हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021-पात्रता एवं आयु सीमा की जानकारी हिंदी में देखे |

By | April 12, 2021

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन 2021 में आयु सीमा कितनी निर्धारित की गई है, हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी हिंदी में, How to apply for Haryana Old Age Pension Scheme,

  • यदि आप हरियाणा राज्य में रहते हैं तो आपने वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में तो सुना ही होगा। यह पेंशन बुढ़ापे में पुरुष तथा महिलाओं दोनों को ही सरकार की तरफ से दी जाती है। इस पेंशन के तहत पहले तो 2250 रुपए सरकार की तरफ से 60 साल की आयु से अधिक उम्र वाले पुरुष तथा महिलाओं को दी जाती थी परंतु अब हाल ही में यह पेंशन बढ़ाकर ₹2400 कर दी गई है। प्रधानमंत्री के द्वारा दी जाने वाली हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत बहुत लोगों को फायदा मिल रहा है। इस पेंशन के पैसे से अब बुजुर्ग बुढ़ापे में भी अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए वह अपने परिवार पर निर्भर नहीं रहेंगे।
  • इस योजना का लाभ हरियाणा में रहने वाले अधिकतर बुजुर्ग उठा रहे हैं परंतु बहुत से बुजुर्ग ऐसे हैं जिनको इस पेंशन के बारे में नहीं पता। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको Haryana Old Age Pension Scheme के बारे में बताएंगे कि Haryana Old Age Pension Scheme Ke Fayde In Hindi तथा Haryana Old Age Pension Scheme के लिए आवेदन कैसे करें और इसी के साथ साथ हम आपको Haryana Old Age Pension Scheme In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे इसलिए आप हमारी पोस्ट को आगे तक पढ़ते रहिएगा।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021

आपको पता ही है, कि हरियाणा सरकार के द्वारा 60 साल से ऊपर की आयु के बुजुर्गों को बुढ़ापा पेंशन दी जाती है। हरियाणा में रहने वाले अधिकतर सभी बुजुर्ग इस Budhapa Pension Ke Fayde उठा रहे हैं। इस बुढ़ापा पेंशन से काफी बुजुर्गों को सहायता मिल गई है। क्योंकि इस बुढ़ापा पेंशन के माध्यम से बुजुर्गों को लगभग ₹2400 की राशि सरकार के द्वारा मिलती है l

Haryana-Old-Age-Pension-Scheme-Detail

इस राशि से वह अपनी छोटी-मोटी जरूरतों तथा दवाई आदि का खर्चा निकाल सकते हैं। अब बुजुर्गों को अपनी दवाई के लिए भी अपने परिवार के ऊपर निर्भर नहीं रहना होगा l पेंशन की यह राशि बुजुर्ग व्यक्तियों के बैंक खाते में आती है। इसीलिए बुजुर्ग व्यक्तियों का बैंक खाता होना आवश्यक है और बैंक खाते के साथ आधार कार्ड लिंक होना भी अनिवार्य है तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा बुढ़ापा पेंशन में नए बदलाव?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें, कि अब हाल ही में हरियाणा सरकार बुढ़ापा पेंशन में कुछ बदलाव करें हैं, जिसके तहत अब बुढ़ापा पेंशन की राशि बढ़ा दी गई है। आपको पता ही होगा, कि बुढ़ापा पेंशन की राशि पहले 2250 रुपए थी जो कि अब जनवरी 2021 में बढ़कर ₹2400 हो गई है। जिससे कि अब बुजुर्ग व्यक्तियों को थोड़ा और सहारा मिल जाएगा। यह पेंशन बुजुर्ग महिला तथा पुरुष दोनों को ही दी जाती है। परंतु इस पेंशन का लाभ उठाने के लिए बुजुर्ग व्यक्ति की उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए।

हरियाणा बुढ़ापा पेंशन योजना के फायदे |

  • बुढ़ापा पेंशन के तहत हरियाणा राज्य के बुजुर्ग पुरुष तथा महिला दोनों ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं l दोनों को ही बुढ़ापा पेंशन के तहत ₹2400 की राशि दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत हरियाणा राज्य की सरकार वृद्ध नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, इसीलिए इस योजना का आरंभ किया गया है। ताकि राज्य के सभी बुजुर्ग पुरुष तथा महिला आत्मनिर्भर बन सकें।
  • हरियाणा बुढ़ापा पेंशन के लिए बुजुर्ग बड़ी आसानी से आवेदन दे सकते हैं। इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया बड़ी ही सरल है। इसीलिए आप आसानी से आवेदन देकर इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • जिन बुजुर्गों की किसी बीमारी के कारण 60 वर्ष के बाद काफी दवाइयां चलती हैं। तो उन बुजुर्गों को इस राशि से काफी फायदा मिलेगा। क्योंकि वह अपनी दवाई इस राशि के माध्यम से खरीद सकेंगे तथा इसी के साथ-साथ बुजुर्ग लोगों की जेब में थोड़े बहुत पैसे भी रहेंगे। जिससे वह अपनी कोई छोटी मोटी जरूरत भी पूरी कर सकते हैं।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता

यदि कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति हैं वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहता है। तो उसके पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए जैसे कि :-

  • हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए यदि कोई भी बुजुर्ग आवेदन देना चाहता है, तो वह हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए तभी वह आवेदन दे सकता है। यदि कोई व्यक्ति दूसरे राज्य से से है तो वह हरियाणा राज्य में इस योजना के लिए आवेदन नहीं दे सकता।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 60 वर्ष या फिर 60 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। यदि आयु 60 वर्ष से कम है तो आप इस योजना का लाभ बिल्कुल भी नहीं उठा सकते।
  • हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की 1 साल की आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि किसी बुजुर्ग के परिवार कि वार्षिक आय दो लाख से अधिक है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।यह बात ध्यान रहे, कि यदि कोई व्यक्ति आय प्रमाण पत्र नकली देता है तो उस व्यक्ति पर सख्त से सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है।
  • यदि कोई बुजुर्ग पहले से ही किसी पेंशन का लाभ ले रहा है तो फिर वह बुजुर्ग बुढ़ापा पेंशन का लाभ नहीं ले सकता। मान लीजिए कि कोई बुजुर्ग यदि किसी सरकारी नौकरी से रिटायर हुआ है और उसे वहां से यदि पेंशन मिलती है या फिर कोई बुजुर्ग विकलांग पेंशन लेता है, तो इस प्रकार की परिस्थिति में यह बुढ़ापा पेंशन नहीं मिल सकती l इसलिए आप आवेदन भी नहीं कर सकते।
  • हरियाणा बुढ़ापा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए बुजुर्गों के पास अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए और यह बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ तथा पैन कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए। यदि आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है, तो पहले आप अपने बैंक खाते को आधार के साथ लिंक करवाएं। उसके पश्चात ही आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज –

यदि हरियाणा राज्य का कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति इससे योजना का लाभ उठाना चाहता है। तो उसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है जैसे कि :-

  • आधार कार्ड ( Aadhar Card )
  • आयु प्रमाण पत्र ( Age Certificate )
  • बैंक अकाउंट ( Bank Account )
  • आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate  )
  • निवास प्रमाण पत्र ( Residential Certificate )
  • वोटर आईडी कार्ड ( Voter ID Card )
  • पासपोर्ट साइज फोटो ( Passport Size Photo )
  • मोबाइल नंबर ( Mobile Number )

How to Apply for Haryana Old Age Pension Scheme In Hindi?

  • यदि कोई भी बुजुर्ग बुढ़ापा पेंशन के लिए आवेदन देना चाहता है तो आवेदन दो तरीकों से हो सकता है। पहला तरीका तो यह है, कि आप खुद भी आवेदन दे सकते हैं और यदि आप खुद आवेदन नहीं देना चाहते तो आप अपने नजदीकी किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र की माध्यम से बुढ़ापा पेंशन के लिए आवेदन दे सकते हैं।
  • यदि आप हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए खुद ही आवेदन देना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सबसे पहले वृद्धावस्था पेंशन का आवेदन पत्र इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://socialjusticehry.gov.in से डाउनलोड करना होगा और आवेदन पत्र डाउनलोड करने के पश्चात आपको इस आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकलवाना होगा।
  • फिर इस आवेदन फॉर्म पर आपको पूछी गई सभी जानकारी अच्छे से भरनी है, जैसे कि नाम पता आधार कार्ड का नंबर बैंक खाते का नंबर आदि l यह सभी जानकारी आप को आवेदन फॉर्म में भरनी है और यह सभी जानकारियां भरने के बाद आपको इस फॉर्म में अपने हस्ताक्षर करने हैं और फिर इस फॉर्म को किसी कंप्यूटर सेंटर पर PDF Format में स्कैन ( Scan ) करवा लेना है।
  • अब आपको Saralharyana.gov.in पर अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी और फिर इसके पश्चात आपको Services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा l जब आप Services इसके Option पर क्लिक करेंगे। तो वहां पर आपको Old Age Pension Yojana के Registration का विकल्प दिखेगा आपको वहां पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा। उसमें आपको सभी जानकारी भरनी है तथा जानकारी भरने के पश्चात आपको समिति के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप Submit के Option पर क्लिक करेंगे, तो उसके पश्चात आपका फॉर्म भर गया है और उसके पश्चात इस आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकलवा लेना है l
  • अपने नजदीकी डीएसडब्ल्यू ( DSW ) या फिर ब्लॉक कार्यालय ( Block Office )में जाकर यह आवेदन फॉर्म आपको देना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप https://socialjusticehry.gov.in वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।
  • यदि आप भी आपको खुद आवेदन करने में कोई समस्या आती है, तो आप अपने नजदीकी किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन दे सकते हैं l इसके अतिरिक्त आप Youtube पर भी कुछ वीडियोस देख सकते हैं। जिनमें आपको यह बता दिया जाएगा, कि बुढ़ापा पेंशन के लिए आवेदन कैसे दें।

Conclusion – 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Haryana Old Age Pension Scheme 2021 के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Haryana Old Age Pension Yojana Ke Fayde तथा हरियाणा वृद्धावस्था योजना के मुख्य उद्देश्य और हरियाणा वृद्धावस्था योजना के लिए आवेदन कैसे दें यह बताया है। यदि अभी भी आपको Haryana Budhapa Pension Yojana से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। धन्यवाद

follow us for social updates

One thought on “हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021-पात्रता एवं आयु सीमा की जानकारी हिंदी में देखे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *