दिल्ली सरकार देगी दो माह का राशन फ्री और ऑटो चालकों को 5000 रूपये का आर्थिक सहयोग |

By | May 4, 2021

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने सभी वर्ग की कमर तोड़ दी है, केजरीवाल सरकार ने निर्णय किया की अगले दो माह तक राशन फ्री दिया जाएगा, दिल्ली सरकार ऑटो चालकों भी अगले दो माह तक पांच-पांच हजार रूपये उनके खाते में डालेगी |

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ी घोषणा की है l उन्होंने यह कहा है कि लोगों को कोरोनावायरस से बचाने के लिए लॉकडाउन तो लगा दिया गया है, परंतु यह लॉकडाउन आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बहुत ही बड़ी समस्या बन जाएगा l क्योंकि ज्यादातर गरीब लोग ऐसे हैं जिनका काम लॉकडाउन में पूरी तरह बंद हो जाएगाl खास तौर पर वह लोग जो दिहाड़ी करके रोजाना पैसे कमाते हैं उनके लिए तो बहुत बड़ा आर्थिक संकट पैदा हो जाएगा।

Delhi Govt News 04 May 2021

इसी के चलते अरविंद केजरीवाल ने बताया है, कि दिल्ली सरकार के द्वारा पिछले हफ्ते एक ऐलान किया गया था कि हर मजदूर के Bank Account में 5-5 हजार रुपए डाले जाएंगे जोकि दिल्ली सरकार के द्वारा अब तक डाल भी दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त जो लोग Corona positive हो रहे हैं उनकी मदद करने के लिए भी Delhi Government ने ऐलान किया हैं। अब आगे हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं, कि दिल्ली सरकार के द्वारा लोगों की किस प्रकार सहायता की जाएगी।

राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त राशन l

दिल्ली सरकार के द्वारा यह भी ऐलान किया गया है, कि जो गरीब लोग Corona Positive होते हैं उनकी भी आर्थिक सहायता की जाएगी। दिल्ली के Chief Minister Arvind Kejriwal ने यह बताया है, कि उन्होंने दों निर्णय लिए हैंl जिसमें से पहला निर्णय तो यह है,

कि दिल्ली में जितने भी राशन कार्ड धारक हैं इन 72 लाख Rashan Card Holder’s को अगले 2 महीने तक मुफ्त में राशन दिया जाएगा। दिल्ली सरकार के द्वारा यह निर्णय गरीब लोगों की मदद करने के लिए लिया गया है, इसीलिए अब गरीब लोगों को तो अगले 2 महीने तक राशन मुफ्त में मिलेगा।

दिल्ली सरकार के द्वारा ऑटो चालक और टैक्सी ड्राइवरों की की जाएगी मदद l

  • इसके अतिरिक्त Delhi के Chief Minister Arvind Kejriwal ने यह भी बताया है, कि दिल्ली में जितने भी ऑटो रिक्शा वाले हैं इन्हें भी लॉकडाउन लगने पर काफी आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लॉकडाउन लगा हुआ है। जिसके चलते इन लोगों का काम पूरी तरह से बंद हो चुका है l इसी वजह से इन्हें बहुत ही ज्यादा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इनमें से कुछ लोग ऐसे हैं जो रोजाना की गई कमाई पर ही निर्भर रहते हैं।
  • अरविंद केजरीवाल ने बताया है, कि जिस प्रकार पिछले साल दिल्ली में Auto Drivers तथा Taxi Drivers को सरकार ने 5-5 हजार रुपए देकर आर्थिक मदद की थी ठीक उसी प्रकार अबकी बार भी की जाएगी। इसीलिए अब दिल्ली में उपस्थित सभी Auto Drivers तथा Taxi Drivers को 5-5 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी l यह पैसा उनके बैंक अकाउंट में डाला जाएगा। परंतु यह पैसा उन सभी के बैंक खाते में तभी पहुंच सकता है जब उनका बैंक खाता Aadhar Card  के साथ लिंक हो इसीलिए जिसका Bank Account  आधार कार्ड के साथ Link नहीं है, तों वह जल्द से जल्द अपना बैंक खाता Aadhar Card के साथ लिंक करा लें, ताकि आर्थिक तंगी के चलते सरकार के द्वारा तय की गई सहायता राशि आपको मिल सके। 
  • दिल्ली सरकार ने ही पिछली बार लॉकडाउन के दौरान 156000 ऑटो चालक तथा टैक्सी ड्राइवरों को आर्थिक सहायता प्रदान की थी और अब की बार भी दिल्ली सरकार के द्वारा उन लोगों की सहायता की जाएगी ताकि उन्हें आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े l अब Lockdown के दौरान उनका काम बंद रहेगा जिसके चलते उन्हें अपने घरों में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इसीलिए Delhi Goverment के द्वारा उन्हें यह राशि दी जाएगी, ताकि वह Lockdown के दौरान आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकें।
  • अरविंद केजरीवाल जी ने यह भी बताया है, कि लोगों लोगों को आर्थिक सहायता तो प्रदान की जा रही है इसीलिए अब लोग अपने घरों से बाहर ना निकले यदि बहुत ही ज्यादा जरूरी काम है तो ही अपने घरों से बाहर निकले l जब भी कोई अपने घर से बाहर निकलता है, तो Corona Virus से बचने के लिए जो भी Guidelines बताई गई हैं, उन सभी का पालन करना अनिवार्य है l जैसे कि मास्क लगाना और दूसरे लोगों से कम से कम 6 फुट की दूरी बनाए रखना तथा Sanitizer का बार-बार इस्तेमाल करना।
follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *