Daily Current Affairs 28 July 2022 In Hindi PDF

Daily Current Affairs 28 July 2022 In Hindi PDF, Today 28-07-2022 Latest & Daily Current Affairs, Candidates can check All Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 28 July 2022

1. आज मनाया जाएगा विश्व हेपेटाइटिस दिवस

• प्रतिवर्ष 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day) मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व हेपेटाइटिस दिवस की थीम Bringing hepatitis care closer to you है। इस दिवस का उद्देश्य हेपेटाइटिस A, B, C, D, और E नामक संक्रामक रोगों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना तथा हेपेटाइटिस की रोकथाम, निदान एवं उपचार को प्रोत्साहित करना है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 28 July 2022 In Hindi PDF

    2. 36वें राष्ट्रीय खेल 2022 का लोगो और टैगलाइन की गई लॉन्च

    • जुलाई, 2022 में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने 36वें राष्ट्रीय खेल 2022 को संयुक्त रूप से आयोजित करने के लिये गुजरात ओलंपिक संघ (GOA) और गुजरात राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किये गए। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के अवसर पर 36वें राष्ट्रीय खेल 2022 के लिये एक लोगो भी लॉन्च किया गया। 

    • लोगो में गुजरात के दो स्थायी और गौरवपूर्ण प्रतीकों- सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और गिर एशियाई शेर को दर्शााया गया है। राष्ट्रीय खेलों का अंतिम संस्करण वर्ष 2015 में केरल में आयोजित किया गया था। राष्ट्रीय खेलों का 2022 संस्करण सात वर्ष के अंतराल पर आयोजित किया जाएगा।

    3. एक रुपए वाले डॉक्टर के नाम से प्रसिद्ध डॉ. सुशोभन बंद्योपाध्याय का हुआ निधन

    • 26 जुलाई, 2022 को गरीबों के मसीहा और एक रुपए वाले डॉक्टर के नाम से प्रसिद्ध पद्मश्री डॉ. सुशोभन बंद्योपाध्याय का कोलकाता में निधन हो गया है। डॉ. बंद्योपाध्याय पिछले कुछ महीनों से किडनी की बीमारी से ज़ूझ रहे थे। वे 84 वर्ष के थे। वर्ष 2020 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

    • डॉ. सुशोभन पिछले 57 वर्षों से पश्चिम बंगाल के बोलपुर में एक रुपए फीस लेकर गरीबों का इलाज कर रहे थे। सबसे अधिक रोगियों का इलाज करने के लिये इसी वर्ष उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था। वे बोलपुर से पूर्व विधायक भी रह चुके हैं।

    4. भारत आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2025 की करेगा मेजबानी 

    • भारत महिला एकदिवसीय विश्व कप 2025 की मेजबानी करेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इसकी घोषणा की है। भारत में इससे पहले 2013 में महिला विश्वकप हुआ था। मुंबई में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराकर खिताब जीता था।भारत 2025 में 50 ओवर के महिला विश्वकप की मेजबानी करेगा।

    • भारत ने बर्मिंघम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक में सफलतापूर्वक बोली लगाई। बैठक में पांच साल का भविष्य दौरा कार्यक्रम तय किया गया। महिलाओं का टी-20 विश्वकप 2024 में बांग्लादेश और 2026 में इंग्लैंड में होगा। पहली महिला टी-20 चैंपियनशिप 2027 में श्रीलंका में होगी। यह दूसरी बार होगा जब बांग्लादेश महिला टी20 विश्वकप की मेजबानी करेगा।

    5. भारतीय सेना को मिला नया स्वदेशी बख्तरबंद युद्धक वाहन

    • हाल ही में भारतीय सेना को अत्याधुनिक स्वदेशी बख्तरबंद वाहन मिले हैं। ये बख्तरबंद गाड़िया टाटा कंपनी ने बनाई हैं। इस गाड़ी का नाम ‘क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल मीडियम’ (QRFV) है। ये अन्य बख्तरबंद गाड़ियों से तुलनात्मक रूप से तेज चलती है। 

    • इसमें असॉल्ट राइफलों की गोलियों, बमों और बारूदी सुरंगों का असर नहीं होता है। ये बख्तरबंद वाहन देश के रक्षक की सभी मौसमों और इलाके की स्थितियों में लड़ने की क्षमता को बढ़ाएंगे और चलते समय सुरक्षा प्रदान करेंगे।

    6. हरियाणा के मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में शुरू किया पुलिस का ‘स्मार्ट ई-बीट‘ सिस्टम

    • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 25 जुलाई, 2022 को पुलिस आयुक्त कार्यालय में स्मार्ट ई-बीट सिस्टम का शुभारंभ किया। उन्होंने इस सिस्टम से जुड़े पुलिस के 119 मोटरसाइकिल राइडर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शहर के चप्पे-चप्पे पर ये राइडर निगरानी करेंगे। 

    • मुख्यमंत्री ने कहा कि इस शुरुआत के साथ पुलिस का बीट सिस्टम पूरी तरह डिजिटलाइज्ड हो गया है। जल्द ही पुलिस की ई-बीट राइडर को डायल 112 से जोड़ा जाएगा। इसके बाद 112 पर किसी भी घटना की सूचना मिलने पर इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल (ईआरवी) के साथ-साथ राइडर भी मौके पर पहुंचेंगे। वहां पहुंचकर प्राथमिक मदद प्रदान करेंगे।

    7. बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पीवी सिंधु होंगी 

    • भारतीय दल की ध्वजवाहकदो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी.वी. सिंधु 28 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू होने जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय दल की ध्वजवाहक होंगी। उद्घाटन समारोह में कुल 164 एथलीट हिस्सा लेंगे। 

    • भारतीय ओलंपिक संघ के अनुसार ‘सिंधु उद्घाटन समारोह के लिये भारतीय टीम का ध्वजवाहक बनाया गया है’।पूर्व विश्व चैम्पियन सिंधु बर्मिंघम में महिला एकल स्वर्ण पदक जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक हैं। 

    • उन्होंने गोल्ड कोस्ट और ग्लास्गो में पिछले दो चरण में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते थे। सिंधु गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भी ध्वजवाहक थीं।

    8. राजस्थान के पहले महिला निधि वित्तीय संस्थान के लिए तेलंगाना से किया समझौता

    • 25 जुलाई, 2022 को राजस्थान में प्रदेश का पहला और देश का तीसरा ‘महिला वित्तीय संस्थान’स्थापित करने के लिये ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीणा की उपस्थिति में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद एवं स्त्रीनिधि तेलंगाना के मध्य एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये गए। 

    • इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में हुए इस एमओयू पर राजीविका की ओर से राज्य मिशन निदेशक मंजू राजपाल एवं तेलंगाना की ओर से स्त्रीनिधि के एमडी जी. विद्यासागर रेड्डी ने हस्ताक्षर किये।

    9. रूस ने 2024 के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र छोड़ने का किया फैसला 

    • रूस ने 2024 के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र छोड़ने का फैसला किया है। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमोस के नवनियुक्त अध्यक्ष यूरी बोरि सोफ ने 26 जुलाई इस निर्णय की घोषणा की। राष्ट्रपति ब्लामिदिर पुतिन को भी इससे अवगत करा दिया गया। यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई और उसके खिलाफ लगाए गए कई दौर के अभूतपूर्व प्रतिबंधों से रूस और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह घोषणा की गई।

    • रूस और अमरीका पृथ्वी की कक्षा में 1998 में स्थापित अंतरिक्ष केन्द्र के लिए मिलकर काम करते रहे हैं। यूरी बोरि सोफ ने राष्ट्रपति पुतिन को यह भी बताया कि इस निर्णय के बावजूद अंतरिक्ष कार्यक्रम को शीर्ष वरीयता जारी रहेगी और रूस 2024 से पहले खुद का अंतरिक्ष केन्द्र बनाना शुरू कर देगा।

    10. ओरंग नेशनल पार्क ने IUCN इंटरनेशनल रेंजर अवार्ड 2022 जीता

    • असम में स्थित ओरंग नेशनल पार्क एंड टाइगर रिजर्व को प्रतिष्ठित दूसरा वार्षिक IUCN WCPA इंटरनेशनल रेंजर अवार्ड 2022 प्राप्त हुआ। यह पुरस्कार इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) और वर्ल्ड कमीशन ऑन प्रोटेक्टेड एरियाज (WCPA) द्वारा प्रस्तुत किया गया। उन लोगों के प्रयासों को पहचानता है जो पृथ्वी के जंगली स्थानों और वन्य जीवन की रक्षा करने और स्थानीय समुदायों का समर्थन करने के लिए कर्तव्य की पुकार से परे जाते हैं।

    Leave a Comment