Daily Current Affairs 5 April 2022 In Hindi-All Competition Exam Questions PDF

Daily Current Affairs 5 April 2022 In Hindi, Today 05-04-2022 Latest & Daily Current Affairs, Check All Competition Exam Important Current Affairs Questions PDF

आज का मुख्य समाचार इसमें शामिल हैं  राष्ट्रीय करंट और अंतरराष्ट्रीय करंट जो आपकी हर एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण है

Daily Current Affairs 5 April 2022:-

1. 4 अप्रैल को मनाया गया अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस

• 4 अप्रैल को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस का आयोजन किया गया इस वर्ष इस दिवस की थीम safe ground,safe steps, safe home रखी गई है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 5 April 2022

    • इसका उद्देश्य खदान सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना है। 8 दिसंबर 2005 को संयुक्त राष्ट्रीय महासभा ने हर साल इस दिन यह दिवस मनाने की घोषणा की थी।

    2. आंध्र प्रदेश को मिले 13 नए जिले

    • 4 अप्रैल 2022 को आंध्र प्रदेश राज्य में 13 नए जिलों का गठन किया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने गुटर जिले के तारपल्र्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 13 नए जिलों का शुभारंभ किया है। ऐसे में आंध्र प्रदेश में अब कुल जिलों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है।

    3.  इंग्लैंड को हराकर आस्ट्रेलिया ने जीता आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022

    • 3 अप्रैल 2022 को आस्ट्रेलिया ने फाइनल में इंग्लैंड को 71 रन से हराकर सातवीं बार आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022 का खिताब जीता है। यह सातवां मौका है जब आस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवरों के क्रिकेट में विश्व कप अपने नाम किया है।

    4. 64 वें ग्रैमी अवॉर्ड्स 2022 की घोषणा की गई

    • 4 अप्रैल 2022 को अमेरिका के लास वेगास के नेवादा में वार्षिक ग्रैमी अवॉर्ड्स 2022 का आयोजन किया गया है यह इनोवाटस का 64 वा संस्करण था यह पहली बार था जब इस शहर में ग्रैमी पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया है। 

    5. राष्ट्रीय महिला आयोग ने शुरू किया मानव तस्करी रोधी प्रकोष्ठ

    • 2 मार्च 2022 को राष्ट्रीय महिला आयोग ने मानव तस्करी रोधी प्रकोष्ठ की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य मानव तस्करी मामलों को प्रभावी तरीके से निपटारा करना, महिलाओं और लड़कियों के बीच जागरूकता बढ़ाना, तस्करी रोधी इकाइयों को प्रशिक्षण और क्षमता बढ़ाना है।

    6. अफगानिस्तान में तालिबान ने अफीम की खेती पर लगाए प्रतिबंध

    • 3 अप्रैल 2022 को अफगानिस्तान में सत्तारूढ़ तालिबान ने अफीम की खेती पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जबकि देश पर के किसानों ने उस लालपुल की कटाई शुरू कर दी है जिससे हेरोइन बनाने में इस्तेमाल होने वाली अफीम मिलती है।

    7. सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु में वनियार आरक्षण को किया रद्द

    • हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु के वनियार समुदाय को दिया गया 10.50 फिसदी आरक्षण रद्द कर दिया है। शीर्ष कोर्ट ने वनियार आरक्षण अधिनियम 2021 को असंविधानिक ठहराया है।

    8. विक्टर ओबन बने हंगरी के चौथी बार प्रधानमंत्री

    •विक्टर ओबन हंगरी के होलिया आम चुनाव में जीत हासिल कर चौथी बाद देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं। इस पद पर इनका लगातार चौथा कार्यकाल होगा।

    9. राजस्थान में गणगौर का पूर्व पारंपरिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया

    • 4 अप्रैल 2022 को राजस्थान में गणगौर का पूर्व पारंपरिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया।

    • महिलाएं घरों और मंदिरों में इसर गौर यानी भगवान शिव और पार्वती की पूजा कर सुख-समृद्धि की प्रार्थना की है। इस मौके पर राजधानी जयपुर में कोविड-19 के चलते करीब 2 साल बाद गणगोर की शाही बरात निकाली गई है।

    10. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रसारण सेवा प्रोटोल किया लॉन्च

    • 4 अप्रैल 2022 को सूचना एवं प्रशासन मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रशासन में सेवा पोर्टल का शुभारंभ किया है।

    •  प्रसारण सेवि पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल समाधान है, जिसके तहत प्रसारकों द्वारा विभिन्न प्रकार के लाइसेंसों,  अनुमतियो पंजीकरण आदि के लिए आवेदनों को जल्द दाखिल किया जा सकेगा, आवेदन के बाद इनकी जांच प्रक्रिया के बीच तेजी से होगी।

    Leave a Comment