Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021-Check Eligibility Criteria & Documents List, Official Website

By | May 4, 2021

हरियाणा राज्य सरकार ने 01 अप्रैल से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान के नाम से योजना की शुरुआत की है, Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेजों की जानकारी हिंदी में देखे, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ किस वर्ग के परिवार को मिल सकेगा, Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana की अधिकारिक वेबसाइट क्या है |

सरकार के द्वारा समय-समय पर गरीब परिवारों के लिए योजनाओं का आरंभ किया जाता है ताकि गरीब परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जा सके l इसी के चलते हरियाणा के Chief Minister Manohar Lal Khattar ने भी अपने राज्य में Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 का आरंभ किया है।

इस योजना के तहत हरियाणा के उन परिवारों की आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा जिनकी सालाना आय ₹100000 से काफी कम है या फिर जिन लोगों के पास रोजगार नहीं है l सरकार के द्वारा उन नागरिकों को Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी प्रदान किए जाएंगे जिससे कि वह रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 की घोषणा संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644वीं जयंती के अवसर पर की गई थी।

इस अवसर पर सरकार के द्वारा एक राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन हुआ था और उसी कार्यक्रम में Video Conferencing के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana की घोषणा की थी। इस योजना के तहत परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे।

अब आगे हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे, कि Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana Kya Hai  तथा Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के फायदे तथा उद्देश्य क्या है ? इसी के साथ-साथ हम आपको यह भी बताएंगे, कि Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के लिए Online Apply कैसे करें ?

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana Kya Hai?

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का आरंभ हरियाणा के Chief Minister Mr. Manohar Lal Khattar  के द्वारा किया गया है। Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के माध्यम से वह सभी परिवार जिनकी सालाना आय ₹100000 से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जाएंगे। जिससे कि सरकार के द्वारा उन सभी गरीब परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जाएगा।

इन सभी पहचान पत्रों के माध्यम से हरियाणा सरकार के पास Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana  के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों का अभिलेख आ जाएगा l जिससे कि सरकार इन सभी गरीब लोगों की आय में वृद्धि कर सकेगी। Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021  के माध्यम से हरियाणा के गरीब बेरोजगार नागरिकों को Skill Development Training  भी प्रदान किया जाएगा जिससे कि वह रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा गरीब लोगों की आय लगभग ₹8000 से लेकर ₹10000 प्रतिमाह करने का प्रयास करेगी ताकि वह सभी गरीब लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ सकें।

Objectives Of Haryana Antyodaya Parivar Utthan Scheme 2021I In Hindi ?

हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई गई Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021  का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में रहने वाले वह लोग जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले बेरोजगार नागरिकों को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है। 

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana  के माध्यम से सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाले लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जाएगा, इसलिए उनकी Monthly Earing में भी वृद्धि की जाएगी, जिससे कि उन्हें अच्छा जीवन बिताने में सहायता मिलेगी।

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana details

इस योजना के तहत गरीब लोगों को Skill Development Training भी प्रदान कि जाएगी, जिसके माध्यम से उन्हें रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे, जिससे कि Haryana State Unemployment Rate में भी गिरावट आएगी।

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana Ke Fayde ?

  • इस योजना के तहत वह गरीब परिवार जिनकी सालाना आय ₹100000 से कम है, उन सभी के पहचान पत्र बनवाए जाएंगे जिसकी सहायता से उन्हें Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार उन सभी परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास करेगी जो की पिछले काफी समय से गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं।
  • सरकार के द्वारा आरंभ की गई Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021  के माध्यम से गरीब लोगों की Monthly Income में वृद्धि की जाएगी। अब गरीब लोगों की Monthly Income  कम से कम ₹8000 से ₹10000 की जाएगी, ताकि वह अच्छे से अपना जीवन यापन कर सके।
  • इस योजना का सबसे अच्छा फायदा यह है, कि Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के तहत राज्य के सभी गरीब बेरोजगार नागरिकों को Skill Developement Training  प्रदान किए जाएंगे जिससे कि उन्हें रोजगार प्राप्त करने में काफी आसानी होगी। सरकार के द्वारा Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana  का लाभ राज्य के लगभग एक लाख परिवारों को प्रदान किया जाएगा।
  • Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana  की शुरुआत के पश्चात Haryana Unemployment Rate में काफी गिरावट आएगी क्योंकि काफी हद तक गरीब परिवारों के युवाओं को रोजगार प्रदान कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से हरियाणा राज्य के सभी गरीब नागरिकों को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाने का पूरा प्रयास किया जाएगा और Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के द्वारा राज्य की सभी गरीब नागरिकों को रोजगार के भी नए अवसर प्रदान किए जाएंगे, ताकि उनकी सभी आर्थिक जरूरतें आसानी से पूरी हो सके।

Eligibility For Haryana Antyodaya Parivar Utthan Scheme 2021 In Hindi?

  • जो कोई भी गरीब व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है वह हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए तभी वह योजना का लाभ उठा सकता हैl  क्योंकि Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 की शुरुआत सिर्फ हरियाणा में ही की गई है।
Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2021
  • इस योजना का लाभ उठाने वाला आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो, तो ही वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत Online Apply करने वाले परिवार की सालाना आय ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
Important Document’s For Haryana Antyodaya Parivar Utthan Scheme 2021 In Hindi ?

इस योजना के तहत Online Apply करने वाले गरीब परिवार के नागरिक के पास कुछ Important Documents For Haryana Antyodaya Parivar Utthan Scheme 2021 होने चाहिए, तभी वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है जैसे कि :-

  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर 
  • परिवार पहचान पत्र

How To Apply Under Haryana Antyodaya Parivar Utthan Scheme 2021 In Hindi ?

यदि हरियाणा राज्य का कोई भी गरीब व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है , तो उसे फिलहाल कुछ समय इंतजार करना होगा l क्योंकि अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री के द्वारा की गई थी। Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana को लेकर अभी कार्य चल रहे हैं l जल्द ही सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

जब सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, तो उससे पहले Notification भी जारी कर दिए जाएंगे l यदि आपके आसपास सीएससी सेंटर है, तो उसके द्वारा भी आपको Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के बारे में बता दिया जाएगा। सरकार के द्वारा सबसे पहले इस योजना की एक Official Website  जारी की जाएगी, जिसके माध्यम से आप Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के तहत सभी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे l यदि आप आवेदन करना चाहेंगे तो भी आप उसी अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल-

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की शुरुआत क्यों और किसके लिए की गई है?

आप सभी जानते हैं, कि हरियाणा राज्य में बहुत से ऐसे गरीब परिवार हैं जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं  जिसके कारण उन्हें आर्थिक तंगी का काफी सामना करना पड़ता है l उनके पास रोजगार की भी कोई अवसर नहीं होते जिसके चलते उन्हें बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021 के तहत सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को रोजगार के नए अवसर दिए जाएंगे l उन लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से वह रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे। इसी के साथ-साथ जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते हैं उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर लाने के लिए सरकार के द्वारा उनके मासिक वेतन में भी वृद्धि की जाएगी, जिससे कि उन्हें एक अच्छा जीवन जीने में मदद मिलेगी।

यदि मेरे पास परिवार का पहचान पत्र नहीं है, तो मुझे क्या करना चाहिए ? क्या मैं बिना परिवार पहचान पत्र के योजना के तहत आवेदन दे सकता हूँ ?

हम आपको बता दें, कि Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2021  के तहत Online Apply करने वाले व्यक्ति को Famly Identification Id दिखाना होगा। क्योंकि हरियाणा में अब यह दस्तावेज माननीय कर दिया गया है इसके बिना अब आप किसी भी योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसीलिए आपको परिवार पहचान पत्र बनवाना होगा। जैसा कि आप जानते हैं, कि अभी Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, इसलिए आपके पास अभी समय है इस समय में आप Family Identity Card  बनवा सकते हैं और जब आवेदन शुरू हो जाएंगे, तो उसके पश्चात आवेदन कर सकते हैं। हमने आपको जो भी डाक्यूमेंट्स बताएं हैं आप सभी डाक्यूमेंट्स बनवा कर रख ले ताकि जब इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो तो आप बहुत आसानी से पंजीकरण करवा पाए l

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *