हरियाणा महिला समृद्धि योजना 2021-पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी देखे हिंदी में |

By | May 5, 2021

हरियाणा सरकार द्वारा महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन दिया जायेगा, हरियाणा महिला समृद्धि योजना के तहत महिला अपना खुद का व्यापार कर सकेगी,Haryana Mahila Samridhi Yojana से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देखे हिंदी में |

हरियाणा सरकार के द्वारा महिलाओं के हित में बहुत सी योजनाओं का आरंभ किया गया है l इसी के चलते हरियाणा सरकार के द्वारा महिला समृद्धि योजना का आरंभ किया गया है। Haryana Mahila Samridhi Yojana के अंतर्गत हरियाणा राज्य की अनुसूचित जाति की महिलाओं को अपना खुद का रोजगार खोलने के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के तहत अनुसूचित जाति की महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए सरकार के द्वारा ₹60000 तक का Loan दिया जाएगा जो कि, सिर्फ 5% वार्षिक दर पर दिया जाएगा lहम सभी जानते हैं कि, अनुसूचित जाति की बहुत सी महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करती हैं और पैसों की तंगी के कारण उन्हें बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है l

परंतु Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 की शुरुआत के पश्चात अब महिलाएं आत्मनिर्भर हो जाएंगी और वह अपना खुद का Business करके अपना घर भी चला सकती हैं। आज हम आपको इसी योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे कि Haryana Mahila Samridhi Yojana Ke Fayde तथा Objective’s Of Haryana Mahila Samridhi Scheme In Hindi  और इसी के साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे, कि How To Apply Under Haryana Mahila Samridhi Yojana In Hindi

Contents

Haryana Mahila Samridhi Yojana  Kya Hai ?

  • हरियाणा महिला समृद्धि योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है। Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के तहत राज्य की सभी अनुसूचित जाति की गरीब महिलाओं को व्यवसाय के लिए लोन दिया जाएगा। Haryana Mahila Samridhi Yojana  का फायदा SC Caste  की उन महिलाओं को होगा, जो कि आर्थिक रूप से काफी तंग है और अपना जीवन यापन भी अच्छी तरह नहीं कर पाती उन्हें Haryana Mahila Samridhi Yojana In Hindi के तहत सरकार के द्वारा ₹60000 का लोन दिया जाएगा। Loan की यह राशि सरकार के द्वारा काफी कम Interest पर महिलाओं को दी जाएगी ताकि महिलाएं इस Loan को आसानी से चुका सकती हैं। 
  • इसीलिए सिर्फ 5% ब्याज पर ही यह राशि SC Caste  की गरीब महिलाओं को दी जाएगी। यदि गरीब परिवार की कोई भी महिला अपना व्यवसाय जैसे, कि Beauty Parlour, Cosmetic Shop, Dairy Farming, Boutique.  इसके अतिरिक्त भी बहुत से व्यवसाय ऐसे हैं, जो यदि कोई महिला करना चाहती है, तो उनको Haryana Mahila Samridhi Yojana के तहत लोन मिल सकता है l 
Haryana Mahila Samridhi Yojana detail in Hindi
  • जो भी महिला इस लोन को प्राप्त करना चाहती है, तो उसे Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021  की Official Website के माध्यम से Online Apply  करना होता है और इसी के साथ-साथ उस महिला का Aadhar Card  उसके Bank Account से Link भी होना चाहिए तभी Loan Amount प्राप्त हो सकता है।

Objective’s Of Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 In Hindi ?

हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई गई Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य में अनुसूचित जाति की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित करना है। जो महिलाएं आर्थिक तंगी के चलते अपना जीवन यापन करने में सक्षम नहीं होती अगर उन महिलाओं में हुनर है, तो वह सरकार के द्वारा Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के तहत लोन की राशि प्राप्त कर सकती हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

सरकार के द्वारा चलाई गई Haryana Mahila Samridhi Yojana का मुख्य उद्देश्य SC Caste  की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है। अब यदि अनुसूचित जाति की गरीब महिला को अपना खुद का काम करना है, तो वह इसके लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहेगी वह सरकार के द्वारा Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के तहत लोन प्राप्त करके अपना Business शुरू कर लेगी।

Benefits Of Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 In Hindi ?

सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना के बहुत से फायदे हैं जैसे कि :-

  • इस योजना का सबसे बड़ा फायदा अनुसूचित जाति की गरीब महिलाओं को होगा। यदि अनुसूचित जाति की गरीब महिला के पास कोई Skill है परंतु वह पैसे की कमी के कारण अपने उस हुनर का इस्तेमाल नहीं कर पा रही है, तो सरकार के द्वारा चलाई गई Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के पश्चात वह अपने हुनर का इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकेगी।
  • हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई गई Haryana Mahila Samridhi Yojana  के तहत अनुसूचित जाति की गरीब महिलाओं को ₹60000 लोन प्रदान किया जाएगा और यह Loan Amount गरीब महिलाओं को सिर्फ 5% वार्षिक दर ब्याज पर दी जाएगी।
  • सरकार के द्वारा Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के तहत Loan की जो राशि दी जाएगी। यह गरीब महिलाएं काफी आसान किस्तों पर वापिस लौटा सकती हैं, परंतु Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के तहत Loan प्राप्त करने के लिए महिलाओं का Bank Account / Aadhar Card  के साथ Link होना चाहिए।
  • इस योजना की शुरुआत के पश्चात हरियाणा राज्य में रहने वाली SC Caste  की गरीब महिलाएं आत्मनिर्भर तथा सशक्त बन जाएंगी। अब यदि उन्हें कोई भी Business करना है, तो वह किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं होंगी l वह स्वयं ही अपने व्यवसाय से संबंधित फैसला ले सकेंगी।
What Business Can Be Done Under Haryana Mahila Samridhi Scheme 2021 In Hindi ?

यदि SC Caste की कोई भी महिला अपना खुद का Business करना चाहती है, तो हम आपको Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के तहत व्यवसाय की सूची नीचे बता रहे हैं, यदि महिला उन Business से संबंधित कोई व्यवसाय करती है तो उसे Haryana Mahila Samridhi Yojana का लाभ मिलेगा।

ब्यूटी पार्लर
कॉस्मेटिक की दुकान
चूड़ी की दुकान 
बुटीक 
डेयरी फार्मिंग
कपड़े की दुकान
राशन की दुकान 
चाय की दुकान
कोई अन्य व्यवहार्य व्यवसाय करने पर भी इस योजना के तहत लोन मिलेगा।

Eligibility For Haryana Mahila Samridhi Scheme 2021 In Hindi?

  • आवेदन करने वाली महिला हरियाणा राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • यह योजना सिर्फ SC Caste की गरीब महिलाओं के लिए ही आरंभ की गई है, इसीलिए SC Caste की महिलाएं इसके तहत आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदन करने वाली महिलाओं के परिवार की Annual Income ₹300000 से कम होनी चाहिए। यदि कोई महिला अनुसूचित जाति से संबंध रखती है परंतु उसके परिवार की आय ₹300000 से ज्यादा है, तो वह Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 का लाभ नहीं उठा सकती।
  • इस योजना का लाभ उन महिलाओं को भी मिलेगा जो कि BPL Category में आती हैं l उन महिलाओं को इस योजना के तहत ₹10000 तक अनुदान राशि दी जाएगी।

Important Document & Eligibility For Haryana Mahila Samridhi Scheme 2021 In Hindi?

इस योजना के तहत आवेदन देने वाली महिलाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए तभी वह इस योजना के तहत आवेदन दे सकती हैं जैसे कि :-

आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड 
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र 
आय प्रमाण पत्र बैंक 
अकाउंट पासबुक 
पासपोर्ट साइज फोटो 
मोबाइल नंबर

How To Apply Under Haryana Mahila Samridhi Scheme 2021 In Hindi ?

यदि कोई भी महिला Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 के तहत आवेदन करना चाहती है, तो हम आपको बता दें, कि इस योजना के तहत Online Apply  किया जा सकता है l अब नीचे हम आपको Online Apply करने के बारे में पूरी जानकारी देंगे l आप हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी को अच्छे पढ़िएगा।

  • सबसे पहले आपको Saral Portal की Official Website  पर जाना होगा। 
  • जब आप इस Website को Open करेंगे, तो इस Website का Home Page खुल जाएगा और Home Page पर ही आपको New User Register Here के नाम से एक Option दिखाई देगा l आपको इस पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक Next Page खुल जाएगा, इस पेज पर आपको अपनी LogIn ID बनानी है जिसके लिए आपको सभी जरूरी जानकारियां यहां पर भरनी है l फिर Submit के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके LogIN ID बन जाएगी, आपको फिर से Home Page पर आना है और इस LogIN ID  तथा Password से लॉगिन करना है।
  • जैसी आप Login करेंगे तो आपके सामने एक New Window खुल जाएगी और यहीं पर आपको Available Services के विकल्प पर क्लिक करना है l उसके पश्चात आपके सामने एक New Page खुल जाएगा और यहां पर Search Box में आपको Mahila Samridhi Yojana  टाइप करना होगा।
  • अब आपके सामने Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 का Application Form खुल जाएगा, आपको इस आवेदन पत्र में सभी पूछी गई जरूरी जानकारियां भरनी है l जो दस्तावेज आपसे मांगें जाए वह आपको Upload करने हैं l फिर आपको Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना है l इस प्रकार Application Process पूरा हो जाएगी l

महिला समृद्धि योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

अगर किसी अनुसूचित जाति की महिला का पहले से ही कोई छोटा व्यवसाय है और यदि नया काम करना चाहती है, तो क्या वह महिला हरियाणा महिला समृद्धि योजना का लाभ उठा पाएगी ?

यदि अनुसूचित जाति की किसी महिला का पहले से ही कोई Small Business है और वह महिला यदि कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहती है, तो उसके परिवार की सालाना ₹300000 से कम होनी चाहिए तभी वह महिला New Business  करने के लिए Haryana Mahila Samridhi Yojana 2021 का लाभ उठा सकती है।

अगर कोई दूसरे राज्य की गरीब महिला अनुसूचित जाति से संबंध रखती है, तो क्या वह महिला हरियाणा राज्य में आकर महिला समृद्धि योजना का लाभ उठा सकती है ?

इस योजना की शुरुआत सिर्फ हरियाणा राज्य की गरीब अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए ही किया गया है। यदि दूसरे राज्य से SC Caste  की गरीब महिला हरियाणा राज्य आकर Business शुरू करना चाहती है, तो ऐसा नहीं हो सकता। क्योंकि आवेदक महिला सिर्फ हरियाणा राज्य की Permanent Resident  होनी चाहिए तभी उसे यह लाभ मिल सकता है l परंतु ऐसा जरूर हो सकता है, कि जब महिला को हरियाणा में रहते हुए 3 से 5 साल हो जाए, तो वह यहां का निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र तथा जाति प्रमाण पत्र बनवा सकती है, उसके पश्चात वह महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना के तहत दिया जाने वाला ₹60000 का लोन कितने दिनों में वापस करना होगा ?

महिला समृद्धि योजना के तहत महिलाओं को दिए जाने वाला लोन सालाना 5% Rate of Interest पर दिया जाता है और इस loan को महिलाएं अपनी मर्जी से 1 साल से 5 साल तक की अवधि में चुका सकती हैं।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *