DRDO ने बनाई 2-DG Medicine कोरोनावायरस के चलते सामने आई एक अच्छी खबर |

By | May 20, 2021

DRDO ने बनाई 2-DG Medicine, कोरोना की दूसरी लहर के बीच में डीआरडीओ की और से अच्छी खबर मिली, DRDO ने कोरोना के लिए Vaccine बनाई है, 2DG दवाई का सेवन किस प्रकार करना है,2DG दवाई किस प्रकार काम करती है,

कोरोनावायरस के चलते हमारे देश में रोजाना लाखों लोग इस Virus से संक्रमित हो रहे हैं और मरने वाले लोगों की संख्या में भी दिन-प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है l वैसे तो अब तक Corona Virus का कोई भी इलाज संभव नहीं था, इसी वजह से काफी ज्यादा लोग इस बीमारी की वजह से मर रहे थे l अब तक लोग हमारे देश में सिर्फ Vaccine के भरोसे ही थे, परंतु अब उन्हें Vaccine के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा l

इसी चलते एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है क्योंकि अब भारत में कोरोनावायरस की दवाई भी आ चुकी है। इसके सेवन से व्यक्ति कोरोनावायरस से आसानी से ठीक हो सकते हैं। हम आपको बता दें, कि पूरी दुनिया में सिर्फ भारत ही ऐसा पहला देश है, जहां पर Covid-19 से बचने के लिए दवाई बनाई गई है।

Contents

कोरोनावायरस के इलाज के लिए नई दवा हुई लॉन्च

हम आपको बता दें, कि DRDO (Defence Research and Development Organisation ) ने Dr. Reddy Labs के साथ मिलकर कोरोनावायरस की दवाई बनाई है और कोरोनावायरस की दवाइयां आज से सभी हॉस्पिटल में पहुंचना भी शुरू हो चुकी है। इस दवाई का नाम 2DG है। यह दवाई Powder form में बनाई गई है l

DRDO Corona 2-DG Medicine News

कुछ दिनों पहले ही कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस दवाई को Emergency use के लिए मंजूरी दी गई है। 2DG दवाई को आज Defense Minister Rajnath Singh तथा Health Minister Harsh Vardhan ने 2DG दवाई को Launch किया है। 2DG दवाई के 10000 Packet को दिल्ली के AIMS Hospital तथा DRDO के Hospitals में भिजवा दिया गया है।

2DG दवाई किस प्रकार काम करती है

  • इस दवाई को बनाने वाले डॉक्टरों ने यह दावा किया है, कि 2DG दवाई कोरोनावायरस के सेल्स पर सीधा असर करती है, क्योंकि हमारे शरीर में कोरोना के वायरस को Replicate के लिए Glucose की आवश्यकता होती है और यदि Virus को Glucose की मात्रा बिल्कुल भी नहीं मिलती, तो वह निष्क्रिय हो जाता है। जब हम 2DG का सेवन करेंगे, तो हमारे शरीर में मौजूद कोरोनावायरस इस दवाई से Glucose प्राप्त करने की कोशिश करेगा, परंतु यह दवाई Glucose का एक Analog है, इसी के कारण कोरोनावायरस का संक्रमण व्यक्ति के शरीर से खत्म हो जाएगा। इस दवाई के संबंध में डॉक्टरों ने यह भी दावा किया है, कि जब Corona Virus के मरीज इस दवाई को लेंगे तो 3 दिन के अंदर -अंदर 42% से भी अधिक मरीजों को Oxyzen की आवश्यकता नहीं पड़ेगी l 2DG दवाई को खाने पर कोरोनावायरस के मरीज की Recovery भी काफी जल्दी होगी l आप मान कर चलिए कि, यदि किसी सामान्य मरीज को ठीक होने में 15 दिन का समय लगता है, तो कोई दूसरा मरीज यदि यह दवाई खाता है, तो उसे ठीक होने में सिर्फ 8 से 10 दिन का ही समय लगेगा।
  • जब इस दवाई के Trial लिए गए थे, तो इस दवाई को 65 साल से अधिक उम्र के लोगों पर भी Try  किया गया था। उनमें भी 2DG दवाई का काफी अच्छा असर देखा गया है, परंतु अभी तो 2DG को सिर्फ Emergency Use के लिए ही मंजूरी दी गई है। अभी 2DG के सिर्फ 10000 पैकेट तैयार किए गए हैं, लेकिन आने वाले समय में इस दवाई का प्रोडक्शन बढ़ा दिया जाएगा l जून 2021 तक इस दवाई का प्रोडक्शन भी 70% तक बढ़ा दिया जाएगा, जिसके माध्यम से 1 दिन में इस दवाई की 100000 खुराक तक बनाई जाएंगी। फिर धीरे-धीरे भारत के सभी राज्यों में इस दवाई को सप्लाई किया जाएगा।

2DG दवाई का सेवन किस प्रकार करना है

यह दवाई एक Packet में 5.85 ग्राम की मात्रा में आती है, 2DG को कोरोनावायरस के मरीजों को सुबह और शाम पानी में मिलाकर syrup की तरह पीना होगा l एक दिन में मरीज इस दवाई को दो बार ले सकता है।

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *