Delhi University में Job Fair-80 कॉलेजों के छात्र जॉब मेले में भाग लेंगे |

Delhi University में Job Fair, Delhi University के Student Welfare DEEN ने बताया जॉब मेला 7 अप्रैल से 9 अप्रैल 2022 तक आयोजित होगा, जॉब मेले में लगभग 80 कॉलेजों के छात्र भाग लेंगे |

Delhi University के द्वारा हाल ही में यह जानकारी दी गई हैं कि कुछ दिनों के पश्चात Job Fair  आयोजित करवाया जाएगा। इस जॉब मेला के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्रों को नौकरी के अवसर प्रदान किए जाएंगे। ऐसे लगभग 80 कॉलेज हैं जो इस जॉब मेला में शामिल होंगे।

छात्रों के लिए जॉब मेला बहुत ही आवश्यक होता हैं क्योंकि जॉब मेला में बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल होती हैं जोकि अपनी कंपनी के अनुसार योग्य छात्रों का चयन करती हैं lजॉब मेला के माध्यम से जो छात्र चयनित होते हैं, तो उन्हें अपने भविष्य की शुरुआत करने के लिए पहली सीढी मिल जाती हैं।

Delhi University Job Fair

इस जॉब मेला में उपस्थित तो हजारों उम्मीदवार होंगें परंतु नौकरी केवल उन्हीं को मिल पाएगी जो नौकरी के काबिल होंगे। आगे हम आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी जॉब मेला से संबंधित हर एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

दिल्ली यूनिवर्सिटी के 15वें स्थापना दिवस के अवसर में, करवाया जा रहा है Job Festival का आयोजन

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्थापना हुए 15 वर्ष हो चुके हैं,  इसीलिए 15वें स्थापना दिवस के उपलक्ष में ही JOB Fair का आयोजन करवाया जा रहा है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के Student Welfare के DEEN का यह कहना है कि, जॉब मेला 7 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल 2022 तक आयोजित करवाया जाएगा।
  • इस जॉब मेला में 80 कॉलेजों के छात्र उपस्थित होंगे। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि इतनी ही संख्या में पीजी विभाग भी शामिल हो सकते हैं।
UP Rojgar Mela Registration 
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के द्वारा इस Job मेले का आयोजन केवल इसीलिए करवाया जा रहा हैं ताकि छात्रों को अपने कोर्सेज खत्म करने के बाद इधर से उधर भटकने की आवश्यकता ना पड़ें। आपको पता ही है कि जब छात्रों की पढ़ाई पूरी हो जाती है तो उनमें से बहुत से छात्र तो ऐसे होते हैं जिन्हें नौकरी के लिए दर-दर भटकना पड़ता हैं, क्योंकि आज के समय में बेरोजगारी काफी ज्यादा हैं।
  • यदि उम्मीदवारों की केंपस प्लेसमेंट या फिर Job Festival के माध्यम से पहले ही नौकरी लग जाती है तो उन्हें बाद में भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं।

कंपनियों के अनुसार की जाएगी व्यवस्था

दिल्ली यूनिवर्सिटी के द्वारा इस जॉब मेला में जिन कंपनियों को आमंत्रित किया गया हैं, तो उन्हीं के अनुसार पूरी व्यवस्थाएं की जाएंगी। बता दें कि अभी तक दिल्ली यूनिवर्सिटी जॉब मेला के अंतर्गत 18,000 से भी अधिक छात्र अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

इंटरव्यू तथा कंप्यूटर टेस्ट के आधार पर किया जाएगा, छात्रों का चयन 

Delhi University Job Fair में जितने भी छात्र शामिल होंगे तो उनका चयन Interview तथा Computer Test के आधार पर किया जाएगा। यदि इंटरव्यू और कंप्यूटर टेस्ट के बाद कंपनी को लगता है कि यह छात्र हमारी कंपनी में काम करने या Internship प्राप्त करने योग्य हैं तो केवल उसी का चयन किया जाएगा।

प्राइवेट सहित सरकारी कंपनियां भी हिस्सा लेंगी,  DU Job Mela में

दिल्ली यूनिवर्सिटी के द्वारा छात्रों को सही Placement दिलाने के लिए बड़ी से बड़ी प्राइवेट कंपनियों के साथ-साथ अनुसंधान संगठनों तथा सरकारी कंपनियों को भी आमंत्रित किया हैं। इस Job Mela के माध्यम से दिल्ली यूनिवर्सिटी के अतिरिक्त अन्य कॉलेजों में से Under Graduation तथा Post Graduation Courses कर रहे छात्रों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। अब यह बात केवल छात्रों पर निर्भर करती हैं कि, किसे अपनी काबिलियत  से नौकरी मिलेगी।

Leave a Comment