हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2020-पात्रता और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखे

By | July 11, 2020

परिवार पहचान पत्र की जानकारी हिंदी में, हरियाणा पहचान पत्र के लिए दस्तावेज और पात्रता क्या चाहिए, पहचान पत्र के लिए आवेदन कैसे करे, Parivar Pehchan Patra Haryana (PPP), How to apply for Parivar Pehchan Patra-http://meraparivar.haryana.gov.in/

नमस्कार दोस्तों-Result Uniraj टीम आपको इस पेज परिवार पहचान पत्र के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताएगी | हमारे भारत देश ने बहुत तरक्की कर ली है। इसी तरक्की को आगे ले जाने के लिए हरियाणा सरकार ने, हरियाणा राज्य में रहने वाले नागरिकों के हित के लिए तथा सभी केंद्रिय सेवाओं और योजनाओं की सुविधाओं को प्रदान करने के लिए परिवार पहचान पत्र  योजना का आरंभ किया है।

यह परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जाती जनगणना (SECC-2011) और सामाजिक -आर्थिक के आधार पर सभी लाभार्थियों को जरूरी सेबायें और योजनाओं का पूरा लाभ दिया जायगा। दोस्तों, इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, बीच में न छोड़े, अन्यथा आप कोई ज़रूरी जानकारी पढ़ना भूल सकते हैं।

हरियाणा परिवार पहचान योजना क्या है?

यह योजना हरियाणा राज्य की मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू की गयी। इस योजना की मुताबिक हर एक परिवार के लिए 14 अंकों विशिष्ट पहचान पत्र बनवाया जायेगा और हरियाणा राज्य के हर एक परिवार को दिया जायेगा।

यह 14 अंक वाला परिवार पहचान पत्र संयुक्त और अलग परिवार के लोगों के लिए तैयार किया जायेगा। इस परिवार पहचान पत्र के द्वारा राज्य के लगभग 54 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। इन्ही पहचान पत्रों में दिए गए आकड़ों के ज़रिये सरकार परिवार की जो पात्रता होगा उसका पता लगाएगा और उन्हीं  आकड़ों पर परिवारों को सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा। 

Haryana Khaki Ration Card Gas Connectionपशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020
राशन कार्ड में नया सदस्य का नाम ऑनलाइन कैसे जोड़ेPM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी

हरियाणा में नए लॉन्च किए गए परिवार पहचान पत्र में सबसे ऊपर परिवार के मुखिया का नाम होगा। इस पहचान प्रमाण पत्र में उनके जन्म के ठीक बाद परिवार के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ा जाएगा। लड़कियों की शादी होने के बाद उनका नाम ससुराल के परिवार पहचान पत्र में जोड़ दिया जायेगा।

24 जुलाई 2019 की मीटिंग में राजबीर सिंह साहू जी जो कि जिला कोषालय अधिकारी हैं, उन्होंने बताया था की हरियाणा सरकार ने सभी स्थायी और एक अनुबंध आधारित श्रमिकों के लिए अधिसूचना दिया है। सरकार के द्वारा  इन परिवारों को अपना पहचान पत्र बनवाने एवं अपने परिवार के पहचान दस्तावेज़ दिखाने के लिए एक सीमा दी गयी थी जो की 29 जुलाई 2019 थी।

25 जुलाई 2019 चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री जी ने 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र की ऑफिसियल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in का स्थापना किया था। इस वेबसाइट की मदद से आप अपने पहचान पत्र को बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

विकलांगता पेंशन योजना, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता और विधवा पेंशन योजना जैसे तीन सेवाओं को परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के पोर्टल पर इकट्ठा किया गया है। इस योजना के लिए लोगों के परिवार का पूरा डेटा तथा पूरा जानकारी लिया जायेगा। 

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2020 का उद्देश्य:  

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना २०२० का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार एवं भ्रष्टाचारियो को कम करना और साथ ही साथ राज्य के जितने भी नकली लाभार्थियां मौजूद है, उन सबका का पता लगाना।  इसके इलाबा, इस योजना के माध्यम से नागरिक और सरकार के बिच एक अच्छा संपर्क की स्थापना करना,

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना 2020
हरियाणा कन्या दान योजना 2020इंडेन गैस बुकिंग-ऑनलाइन आवेदन

एक बिशेस कार्ड की मदत से राज्य के जो लाभार्थी हैं उन सबको सुनिश्चित करना भी इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।  इस योजना के माध्यम से बह लोग जिनके पास यह पहचान पत्र होगा, बह सभी इस योजना के द्वारा दी गयी सभी सुविधाओं और योजनाओं का भरपूर आनंद ले पाएंगे, जिनका आनंद वे  भूतकाल में कभी भी नहीं ले पाएं।

योजना की मुख्य विशेषताएँ:

  • हरियाणा राज्य मे 54 लाख परिवार के लोगो को इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त होगा।
  • अभीतक सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (SECC-2011) के ऊपर आधारित करीब 46 लाख परिवार का जो लोग हैं उनके लिए डेटाबेस तैयार कर दिया गया हैं सरकार के द्वारा।
  • यह जो परिबार पहचान पत्र की कार्ड है, इसके मदद से स्टूडेंट्स को कॉलेजों और स्कूलों में भर्ती होने मे कोई दिक्कत नहीं आएगी, इतना ही नहीं उन्हें निजी नौकरीओं और सरकारी नौकरीओं को पाने मे भी आसानी होगी।
  • हर एक परिवार को परिवार पहचान पत्र में एक अलग नंबर मिलेगा जो की 14 अंकों वाला नंबर होगा, यह पत्र हर एक परिवार के लिए बहुत लाभदायक होगा।
  • इस पहचान पत्र के ज़रिये भ्रष्टाचार कम होगा। 
  • इस पहचान पत्र के ज़रिये सरकार को यह जानने में आसानी होगी की कोनसा परिवार कौन कौनसी क्षेत्र में रह रहे है। साथ ही साथ सरकार के द्वारा गांव और शहर के लिए इस कार्ड की मदद से अलग अलग कोड भी दिया जायगा।

परिवार पहचान पत्र के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • परिवार का पहचान पत्र
  • हरियाणा का निवासी होना ज़रूरी है
  • विवाहित स्थिति
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

दस्तावेज सत्यापन में परिवार पहचान पत्र: 

राज्य सरकार सरल केंद्रों, अटल सेवा केंद्र, ब्लॉकों, गैस एजेंसियों, स्कूलों , कॉलेजों, तहसील और पंचायत कार्यालय, अन्य सरकारी तथा अर्द्ध सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में प्रमाणीकरण करने के लिए कई जिले में केंद्र की स्थापना करेगी।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना-दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन की जानकारी हिंदीएक क्लिक से जाने वाट्सअप से गैस सिलेंडर बुक करने की प्रक्रिया
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-राज्यों के अनुसार देखेपॉस मशीन पर अँगूठा लगाने के बाद मिलेगा राशन

हर एक जिले में सरकार के द्वारा 54 लाख लोगो के सभी डेटा को सत्यापित करने हेतु 500 केंद्र की स्थापना की जाएगी। इन जगह पर लाभार्थियां बहुत ही आसानी से उनके परिवार का जो विवरण है उनको सत्यापित कर पाएंगे।

परिवार पहचान पत्र योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

  • जो लोग अपना परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं उन्हें गैस एजेंसीयो, स्कूलों, सडीएम कार्यालय, राशन डिपो, ब्लॉक कार्यालय, तहसील इत्यादि में जाना होगा और उहाँ पर परिवार पहचान पत्र कार्ड को बनाने के लिए जो फॉर्म दिया जा रहा है उसे प्राप्त करना पड़ेगा।
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी भरनी होगी जैसे की आपका नाम, आधार नंबर, पता इत्यादि। यह सभी जानकरी भर देने के बाद आप अपने परिवार और खुद के सभी दस्तावेज़ों को इकठ्ठा करे और  फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज़ ठीक से अटैच करदे।
  • आपको अब उसी ऑफिस में यह फॉर्म जमा करने जाना होगा जहा से आप यह फॉर्म लाये थे।
  • यह फॉर्म जमा करने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

इस योजना मे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाना पड़ेगा।

  2. इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज तथा एक नया पेज खुल कर आ जायगा।

  3. इस पोर्टल के द्वारा आप देख पाएंगे के किस तरह वृद्धावस्था, विधबा or विकलांगता पेंशन योजना मे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

  4. इसके बाद आपको जैसे कहा जायगा आपको उसी तरह से ही उस फॉर्म पर अपनी सभी जानकारी भर देनी होगी।

  5. इस फॉर्म मे सारि जानकारी अपडेट करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दे। आपका आबेदन पूरा हुआ।

  6. अंत मे आप प्रिंट आउट निकल ले । 

सूचि में अपनी परिवार की जांच कैसे करें?

  • सभी इच्छुक लाभार्थियों को इस परिवार पहचान पत्र मे अपने परिवार का नाम देखने के लिए उन्हें सामाजिक-आर्थिक और जाती जनगणना (SECC-2011) मे अपनी खुद की स्थिति को जाँच करनी पड़ेगी ।
  • सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना लिस्ट  में अपना नाम देखने के लिए इस लिंक (SECC-2011) पर क्लिक करें।
  • अगर आपके परिवार का नाम इस लिस्ट में है तो हरियाणा सरकार आपको इस योजना में शामिल कर देगी।
  • यदि आपके परिवार का नाम इस योजना की लिस्ट में नहीं है तो आपको ऊपर दी हुई आवेदन  प्रक्रिया का पालन करना होगा।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

क्या कोई भी व्यक्ति हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2020 का लाभ ले सकता है?

नहीं, जो व्यक्ति हरियाणा निवासी हैं वही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा परिवार पहचान परिवार पत्र योजना 2020 के आवेदन के लिए क्या व्यक्ति का शिक्षित होना ज़रूरी है?

नहीं, हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2020 के आवेदन के लिए व्यक्ति का शिक्षित होना ज़रूरी नहीं हैं।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2020 की आवेदन के लिए कोई अंतिम तिथि है?

नहीं, अभी तक हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना २०२० की आवेदन के लिए कोई अंतिम तिथि तय नहीं की गयी है सरकार द्वारा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के क्या लाभ हैं?

इस योजना से भ्रष्टाचार मिटेगा एवं हरियाणा निवासियों को सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा।

आशा करते हैं इस आर्टिकल से आपको काफ़ी मदद मिलेगी और आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2020 का लाभ उठा पाएंगे। अगर आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2020  के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप अपना कमेंट, कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं, हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। 

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *