नि:शुल्क यात्रा करेंगे प्रतियोगी परीक्षा के सभी अभ्यर्थी, नहीं देना होगा किराया |

By | April 17, 2021

राजस्थान सरकार ने बेरोजगार अभ्यर्थियों के हित में फैसला लेते हुए कहा कि अभ्यर्थी कर सकेंगे निःशुल्क यात्रा, प्रतियोगिता परीक्षा देने वाले बेरोजगार अभ्यर्थियों को नहीं देना पड़ेगा किराया, राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने दी यह जानकारी |

  • राजस्थान राज्य में अप्रैल से लेकर जून तक के महीने में लगातार प्रतियोगी परीक्षाएं करवाई जानी है। परंतु अभी जो परीक्षाएं अप्रैल महीने से लेकर मई महीने के बीच में थी उन सब को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है इन सभी परीक्षाओं को स्थगित इसलिए किया गया है ताकि सभी विद्यार्थियों को कोरोनावायरस की चपेट में आने से एक बचा जा सके क्योंकि राजस्थान में भी कोरोनावायरस का काफी कहर टूटा है जिसके कारण पिछले कुछ दिनों में मरने वालों की संख्या 30 से भी अधिक है।
  • इसीलिए राजस्थान सरकार ने सभी परीक्षाओं को थोड़े समय के लिए स्थगित कर दिया गया है ताकि जब कोरोनावायरस नियंत्रित हो जाएगा तो तब इन परीक्षाओं को करवाया जा सके। अब ऐसे में राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने यह कहा है कि अब जितनी भी प्रतियोगी परीक्षाएं होंगी उन सभी परीक्षाओं को देने के लिए जितने भी छात्र जाएंगे वह सभी विद्यार्थी राजस्थान रोडवेज की बसों में निशुल्क सफर कर सकेंगे। मतलब की यदि प्रतियोगी परीक्षा 1 जिले से दूसरे जिले में है और जो विद्यार्थी उन परीक्षाओं को देने के लिए एक जिले से दूसरे जिले में जाएंगे तो वह राजस्थान रोडवेज की बसों में जा सकते हैं। उस दौरान उनसे कोई भी किराया नहीं लिया जाएगा यह यात्रा निशुल्क है। इसके अतिरिक्त युवा ब्रांड एंबेसडर को यह यात्रा की सुविधा आरएफआईडी कार्ड ( Rfid Card ) के आधार पर भी दी जाएगी।

राजस्थान राज्य के प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थी अब बसों में कर सकेंगे नि:शुल्क यात्रा

  • राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने यह बताया कि राजस्थान रोडवेज की साधारण द्रुतगामी बसों में अब सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यार्थी या फिर राजस्थान राज्य के सभी युवा ब्रांड एंबेसडर निशुल्क यात्रा कर पाएंगे। भारत के सभी राज्यों में सबसे पहले राजस्थान में ही यह सुविधा प्रतियोगी परीक्षा देने वाले अभ्यार्थी तथा युवा ब्रांड एंबेसडर के लिए जारी की है इसके अतिरिक्त सभी युवा ब्रांड एंबेसडर को निशुल्क यात्रा की सुविधा आरएफआईडी कार्ड के आधार पर ही दी जाएगी। राज्य या केंद्र सरकार की सभी परीक्षाओं को देने वाले अभ्यार्थी अब निशुल्क यात्रा कर सकेंगे और निशुल्क यात्रा की सुविधा परीक्षा के 1 दिन पहले से लेकर परीक्षा समाप्ति के 1 दिन बाद तक जारी रहेगी यह सुविधा अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक आने-जाने के लिए ही दी गई है। ताकि जो अभ्यार्थी पैसों की कमी के कारण मुसीबत का सामना करते हैं अब उन्हें मुसीबत का सामना ना करना पड़े।
RSRTC Bus Kiraya
  • क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए आवेदन तो दे देते हैं परंतु बाद में उनके पास पैसों की कमी होने के कारण आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। परंतु अब परिवहन मंत्री ने यह भी बताया है कि जब परीक्षा निकट आएंगी तो उस समय परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए 2 से 3 ब से अलग से भी लगाई जाएंगी। ताकि अभ्यर्थियों को बिल्कुल भी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े और वह आराम से बसों में बैठकर अपनी परीक्षा के केंद्र तक पहुंच सके।
  • क्योंकि बहुत बार ऐसा भी होता है जब कोई भी प्रतियोगी परीक्षा होती है तो उस समय बहुत सारे अभ्यार्थी एक स्थान पर एकत्रित हो जाते हैं। जिसके कारण उन्हें बसों में सीटें नहीं मिलती या फिर काफी धक्का-मुक्की के कारण भी बहुत से अभ्यर्थियों को चोट भी लग जाती है। इसीलिए परिवहन मंत्री ने ऐसा कहा है कि अब परीक्षा के समय पर कुछ बसों को सिर्फ परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए ही जारी कर दिया जाएगा। ताकि दूसरी बसों में बैठने के साथ-साथ वह इन बसों में भी आसानी से बैठकर अपने केंद्र तक पहुंच सके और अपनी परीक्षा में समय पर पहुंचकर परीक्षा दे सकें।
follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *