nic.in. पर मेल करने पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

ऐसे चेक करे PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं मिला आयुष्मान भारत योजना 2020 
PMJDY – Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana PM Ujjwala Yojana 2020 

आवेदन के लिए फैक्स इस नम्बर पर भेज सकते हैं- 0172-2564433

अन्य हेल्पलाइन नंबर यह हैं- 0172-2585733 और 2585433

यह योजना उन किसानों के लिए सहकारी सिद्ध होगी जो सोलर इन्वर्टर चार्ज करने के लिए आर्थिक रूप से काबिल न हों तथा बहुत ज़्यादा गरीब हों। यह राज्य के कृषि विकास के लिए भी बहुत सहायक साबित होगा।

सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना के बारे में पुछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्न:

Solar Inverter Charger Yojana किस राज्य में शुरू की गई?

यह योजना हरियाणा में शुरू की गई।

Solar Inverter Charger Yojana कब से शुरू की गई?

यह योजना 2018-2019 से शुरू की गई।

इस योजना के पोर्टल का नाम क्या है?

योजना के पोर्टल का नाम सरल पोर्टल है।

Solar Inverter Charger Yojana के पोर्टल का ऑफिसियल लिंक क्या है?

इस योजना के पोर्टल का ऑफिसियल लिंक http://saralharyana.gov.in/ है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों का विकास है।

क्या केवल किसान ही इस योजना के लाभार्थी होंगे?

हाँ, केवल किसान ही इस योजना के लाभार्थी होंगे।

Solar Inverter Charger Yojana को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

इस योजना को मोहनलाल खट्टर द्वारा शुरू किया गया है।

Solar Inverter Charger Yojana को किसके संरक्षण में शुरू किया गया है?

इस योजना को “न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी डिपार्टमेंट ऑफ़ दी स्टेट” के संरक्षण में शुरू किया गया है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *