प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना में युवाओं को 6000 रूपये महीना मिलेगा-यहाँ से जानिए योजना का पूरा मामला |

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना में युवाओं को 6000 रूपये महीना मिलेगा, सोशल मीडिया पर फर्जी वायरल सूचना में युवाओ को PM बेरोजगार भत्ता योजना में छः हजार रूपये देने की जानकारी दी गई, बेरोजगार युवा भर्मित नहीं हो, Social Media पर वायरल सूचना गलत है |

आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है । Social Media पर खबरें कुछ ही समय में बहुत जल्दी वायरल भी हो जाती है l आपने कई बार सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें देखी होंगी, जिनका हकीकत से कोई मतलब ही नहीं होता है l फिर भी वह सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है ।

बीते कुछ दिनों से Social Media पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें बेरोजगार युवाओं को हर महीने प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के तहत कुछ राशि दिए जाने की बात कही गई है।

SSC GD Constable Male & Female 45284 Vacancy Details

MP Patwari 3555 Recruitment 2023

MPPEB 2112 Recruitment 2023

KVS 13404 Recruitment 2022

जब से यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई है, बेरोजगारों के मन में इस खबर को लेकर काफी प्रश्न है । आइए इस Post में हम आपको इस वायरल पोस्ट की सच्चाई बताएंगे। सच्चाई जानने से पहले पूरी खबर को जानते हैं, आखिर वायरल पोस्ट में क्या है?

वायरल पोस्ट में आखिर था क्या?

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें सरकार द्वारा जारी किए गए नए फैसले के बारे में बताया गया है। Viral Post में बताया गया है, कि Government अब सभी बेरोजगार युवाओं को ₹6000 महीना जीवन यापन के लिए देगी। जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के अंतर्गत की गई है।

इस पोस्ट में आपको आवेदन करने के लिए मोबाइल के द्वारा ही Registration Link दिया गया है। जिस पर क्लिक करके आप इस योजना में शामिल हो सकते हैं।

PM Berojgar Yojana fake News

कुछ बेरोजगार इस पोस्ट को सच मान रहे हैं, तो कुछ इस खबर को झूठ मान रहे हैं। जब जांच की गई, तो इस Viral Post का सच समझ में आया।

क्या Viral Post फर्जी है?

PIB  के द्वारा जब इस वायरल खबर की जांच की गई तो, यह Post फर्जी साबित हुई है। भारत सरकार द्वारा ऐसा कोई भी Circular जारी नहीं किया गया है। इसलिए किसी ने जानबूझकर ऐसी पोस्ट बनाई है, ताकि बेरोजगार इस पोस्ट में दिए गए लिंक पर क्लिक करें। ₹6000 Monthly देने की सरकार की कोई योजना नहीं है। इसलिए लोग ऐसी किसी भी पोस्ट के भ्रम में ना आएं।

सरकारी योजनाओं को देख कर अधिकतर लोग ऐसे गलत Link पर क्लिक कर देते हैं, फिर उनके साथ धोखाधड़ी हो जाती है । ऐसे ही आजकल फ्रॉड के नए-नए Case सामने आ रहे हैं। जिनसे लोगों को बचना चाहिए।

 किसी भी योजना में आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को उसकी Official Website पर जाकर जांच कर लेनी चाहिए। नहीं तो सरकार के दिए गए Toll Free Number पर भी आप इंक्वायरी कर सकते हैं।

सरकार द्वारा भी समय-समय पर संदेश दिए जाते हैं,कि किसी Link पर क्लिक ना करें। अन्यथा आपके साथ कोई बड़ा Fraud हो सकता है। इसलिए ऐसी किसी भी Yojana की पूरी जानकारी के बिना कभी भी आवेदन ना करें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment