ड्रीम 11 क्या है? Dream11 पर कैसे खेलें? कैसे जीतें लाखों का इनाम? यहाँ समझें पूरा खेल

By | October 17, 2020

ड्रीम 11 एक ऐसा गेम है जहाँ Dream11 पर आप खुद अपना टीम बना कर खेल सकेंगे और ढेर सारा पैसा भी कमा सकेंगे। ये खेल बहुत ही रोमांच से भरा होता है तथा ये खेल पुरे भारत में सबसे लोकप्रिय खेल में से एक है। इस खेल में आप हज़ारों तथा लाखों का इनाम भी प्राप्त कर सकते हैं बहुत ही आसानी से।

इसके लिए आपको Dream11 से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना बहुत ही ज़रूरी है और इसके लिए आपको हमारा पूरा आर्टिकल बहुत ही ध्यान से पढ़ना होगा। आपने शायद देखा होगा कि आईपीएल मैच के चलते वक्त एक ऐड दिखाया जाता है | (ऐसे चेक करे PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं मिला)

जिस पर हमारे भारतीय टीम के पूर्व सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी होते हैं एवं वो हमे इस गेम को डाउनलोड कर के, आपके अपने खुद के चुने हुए टीम बना के उस गेम को खेलने का परामर्श देते हैं।

Contents

Dream11 Concept – How to play & Choose Dream11 Team

इस साल अर्थात 2020 के सीजन में आईपीएल की स्पॉन्सर भी ड्रीम 11 ही है। लोगों में आईपीएल के प्रति बहुत रोमांच रहता है इस पुरे खेल के सीजन के दौरान। ये खेल हर साल आयोजित किया जाता है। इस आईपीएल में दुनिया की टॉप क्रिकेट खिलाड़ीओं को ख़रीदा जाता है

एवं उनकी भिन्न-भिन्न टीम जैैसे कि “Kolkata Knight Riders”, “Mumbai Indians”, “Chennai Super Kings”, “Kings 11 Punjab”, “Rajasthan Royals”, “Royal Challengers Bangalore” इत्यादि बनाई जाती है। (यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय और उनके संघर्ष की कहानी)

ये सारे टीम एक दूसरे का मुकाबला करते हैं। ये खेल 20 ओवर का होता है। जो सबसे ज़्यादा रन बनाते हैं वो टीम जीत जाती है। अगर कोई मैच ड्रॉ हो जाता है तो अंत में उन दोनों टीम के बीच एक सुपर ओवर का मैच फिर से होता है और जो टीम इस एक ओवर में सबसे ज़्यादा रन बनाती है | {(4 लाख) Bihar Student Credit Card Yojana}

वही टीम विजेता घोषित की जाती है। इस साल कोरोना महामारी के चलते आईपीएल थोड़ा देर से शुरू हुआ है और इस साल कोरोना महामारी के कारण कोई भी दर्शक मैदान में जा कर खेल नहीं देख पाएँगे | परन्तु सभी दर्शक घर बैठे इस खेल का आनंद ले पाएँगे और ड्रीम 11 ऐप की मदद से अपना टीम बना कर पैसे भी कमा सकेंगे। (Lucinda Nicholas Biography)

यह ऐप को भारत में ही निर्मित की गई है और इसे साल 2016 में बनाया गया था। Dream11 बाकी इस प्रकार की जो ऐप्स और वेबसाइट हैं, जिन पर क्रिकेट टीम को निर्माण के द्वारा आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं, उनके मुकाबले अधिक विश्वसनीय है तथा लोकप्रिय भी है। (बिना OTP नहीं मिलेगा SBI के ATM से पैसा)

साल 2018 में ड्रीम 11 एवं आईसीसी की जो फैंटेसी लीग है उनके बीच पार्टनरशिप हुई थी और इसी साल एमएस धोनी इसके ब्रांड एंबेस्डर भी चुने गए थे। इस गेम को खेलने के लिए जो वेबसाइट यूज़ किया जाता है, वह गवर्नमेंट के द्वारा एप्रूव्ड किया हुआ है। इसमे जीते गए सारे पैसे सीधे आपके बैंक के खाते में ट्रांस्फर कर दिया जाता है 24 घंटों के अंदर।

पहले Dream11 जॉइन करते ही 250 रूपए आपको दिया जाता था, पर अब नियम थोड़े बदल गए हैं। अब अगर आप डाउनलोड लिंक की मदद से इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो आपको कोई भी बोनस राशि प्राप्त नहीं होगी। यदि आप किसी की रेफर की हुई लिंक के द्वारा जॉइन करते हैं तो आपको तथा जिसने रेफर किया है उन्हें दोनों को ही सौ-सौ रुपये बोनस प्रदान किए जाते हैं। इन पैसो से आप अपना ड्रीम 11 की टीम बना भी सकेंगे, खेल भी सकेंगे तथा जीत कर ज़्यादा पैसे भी कमा सकेंगे। 

क्या है ड्रीम 11 फैंटेसी क्रिकेट:

ड्रीम 11 गेम की वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जिसके द्वारा जो दो टीम के बीच में मुक़ाबला होती हैं उनमें सबसे अच्छे खिलाड़ियों का आपको चुनाव करना होता है। यदि वे अच्छा खेलें तो आपको आपके चुने हुए टीम के प्लेयर्स के खेल के हिसाब से जितने भी पॉइन्ट होंगे उसके हिसाब से जो पैसे होंगे वो प्राप्त होंगे एवं यदि आपके चुने हुए टीम के पॉइन्ट्स सबसे ज़्यादा हो तो आप उस कॉन्टेस्ट के विजेता भी घोषित किये जायेंगे और आपको 1st प्राइज़ का जो रकम होगा वो भी मिलेगा। 

उदाहरण Dream11 Team का  

ड्रीम 11 के जो होम पेज है वहाँ पर सभी मैच जो होने वाले होते हैं उनके लिस्ट मौजूद होते हैं। जिन दो टीम का मैच रहता है उनमें से 3 से 5 बल्लेबाज़, 1 विकेट कीपर, 3 से 5 बॉलर्स एवं 1 से 3 ऑल राउंडर्स आपको चुनने होते हैं।

कुल मिलाकर एक टीम में से अधिकतम 7 एवं दोनों टीम मिलाकर 11 खिलाड़ियों का आपको चयन करना होता है। इसके अतिरिक्त आपको टीम के कप्तान तथा उप-कप्तान का भी चयन करना पड़ेगा अपनी टीम को सिलेक्ट करने के पश्चात जो आपको सबसे ज़्यादा पैसे कमाने में मदद करेगा। अंत में जितनी धनराशि वाला गेम खेलना हो उसका चयन करना पड़ेगा आपको। 

Dream11 गेम खेलने की प्रक्रिया:

आप ड्रीम 11 क्रिकेट इस प्रकार खेल सकेंगे-

Official website or App

पहले आपको ड्रीम 11 के वेबसाइट को विज़िट करना पड़ेगा। 

Register

इसके बाद आपको ‘Register’ के बटन को क्लिक करना होगा ताकि आप Dream11 ऐप में जॉइन कर सकें।

Referral Code

इसके बाद नया पेज आएगा जिस पर आपको ‘Have A Referral Code’ के विकल्प को क्लिक करना पड़ेगा। 100 रूपए के लिए VICKYF265HI कोड से अपने अकाउंट रजिस्टर करे

Without Referral Code

अगर आपको कोड नहीं डालना है तो आप इस लिंक से भी https://dream11.onelink.me/1607017099/6e73f998 रजिस्टर करके 100 रूपए प्राप्त कर सकते है |

Complete Process

फिर स्क्रीन पर ‘Register and Play’ का जो ऑप्शन खुलेगा, वहाँ पर आपको ‘Referal Code’, ई-मेल आईडी एवं मोबाइल नंबर प्रदान करना पड़ेगा।

Next

ऐसा करने के बाद रजिस्टर के बटन को क्लिक करना पड़ेगा।

OTP

इसके बाद आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको बताई गई जगह पर भरना पड़ेगा। यदि वह मोबाइल नंबर आपके मोबाइल में होगा तो OTP स्वयं ही उचित स्थान पर भर जाएगा अर्थात् Auto Fill हो जाएगा।

Bonus

फिर आपको अपने मैच चुनना होगा जो आप खेलना चाहते हैं। इसके बाद उपरोक्त उदाहरण में बताए गए नियमानुसार अपना टीम का चयन आपको करना होगा, जिसके हेतु आपको 100 रूपए मिलेंगे।

Select Team

फिर आप जो भी प्रतियोगिता जॉइन करना चाहते हों उसे जॉइन कर सकेंगे।

Practice Match

यदि आप उस समय प्रतियोगिता में भाग ना लेना चाह रहे हों, तो आप प्रैक्टिस मैच भी जॉइन कर सकेंगे जो कि मुफ्त ही होता है।

Points

मैच के शुरू होने पर आपके द्वारा चयन की गई टीम के सिलेक्टेड खिलाड़ियों के खेल के अनुसार आपके पॉइन्ट ज़्यादा अथवा कम होंगे। 

Play Now

इस प्रकार आप यह गेम खेल सकेंगे। 

Dream11 गेम से जुड़े कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स:

  1. खिलाड़ियों का चयन पिछले मैच में उनका प्रदर्शन देख कर एवं बहुत ही सावधानी से करें, ताकि आपके जीतने की संभावना ज़्यादा हो सके।
  2. मैच की सारी इंफॉरमेशन अच्छे से जाँच लें, ऐसा ना हो कि आपके द्वारा चयन की गई खिलाड़ियों में से कोई ऐसा हो जो उस मैच को ना खेल रहा हो, इससे आपके खेल पर काफी असर पड़ सकता है।
  3. कप्तान एवं उप-कप्तान बहुत ही सोच समझ कर चुनें, क्योंकि वही आपको सबसे अधिक पॉइन्ट्स बनाने में तथा प्रतियोगिता का विजेता बनने में मदद करेंगे। 
  4. यदि आप एकाधिक फोन से खेल रहें हो तो उनमें भिन्न-भिन्न टीम का चयन करें, ताकि यदि एक में जीतने की संभावना कम भी लगे तो दूसरा गेम लाभकारी सिद्ध हो।
  5. टीम को चुनने से पूर्व ‘Playing Idea’ इत्यादि वेबसाइट के ज़रिए ड्रीम 11 का प्रीडिक्शन भी आप जान लें, जिससे आपको सही टीम चुनने में सहायता मिल सकेगी।

Dream11 फैंटेसी क्रिकेट के नियम तथा मिलने वाले पॉइंट्स:

ड्रीम 11 फैंटेसी क्रिकेट के नियम तथा मिलने वाले पॉइंट्स की जानकारी निम्नलिखित है-

  1. बॉलर के एक विकेट लेने पर आपको 10 पॉइंट प्राप्त होंगे, बॉलर के चार विकेट ले लेने पर 4 पॉइंट अधिक आपको प्राप्त होंगे एवं यदि बॉलर एक भी रन ना लेने दे एक ओवर में तो भी आपको 4 पॉइंट अधिक प्राप्त होगी।
  2. चुने गए बल्लेबाज़ के एक रन बनाने पर आपको 0.5 पॉइंट मिलेंगे।
  3. आपके चुने गए खिलाड़ी अगर किसी खिलाड़ी को कैच आउट करते हैं तो आपको 4 पॉइंट मिलेंगे और किसी खिलाड़ी को रन आउट करने पर 6 पॉइंट आपको मिलेंगे।
  4. कप्तान के टोटल जो पॉइन्ट होंगे वो पॉइंट दो गुना हो कर आपको प्राप्त होंगे एवं उप-कप्तान के पॉइंट डेढ़ गुना हो कर आपको प्राप्त होंगे।
  5. यदि कोई खिलाड़ी चौका मारता है तो आपको 0.5 पॉइंट प्राप्त होंगे तथा कोई खिलाड़ी छक्का मारता है तो आपको 1 पॉइंट मिलेंगे। 

ड्रीम 11 ऐप इस तरह डाउनलोड करें:

आप नीचे दी गई लिंक की सहायता से ड्रीम 11 ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे –

https://dream11.onelink.me/1607017099/6e73f998

ड्रीम 11 के बारे में पूछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्नोत्तर (FAQs):

यदि ड्रीम 11 जॉइन करने के पश्चात 100 रूपए ना मिले तो इसका क्या अर्थ हो सकता है?

ड्रीम 11 जॉइन करने के पश्चात 100 रूपए तभी मिलते हैं जब आपने किसी रेफरल कोड द्वारा जॉइन किया हो अन्यथा नहीं मिलते। इसीलिए रेफरल कोड के ज़रिए ही खेल को जॉइन करें। 100 रूपए के लिए VICKYF265HI कोड से अपने अकाउंट रजिस्टर करे |

क्या Dream11 में खेलने हेतु कुछ पैसे इंवेस्ट करने पड़ते हैं?

जी नहीं, आपको ड्रीम 11 में खेलने हेतु पैसे इंवेस्ट नहीं करने पड़ते हैं। आप बिना किसी भी प्रकार के निवेश के खेल सकेंगे।

यदि दी हुई 100 रुपये ख़तम हो जाये तो कैसे खेलेंगे?

अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न होता है तो आप अपने बैंक से रूपए इस गेम में ट्रांसफर करके भी खेल को जारी रख सकते हैं।

क्या ये गेम खेलना कानूनन जुर्म है?

जी नहीं, आप ये गेम अपने मनोरंजन तथा पैसे जितने के लिए खेल सकते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह आर्टिकल आपको ज़रूर पसंद आया होगा एवं आपके लिए सहायक सिद्ध होगा। इस आर्टिकल से जुड़ा अपना अनुभव आप कमेंट के ज़रिए हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

follow us for social updates

3 thoughts on “ड्रीम 11 क्या है? Dream11 पर कैसे खेलें? कैसे जीतें लाखों का इनाम? यहाँ समझें पूरा खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *