PMBI के नाम पर फर्जी वेबसाइट से लोगों के साथ फ्रॉड किया गया-यहाँ से जानिए पूरा मामला क्या है |

PMBI के नाम पर फर्जी वेबसाइट से लोगों के साथ फ्रॉड किया गया, PMBI के नाम पर चल रही है धोखाधड़ी, लाखों लोग हो चुके हैं ठगी का शिकार, Online लोगों के साथ हो चुकी है लाखों रुपए की ठगी, इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कौन सी Website कर रही है Online Fraud और किस प्रकार से Fraud से बचा जा सकता है l

जब से भारत में इंटरनेट आया है। तब से पूरा जमाना ही बदल चुका है। अब लोगों के तौर तरीके समय के साथ-साथ बदलते जा रहे हैं। जहां पहले कुछ लोग सामान दुकान पर जाकर खरीदना पसंद करते थे, तो वहीं अब ऑनलाइन ऑर्डर करना पसंद करते हैं। ना केवल कपड़े, बल्कि घर के सामान खाना और भी बहुत सारी जरूरत की चीजों को लोग Online ही होम डिलीवरी के जरिए मंगाते हैं।

आज इंटरनेट पर ढेर सारी Website है, जो एक Click पर ढेर सारी information देती है।

तो वहीं कुछ वेबसाइट ऐसी भी हैं, जो देश में इतनी ज्यादा साइबर सिक्योरिटी होने के बाद भी Fraud कर रही हैं। हालांकि वह जानते हैं कि online fraud करने के मामले में उनको जेल हो सकती है।

भारत में रोज हजारों cyber crime के मामले पुलिस के सामने आते हैं। हाल ही में ही फ्रॉड वेबसाइट के माध्यम से धांधली का एक ऐसा ही मामला सामने आया है l आगे हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताएंगे कि यह कौन सी वेबसाइट है, जो लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रही है और इन Fraud Website से कैसे बचा जा सकता हैं-

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    यह Website कर रही है लोगों के साथ Fraud

    भारत में सरकारी दवाइयां बेचने के लिए एक वेबसाइट है । जिसका नाम है Pharmaceuticals & Medical Devices Bureau of India (PMBI) जो कि भारत सरकार द्वारा चलाई गई है। यह भारतीय जन औषधि परियोजना के अंडर में चलाई जा रही है। इसी से रिलेटेड कुछ लोग Fraud Website बनाकर Internet पर धोखाधड़ी कर रहे हैं और लोगों से पैसे मांग रहे हैं। आगे हम आपको बताते हैं, वह कौन-कौन सी वेबसाइट है जिससे लोग धोखाधड़ी करके हमारे देश के भोले भाले नागरिकों को लूट रहे हैं।

    Fraud with people from fake website in the name of PMBI

    हमारी भारत सरकार ने एक वेबसाइट भी जारी की थी। जिस पर इस परियोजना से रिलेटेड सभी इंफॉर्मेशन मिल जाती हैं जो कि एक Official Website है l इसका नाम www.janaushadhi.gov है। पीएमबीआई के द्वारा जारी की गई सूचना यहीं पर अपलोड की जाती हैं।

    लेकिन आजकल कुछ लोग इसके जैसी दिखने वाली ही Website बनाकर फ्रॉड कर रहे हैं। आपको बताते हैं, वे कौन-कौन सी Website है जिन पर Fraud चल रहा है और वह देखने में Official Website के जैसी ही लगती हैं –

    • https:///anaushadhl-gov.in/
    • https://janaushadhi-govt.in/
    • https://janaushadhipariyojana.in/
    • http://janaaushadhi.in/
    • http:///anaushadhi.org/
    • https://alljanmedicalstore.com/

    ऊपर लिखी हुई सभी वेबसाइट Fraud Website है। आप ऊपर लिखी गई सभी वेबसाइट से सावधान रहें। इन पर कभी भी विजिट ना करें। इनमें से कोई भी वेबसाइट Official नहीं है।

    इस प्रकार से हो रहा है इन Website से Fraud

    यह वेबसाइट देखने में PMBI के द्वारा चलाई गई ऑफिशियल वेबसाइट लगती है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। ऑफिशल वेबसाइट और इन 5 वेबसाइट में थोड़ा सा अंतर है। लेकिन आमतौर पर यह देखने में पता नहीं लगता।

    इसीलिए लोग यह सोचते हैं, कि जो यह फ्रॉड वेबसाइट है। वही Official Website है और इस पर क्लिक कर देते हैं। फिर यह लोग नकली वेबसाइट के माध्यम से फर्जी खाता, धोखाधड़ी,लेटर हेड और बहुत सारी जानकारी  मांगते हैं। ताकि लोगों को पता ना लग सके कि यह नकली वेबसाइट है l

    इसके बाद बताया जा रहा है कि लोगों की जानकारी लेने के बाद यह जन औषधि केंद्र खोलने के लिए ₹500 या कई बार तो उससे ज्यादा की राशि मांगने का भी प्रयास करते हैं। यह एक online fraud है। सरकारी वेबसाइट पर ऐसा कुछ भी नहीं है l इन नकली वेबसाइट के Home Page भी बिल्कुल सरकारी वेबसाइट से मिलते जुलते हैं। 

    इसलिए लोग इनके जाल में आसानी से फस जाते हैं और वह इनको औषधि सेंटर खोलने के लिए 500 या उससे ज्यादा धनराशि भी दे देते हैं। लेकिन हमें इन वेबसाइट से सावधान रहना चाहिए। आगे हम आपको बताते हैं कैसे आप इन वेबसाइट के online fraud से बच सकते हैं।

    कैसे बच सकते हैं, आप इन वेबसाइट की धोखाधड़ी  से

    पीएमबीआई (PMBI) पहले ही है क्लियर कर चुका है कि हमारी परियोजना से रिलेटेड सभी इंफॉर्मेशन हमारी Official Website पर ही पोस्ट की जाती हैं। इनकी ऑफिशल वेबसाइट का एड्रेस www.janaushadhi.gov है। पीएमबीआई इस वेबसाइट के बारे में खुलासा कर चुके हैं, कि नकली वेबसाइट पर लेनदेन में शामिल न हो l

    अंडमान निकोबार Tour के नाम पर की लाखों की ठगी

    फर्जी वेबसाइट से आयुष्मान भारत सरकारी नौकरी के नाम पर 4200 लोगों से ठगी

    यदि कोई व्यक्ति PMBI की ऑफिशल वेबसाइट के अलावा किसी और वेबसाइट के साथ बातचीत करता है, तो पीएमबीआई (PMBI) इसके लिए रिस्पांसिबल नहीं होगा  l online fraud के मामले सामने आने के बाद पीएमबीआई ने यह खुलासा किया था।

    अब हम आपको बताते हैं, कैसे आप इन Online Website के Fraud से बच सकते हैं।

    • वेबसाइट पर आप अपनी Personal Information शेयर ना करें।
    • वेबसाइट पर दिखाए गए किसी भी Toll Free Number पर संपर्क ना करें।
    •  ऐसी परिस्थिति में वे आपसे जन औषधि केंद्र खोलने के लिए ₹500 या उससे अधिक की धनराशि मांग सकते हैं।
    • किसी भी स्थिति में वेबसाइट पर जाकर लेन देन ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके साथ निश्चित रूप से ही फ्रॉड हो जाएगा।
    • पूरी तरह से वेबसाइट के Address को जांच कर ही Website पर विजिट करें l
    • वेबसाइट के Home Page, टर्म एंड कंडीशन और Contact Details को अच्छे से पढ़े।

    Leave a Comment

    ×