Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021-Check Benefits & Documents List

By | May 4, 2021

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में पशुधन बीमा योजना शुरू की गई है, Haryana Pashudhan Bima Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज एवं लाभ की जानकारी हिंदी में देखे, हरियाणा पशुधन योजना में कितना Insurance Cover होता है, Haryana Pashudhan Bima Yojana की अधिकारिक वेबसाइट क्या है-http://pashudhanharyana.gov.in/

पशुओं के लिए सरकार के द्वारा बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई है क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो कि पशुओं के ऊपर ही निर्भर होते हैं। यदि उनके पशुओं की मृत्यु हो जाए तो इसके कारण उन लोगों को बहुत ही आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इसी परेशानी को देखते हुए Government of Haryana  ने यह योजना चलाने का निर्णय लिया है।

Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  के अंतर्गत सरकार पशुओं को Bima Cover प्रदान करेगी जिससे, कि उनकी मृत्यु होने पर कुछ राशि सरकार के द्वारा उन पशुओं के मालिक को दी जाएगी। Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  के अंतर्गत बीमा Cover गाय, भैंसों, बैल, भेड़, बकरी, ऊंट, सूअर आदि को प्रदान किया जाता है,

Haryana Pashudhan Bima Yojana Detail in Hindi

और यह बीमा 15 साल का ही होता है l यदि इस बीमा अवधि के दौरान पशु की मृत्यु हो जाए, तो बीमा कंपनी के द्वारा मुआवजा प्रदान किया जाता है । अब आगे हम Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे, कि Haryana Pashudhan Bima Yojana Ke Fayde  तथा Haryana Pashudhan Bima Yojana Ke  उद्देश्य क्या है

Contents

Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 Kya Hai ?

  • हरियाणा सरकार के द्वारा पशुधन बीमा योजना की शुरुआत की गई हैं। Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 के तहत सरकार के द्वारा Animal insurance cover  प्रदान किए जाएंगे। वह लोग जिनकी Income पशुओं पर ही निर्भर करती हैं और उनकी आय का साधन भी पशु ही होते हैं, तो इस प्रकार के लोगों को पशुओं के Insurance Cover  प्रदान किए जाएंगे, ताकि पशु की मृत्यु होने के पश्चात उनको आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। पशु जैसे कि गाय, भैंस, बकरी, भेड़ और सूअर आदि। Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  के तहत पशुओं के मालिकों को ₹25 से लेकर ₹100 तक के Premium का भुगतान करना होगा। इस Premiun  के भुगतान के पश्चात यह बीमा 3 साल के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • यदि 3 साल की अवधि के दौरान किसी भी पशु की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी के द्वारा पशु के मालिक को मुआवजा प्रदान किया जाता है और हम आपको एक जरूरी बात बता दें, कि Pashudhan Bima Yojana 2021  योजना का लाभ अनुसूचित जाति के नागरिक तो मुफ्त में उठा सकते हैं। सरकार के द्वारा 1 साल के अंदर-अंदर कम से कम 100000 पशुओं का बीमा कवर प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। Haryana Pashudhan Bima Yojana  कें माध्यम से सरकार के द्वारा पशुओं के मालिकों को पशुओं की मृत्यु के कारण होने वाली Financial Loss  से बचाया जा सकेगा।

Objective’S Of Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 In Hindi ?

हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य पशुओं की मृत्यु के पश्चात उनके मालिकों को Insurance Cover  प्रदान करना है। ऐसे व्यक्ति जो कि पशुओं पर ही निर्भर रहते हैं, यदि पशुओं की मृत्यु हो जाती है, तो उन्हें काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  के माध्यम से इस प्रकार के व्यक्तियों को पशुओं कि मृत्यु के पश्चात Insurance Cover  प्रदान किया जाएगा जिसके कारण उन्हें आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Haryana Pashudhan Bima Yojana   के अंतर्गत 3 साल की अवधि तक Animal insurance cover  प्रदान किया जाएगा। यदि उन 3 सालों के अंदर-अंदर पशु की मृत्यु होती है, तो फिर Insurance Company  के द्वारा Insurance amount पशुपालक को दी जाएगी।

Insurance Amount Under Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 In Hindi ?

गाय    ₹100
भैंस    ₹110 
बैल    ₹110
ऊंट    ₹110 
भेड़    ₹25 
बकरी   ₹25
सूअर   ₹25

Benefits Of Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 In Hindi ?

  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा पशुपालकों को होगा क्योंकि Haryana Pashudhan Bima Yojana  के अंतर्गत यदि पशुओं की मृत्यु हो जाती है, तो पशुपालकों को Insurance Company  की तरफ से मुआवजा प्रदान किया जाएगा, जिससे कि उन्हें आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना की प्रीमियम राशि सिर्फ ₹25 से लेकर ₹100 तक है, जो कि गरीब से गरीब व्यक्ति भी दे सकता है।
  • इस योजना की प्रीमियम राशि सिर्फ एक ही बार चुकानी होती है और उस व्यक्ति को अपने पशुओं का 3 साल का Bima Cover मिल जाता है। यदि 3 साल की अवधि में पशु की मृत्यु होती है, तो पशुपालक को पशु की मृत्यु का मुआवजा मिल जाता है।
  • इस योजना के तहत हरियाणा के लगभग एक लाख पशुओं को Bima Cover  प्रदान किया जाएगा, जिससे की पशु की मृत्यु होने पर पशुपालक वित्तीय हानि से बच जाएगा।
  • अनुसूचित जाति के पशुपालकों को इस योजना का लाभ मुफ्त में मिलेगा l उन्हें Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  का लाभ उठाने के लिए किसी भी तरह की प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।
Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 के तहत किन परिस्थितियों में पशुपालक को लाभ मिलेगा ?
  • यदि पालतू पशु करंट लगने की वजह से मरता है, तो इस योजना के तहत बीमा की राशि पशुपालक को दी जाएगी।
  • यदि पशु की मृत्यु नहर में डूबने से या फिर बाढ़ आने के कारण होती है, तो इस स्थिति में भी पशुपालक को बीमा की राशि दी जाएगी।
  • जहां पर पशु को रखा हुआ है, यदि मां आग लग जाती है या फिर पशु आग में जलने के कारण मरता है या वाहन से टकराने पर पशु की मृत्यु होती है, तो इस परिस्थिति में भी इस योजना के तहत पशुपालक को बीमा की राशि दी जाएगी।
  • यदि कोई पशु प्राकृतिक आपदा तथा किसी बीमारी के कारण मरता है या फिर किसी भी दुर्घटना में पशुओं की मृत्यु होती है, तो पशुपालक को बीमा की राशि दी जाएगी।
Amount Of Insurance Cover Under Haryana Pashudhan Bima Scheme 2021 In Hindi ?
भैंस          ₹88000 
गाय          ₹80000 
ऊंट           ₹40000 
भेड़           ₹5000 
बकरी        ₹5000 
सूअर         ₹5000

Eligibility For Haryana Pashudhan Bima Scheme 2021 In Hindi ?

  • इस योजना का आरंभ हरियाणा में किया गया है इसीलिए हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी ही Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  का लाभ उठा सकते हैं।
  • हम आपको बता दें, कि इस योजना के अंतर्गत सिर्फ गाय, भैंस, बैल, ऊंट, भेड़, बकरी तथा सूअर आदि पशुओं को ही Bima Cover प्रदान किया जाता है।
  • यदि अनुसूचित जाति का कोई नागरिक है, तो उसे प्रीमियम का भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जो कि अनुसूचित जाति के नागरिक Haryana Pashudhan Bima Yojana  का लाभ मुफ्त में उठा सकते हैं।

Important Document For Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 In Hindi?

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए l तभी पशुपालक इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है  l

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड 
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक खाते की पासबुक 
  • मोबाइल नंबर

How To Apply Under Haryana Pashudhan Bima Scheme In Hindi?

  • अगर हरियाणा राज्य का कोई भी पशुपालक Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  के तहत आवेदन करना चाहता है, तो उसे इस योजना की Official Website  पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस Website का Home Page खुल जाएगा, होम पेज पर ही आपको Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  का Link दिखाई देगा l आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page  खुल कर आ जाएगा, जिसमें आपको Download Application Form  के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा l आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021  का आवेदन पत्र डाउनलोड हो जाएगा, आपको इस Application Form  का Print निकलवा लेना है l उसके पश्चात सभी पूछी गई जानकारियों को इस Application Form  में भरना होगा तथा जो Important Document  चाहिए वह भी आपको इसी आवेदन पत्र के साथ Attach करने होंगे।
  • आवेदन फॉर्म को भरने के पश्चात सभी Important Document  के साथ आपको संबंधित विभाग में जाना है l वहां पर यह आवेदन फॉर्म तथा जरूरी दस्तावेज जमा करवाने हैं l इस प्रकार आपकी Application Process  पूरी हो जाएगी।
  • अब संबंधित विभाग से आपके पशुओं को देखने के लिए व्यक्ति आपके घर पर आएगा l फिर उसके पश्चात आपको पशुओं के Bima Cover  से संबंधित दस्तावेज दे दिए जाएंगे जिनका इस्तेमाल आपको तब करना है, जब 3 साल से पहले पशु की मृत्यु हो जाए।

हरियाणा पशुधन बीमा योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल-

अगर किसी पशु की सामान्य मृत्यु होती है, तो क्या इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा बीमा कवर की राशि दी जाएगी ?

हम आपको बता दें, कि यह राशि पशुपालक को तभी दी जाती है, जब पशु की मृत्यु किसी दुर्घटना के कारण हो या फिर प्राकृतिक आपदा के कारण और किसी बीमारी के कारण पशु की मृत्यु होने पर पशुपालक को Bima Cover दिया जाता है। यदि किसी भी पशु की सामान्य मृत्यु होती है, तो पशुपालक को Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 के दौरान Bima Cover नहीं दिया जाएगा।

हरियाणा पशुधन बीमा योजना के तहत यदि किसी वस्तु की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा की राशि कितने दिनों में मिलती है ?

इस योजना के तहत जब आप आवेदन करते हैं, तो आपको संबंधित विभाग से कुछ Document  मिलते हैं, उन्हें आपको संभाल कर रखना होता है l अगर आपके पशु की मृत्यु Insurance Period  के दौरान होती है, तो आपको यह सभी Important Document संबंधित विभाग में ले जाकर दिखाने होते हैं और फिर विभाग से एक व्यक्ति आकर Inspection करता है की पशु की मृत्यु किस प्रकार हुई है, उसके पश्चात 15 से 20 Working Day’s  के दौरान पशुपालक के खाते में Insurance amount  दे दिया जाता है।

हरियाणा पशुधन बीमा योजना के तहत अब तक कितने पशुओं का बीमा हुआ है ?

हरियाणा राज्य में इस योजना के तहत अब तक 329000 पशुपालकों ने अपने पशुओं का Insurance करवाया है। Haryana Pashudhan Bima Yojana 2021 के अंतर्गत हरियाणा के लगभग सभी शहरों ने अपने पशुओं के Insurance करवाए हुए हैं।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *