Graduation के बाद क्या करे – स्नातक डिग्री के बाद क्या करे? – ग्रेजुएशन के बाद बीएड या पीजी कोर्स करें?

By | March 15, 2021

Graduation के बाद क्या करे?, ग्रेजुएशन स्नातक डिग्री के बाद क्या करे? – ग्रेजुएशन के बाद बीएड या पीजी कोर्स करें? – ग्रेजुएशन के बाद B.Ed या पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कौन सा अच्छा है

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट रिजल्ट युनिराज पर आज हम यहां पर ग्रेजुएशन के बाद क्या करें के संबंध में पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं.अगर आप ने हाल ही में बीए बीएससी या फिर बीकॉम पास की है और अब आप जाना चाहते हैं कि इसके बाद क्या करें तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

अगर आप दुविधा में हैं कि ग्रेजुएशन के बाद बी एड के लिए जाएं या फिर किसी पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए जाए तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है.हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि आप B.Ed कोर्स के लिए जाएं या फिर अन्य किसी मास्टर डिग्री के लिए एडमिशन ले.

ग्रेजुएशन के बाद क्या करे (Graduation ke Baad Kya Kare?) बी एड (B.Ed) क्या है or B.Ed कैसे करे

B.Ed जानी बैचलर इन एजुकेशन 2 साल का कोर्स है जिसके माध्यम से आप सरकारी टीचर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एक सरकारी टीचर बनने के लिए आपके पास B.Ed या फिर जेबीटी के कोर्स की डिग्री होना अति आवश्यक है.

12th-Course-after-course-

बी एड का कोर्स ग्रेजुएशन डिग्री के बाद किया जा सकता है यह 2 साल का कोर्स है जिसकी फीस लगभग 50000 से लेकर ₹70000 तक होती है. B.Ed की डिग्री करने के बाद छात्र लेटेस्ट सरकारी अध्यापक भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इसके बाद विवेक टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए जाएंगे टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करने के बाद छात्र सरकारी टीचर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में बैठने के लिए आपके पास B.Ed की डिग्री होना अति आवश्यक है.अगर आपकी रुचि टीचिंग लाइन में जाने की है तो B.Ed आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है तो

अगर आप ने ग्रेजुएशन की डिग्री पास की है और आप टीचिंग लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आज ही आप B.Ed कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं बस इसके लिए आपको एक अच्छे कॉलेज या फिर इंस्टीट्यूट का चयन करना होता है.

ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें?

हर साल लाखों छात्र ग्रेजुएशन की डिग्री पास करते हैं और डिग्री पास करने के बाद उनके मन में एक ही सवाल उठता है कि ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें?आजकल बहुत सारी सरकारी नौकरियां कक्षा 12वीं के बाद या फिर ग्रेजुएशन के बाद अप्लाई की जा सकती हैं.

SSC क्या है? कौन कौन सी भर्ती की परीक्षा करवाता है SSC

अगर आपने भी हाल ही में ग्रेजुएशन की डिग्री पास की है तो आप सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करनी होगी.

जिसे पास करने के बाद ही आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं बहुत सारी सरकारी एजेंसियां योग्य उम्मीदवारों का चयन करती हैं ताकि उन्हें सरकारी विभागों में विभिन्न पदों पर नियुक्त कर सके आप इसके लिए एसएससी या फिर यूपीएससी के एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं.

Visit UPSC Official Website Here

अगर आप जानना चाहते हैं कि एसएससी क्या है और यह कौन कौन से एग्जाम कंडक्ट करता है तो आप हमारा एक अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिसका लिंक हम यही नीचे दे रहे हैं.

पीजी कोर्स यानी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स

ग्रेजुएशन डिग्री के बाद आप पीजी डिग्री यानी पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए जा सकते हैं अगर आपने B.A पास की है तो आप M.A के लिए आवेदन कर सकते हैं अगर आपने बीकॉम पास की है तो आप एमकॉम के लिए एडमिशन ले सकते हैं और अगर आपने बीएससी की है तो आप एमएससी में एडमिशन ले सकते हैं इसके लिए आपको एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश लेना होता है.

Visit SSC Official Website Here

मास्टर डिग्री करने के बाद आप टीचिंग लाइन या फिर किसी अन्य प्राइवेट या सरकारी कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप ग्रेजुएशन डिग्री के बाद B.Ed या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए जाना चाहते हैं.

आर्ट्स में 12 वीं कक्षा के बाद हम क्या कर सकते हैं?

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जो कि ग्रेजुएशन के बाद क्या करें से संबंधित था, पसंद आया होगा. अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट में लिख सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द दें और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे. अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूलें. धन्यवाद

follow us for social updates

4 thoughts on “Graduation के बाद क्या करे – स्नातक डिग्री के बाद क्या करे? – ग्रेजुएशन के बाद बीएड या पीजी कोर्स करें?

  1. Raj

    Agar hum b. a ke baad m. a karke teacher ki teyari karna chahe to kya hum teacher ke liye exaam de sakte hai

    Yadi hi. B. Ed kiye bina Or m. a karne ke baad teacher ka exaam de sakte hai plzz answer me

    Thanks

    Reply
  2. Rakesh kumar sharma

    सरकार को ऐसे सिस्टम लाने की जरूरत है जिससे कि ग्रेजुएट एड लोग भी बैंगर बीएड किए या D.Ed की है तो उसे जे टेट यानी कि टीचर वाले एग्जाम में बैठने की अनुमति दी जाए बहुत ऐसे अभ्यर्थी हैं जो पैसे के अभाव में B.Ed नहीं कर पा रहे उनके लिए कम से कम रास्ता खुला होना चाहिए जिससे वाह टीचर लाइन में जा सके धन्यवाद

    Reply
  3. Raman gupta

    Sir My b.com is completd and MCOM is competed same year and I have passed b.ed enterance so can u tell how many year of b.ed 1year or 2 year??

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *