Daily Current Affairs 28 May 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 28 May 2022 In Hindi, Today 28-05-2022 Latest & Daily Current Affairs, Check India & State level competition exams gk questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 28 May 2022 Daily Current Affairs

1. गीतांजलि श्री का ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी उपन्यास बना

• 26 मई, 2022 को लेखिका गीतांजलि श्री के हिंदी उपन्यास ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ को अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2022 से नवाजा गया है। यह उपन्यास इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित होने वाला किसी भारतीय भाषा का पहला उपन्यास है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 28 May 2022 In Hindi

    • भारतीय लेखिका गीतांजलि श्री और अमेरिकी अनुवादक डेज़ी रॉकवेल ने ‘टॉम्ब ऑफ सैंड’ के लिए अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीता।

    2. पश्चिम बंगाल कैबिनेट ने राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री को राज्य के विश्वविद्यालयों का चांसलर बनाने की दी मंजूरी • 26 मई, 2022 को मुख्यमंत्री को राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति बनाने वाले विधेयक को पश्चिम बंगाल मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। 

    • अब राज्य संचालित यूनिवर्सिटी की चांसलर मुख्यमंत्री होंगी, न की राज्यपाल। इस प्रस्ताव को जल्द ही विधानसभा में एक विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा।

    • बंगाल में राज्यपाल दफ्तर और ममता सरकार के बीच विवाद अकसर सुर्खियों में रहती है। राज्यपाल जगदीप धनखड़ लगातार राज्य सरकार पर कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाते रहे हैं।

    3. महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2022 के पदक तालिका में तुर्की रहा शीर्ष पर

    • इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (IBA) महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप (WWBC) 2022 का 12वाँ संस्करण इस्तांबुल, तुर्की में आयोजित किया गया है। इस आयोजन में 73 देशों के 310 मुक्केबाजों ने भाग लिया।

    4. सर्वेक्षण पोत परियोजना के दूसरे पोत ‘निर्देशक’ को चेन्नई में किया गया लॉन्च

    • 26 मई, 2022 को भारतीय नौसेना के लिए एलएंडटी शिपबिल्डिंग के सहयोग से गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) द्वारा बनाई जा रही चार सर्वे वेसल (बड़े) (एसवीएल) परियोजनाओं में से दूसरा ‘निर्देशक’ (Nirdeshak) को चेन्नई के कट्टुपल्ली में लॉन्च किया गया है। 

    • जहाज ने अपना नाम पूर्ववर्ती निर्देशक से लिया है जो कि एक भारतीय नौसेना सर्वेक्षण जहाज भी था और दिसंबर 2014 में 32 साल की शानदार सेवा के बाद इसे हटा दिया गया था।

    5. डाक विभाग और भारतीय डाक भुगतान बैंक आरोहण 4.0 शिमला में शुरू

    • 26 मई, 2022 को डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ‘आरोहण 4.0’ के वरिष्ठ पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक हिमाचल प्रदेश के शिमला में शुरू हुई। बैठक का एजेंडा देश में वित्तीय समावेशन अभियान को और गहरा करने और भारत के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग समाधान प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा और विचार-विमर्श करना है।

    6. सर्वोच्च न्यायालय ने सेक्स वर्क को पेशे के रूप में दी मान्यता

    • हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने अपने एक महत्त्वपूर्ण आदेश में सेक्स वर्क को एक ‘पेशे’ के रूप में मान्यता दी है और कहा कि इसके व्यवसायी कानून के तहत सम्मान और समान सुरक्षा के हकदार हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अपनी विशेष शक्तियों का इस्तेमाल किया। 

    • आपको बता दे कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने वर्ष 2020 में सेक्स वर्कर को अनौपचारिक श्रमिक के रूप में मान्यता दी थी।

    7. जैव विविधता रजिस्टर तैयार करने वाला पहला मेट्रो शहर बना कोलकाता

    • हाल ही में कोलकाता जैव विविधता का विस्तृत रजिस्टर तैयार करने वाला देश का पहला मेट्रो शहर बन गया है। कोलकाता नगर निगम ने ‘पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर’ (PBR) जारी किया, जो शहर में फूलों और जीवों की किस्मों के साथ-साथ इसके भूमि उपयोग और मानव गतिविधियों के विवरण के साथ एक दस्तावेज है। 

    • दस्तावेज राज्य जैव विविधता बोर्ड की देखरेख में और गैर सरकारी संगठनों की मदद से नागरिक निकाय की जैव विविधता प्रबंधन समिति द्वारा तैयार किया गया है।

    8. RBI ने बैंकों की उपभोक्ता सेवाओं में सुधार के लिए बी. पी. कानूनगो की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय समिति का किया गठन

    • हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) एवं अन्य वित्तीय संस्थानों की उपभोक्ता सेवा की गुणवत्ता, प्रभाव एवं प्रचुरता के मूल्यांकन के लिए एक समिति गठित की है। इस 06 सदस्यीय समिति का प्रमुख पूर्व डिप्टी गवर्नर बी. पी. कानूनगो को बनाया गया है। 

    • समिति को तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। समिति को बैंकों, NBFC एवं अन्य विनियमित इकाइयों की उपभोक्ता सेवाओं की गुणवत्ता, और प्रचुरता को परखकर अपना आकलन पेश करना है।

    9. भारतीय अधिकारी अनवर हुसैन शेख बने WTO समिति के नए अध्यक्ष

    • भारत सरकार के अधिकारी अनवर हुसैन शेख को व्यापार पर तकनीकी बाधाओं पर विश्व व्यापार संगठन की समिति (WTO- Committee on Technical Barriers on Trade) का अध्यक्ष बनाया गया है। दस साल बाद पहली बार किसी भारतीय अधिकारी को इस पद के लिये चुना गया है। अनवर हुसैन शेख यह भूमिका मेक्सिको की एलिसा मारिया ओल्मेडा डी एलेजांद्रो से लेंगे।

    10. देश में पहली बार वायनाड वन्यजीव अभयारण्य में मनी स्पाइडर को देखा गया

    • हाल ही में मनी स्पाइडर को देश में पहली बार वायनाड वन्यजीव अभयारण्य के मुथंगा रेंज देखा गया है। यह आमतौर पर यूरोपीय घास के मैदानों में पाई जाती है। क्राइस्ट कॉलेज (केरल) के शोधाकर्त्ताओं ने मुथंगा रेंज से जंपिंग स्पाइडर के समूह से संबंधित एंट-मिमिकिंग मकड़ियों की भी खोज की है।

    Leave a Comment