परीक्षा में नकल के लिए छात्र ने छाप दिया 11 पेन पर पूरे नोट्स-सोशल मीडिया पर वायरल हुआ |

परीक्षा में नकल के लिए छात्र ने छाप दिया 11 पेन पर पूरे नोट्स, परीक्षा में नक़ल के लिए वकालत के छात्र ने अपनाया अजीब तरीका, परीक्षा हॉल में पकड़ा गया तो हुआ खुलासा, सोशल मीडिया पर लोगों ने कहा इस छात्र को नक़ल के लिए सम्मानित करना चाहिए, टि्वटर पर प्रोफेसर @yolandadelucchi ने यह पोस्ट डाली है।

विद्यार्थी जीवन में तो कभी ना कभी आपने नक़ल जरूर की होगी। हम नकल उस समय करते हैं जब हमारी परीक्षा बिल्कुल सामने होती है और हमें कुछ भी याद नहीं होता है। तब हम नकल का सहारा लेते हैं। आपने भी नकल के लिए अलग-अलग तरीके सुने होंगे। जैसे हाथ पर लिखना, कागज पर लिखना इत्यादि। लेकिन आज हम आपको नकल करने के एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे ।

हम बात कर रहे हैं इन दिनों social media पर तेजी से वायरल हो रहे एक नकल करने के ट्रिक की। जिसको एक प्रोफेसर द्वारा उस समय पकड़ा गया जब वह छात्र इस तरीके से नकल कर रहा था कि कोई भी व्यक्ति उसके द्वारा की गई नकल को पहचान नहीं सकता था। लेकिन उसकी चालाकी उस समय पकड़ी गई, जब प्रोफेसर ने उसको नकल करते हुए पकड़ लिया। आइए आज की post में हम छात्र द्वारा की गई नकल के तरीके के बारे में आपको बताएंगे।

छात्र द्वारा कैसे की गई थी नकल।

सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल हो रहे एक लड़के के नकल की trick को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। इस वायरल हो रही तस्वीर में 11 पेन दिखाई दे रहे हैं। इन पेन पर उस छात्र द्वारा पूरा नोट्स लिख दिया गया था। यह नोट्स उसके द्वारा बहुत छोटे छोटे अक्षरों में पूरे 11 पेन पर उतार दिया गया था। यानी उसके द्वारा लिखी गई, ट्रिक लोगों को बहुत पसंद आ रही है। तभी यह पोस्ट Twitter पर वायरल हो गई है। जिस पर लोग अलग-अलग अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

3rd Grade Teachers Bharti 2013 में चयनितों का अब तक नहीं हुआ स्थायीकरण

सरकार निःशुल्क लैपटॉप के साथ 3 साल तक फ्री इंटरनेट का लाभ देगी

टि्वटर पर प्रोफेसर @yolandadelucchi ने ही यह पोस्ट डाली है। जिसमें उन्होंने बताया है, कि आजकल छात्र नकल करने के अलग अलग तरीके तलाश रहे हैं। अगर इतनी मेहनत वह छात्र परीक्षा के लिए करता, तो आसानी से उस notes को याद कर सकता था। पेन पर इतनी बारीकी से लिखना कोई मामूली बात नहीं है और वह भी एक पेन पर नहीं पूरे 11 pen पर। इतना सब लिखने के लिए उसको कितना समय लगाना पड़ा होगा।

इस पोस्ट पर अब तक मिल चुके हैं, 3 लाख लाइक और 1 लाख से अधिक कॉमेंट्स

ट्विटर पर प्रोफेसर के द्वारा डाली गई यह post इतनी तेजी से वायरल हो गई, कि जिसने भी इस पोस्ट को देखा, वह काफी हैरान हो गया। लोगों को उस छात्र की ट्रिक इतनी शानदार लगी, कि उस पोस्ट पर 3 लाख लाइक और 1 लाख से अधिक कॉमेंट्स लोगों द्वारा कर दिए गए। क्योंकि viral post सबसे अलग थी।

छात्र द्वारा नकल करने का यह तरीका सबको पसंद आ रहा है। लेकिन बिचारा छात्र अपनी कोशिश में कामयाब नहीं हो पाया। उसने 11 पेन पर notes लिखने में कितने सारे घंटे लगाएं होंगे। लेकिन उसकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया, जब प्रोफेसर द्वारा उसको चालाकी करने पर पकड़ लिया गया।

हालांकि प्रोफेसर को भी उसके नकल के तरीके ने चौंका दिया था। तभी प्रोफेसर ने उस post को ट्वीट किया था। जबकी लोगों द्वारा छात्र के पक्ष में ज्यादा कमेंट आए हैं। लोगों को उसके द्वारा की गई नकल बहुत पसंद आ रही है। जिसने भी यह viral post देखी, वह अपने आपको पोस्ट को लाइक और कमेंट करने से रोक नहीं पाया। तभी तो इतने कम समय में ही यह पोस्ट वायरल हो गई।

वायरल पोस्ट पर लोगों की क्या रही प्रतिक्रिया

छात्र की नकल को लेकर वायरल पोस्ट पर मिली जुली प्रतिक्रिया रही। लेकिन ज्यादातर लोग छात्र के नकल करने के तरीके को शानदार बता रहे थे। उनको उसकी नकल करने की trick बहुत अच्छी लगी थी। कुछ ने तो उसके नकल करने के तरीके को बहुत महान बताया है। उन्होंने कहा है कि यह व्यक्ति कोई आम इंसान नहीं है। यह बहुत आगे जाएगा।

किसी ने कहा है, कि नकल करने के लिए अकल का होना जरूरी है। जो कि इस व्यक्ति द्वारा सही साबित कर दिया गया है। इसके अलावा एक अन्य user ने कहा है, कि इसकी नकल को तो किसी संग्रहालय में प्रदर्शनी के रूप मे रखना चाहिए। क्योंकि आज तक ऐसी किसी भी नकल को देखा नहीं गया है। नकल करना भी एक creative काम होता है।

इसके अलावा कुछ यूजर ने यह भी कहा कि इतनी मेहनत इस छात्र ने नकल करने में लगाई है, अगर इतनी मेहनत यह परीक्षा पास करने के लिए लगाता, तो आसानी से exam को पास कर सकता था। उसको नकल करने की जरूरत ना पड़ती। साथ ही एक यूजर लिखता है, कि इस छात्र के तो नकल के लिए कई घंटे बर्बाद हो गए, बेचारा नकल करता हुआ पकड़ा गया।

एक अन्य यूजर ने यह कहा कि इस छात्र ने कितने छोटे अक्षरों में पेन पर लिखा हुआ है। यह कोई आम बात नहीं है। pen पर इतने छोटे अक्षरों में लिखना वाकई काबिले तारीफ है। इसको तो इनाम मिलना चाहिए। हालांकि कुछ यूजर ने यह भी कहां है, कि, इस छात्र का नकल करने का तरीका बड़ा कमाल का है, आगे से मैं भी ऐसे ही नकल करूंगा।

बीमा कर्मचारियों को दिवाली से पहले वेतन में बढ़ोतरी मिलेगी

PM Kisan Samman Nidhi 12वीं किस्त जारी हुई

इसके अलावा भी बहुत सारी प्रतिक्रियाएं लोगों द्वारा इस पोस्ट पर की गई है। जिसमें अधिकतर लोग इस पोस्ट को काफी पसंद कर रहे हैं। क्योंकि उन्होंने भी आज तक ऐसे नकल करने के तरीके को नहीं देखा था। कुछ लोग थोड़ा अफसोस और उस छात्र के लिए दुख प्रकट कर रहे हैं, कि बेचारे की मेहनत बेकार चली गई। क्योंकि professor द्वारा उसे चालाकी करते हुए पकड़ लिया गया था।

हालांकि जो भी हो लेकिन नकल करना अच्छी बात तो नहीं है। नकल करके हम सफल हो जाए से अच्छा है, बिना नकल किए असफल हो जाएं। क्योंकि असफलता भी हमें बहुत कुछ सिखाती है। बार-बार मिली असफलता से हमे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। जिसके बाद हम को सफलता देर सवेर मिल ही जाती है।

Leave a Comment