Daily Current Affairs 27 June 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 27 June 2022 In Hindi, Today 27-06-2022 Latest & Daily Current Affairs, Candidates can check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 27 June 2022

1. 25 जून को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस

• दुनिया भर में वाणिज्य एवं आर्थिक प्रणाली में नाविकों के अमूल्य योगदान को मान्यता देने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 25 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस’ का आयोजन किया जाता है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • दुनिया भर का लगभग 90 प्रतिशत व्यापार जहाज़ों के माध्यम से किया जाता है और इन जहाज़ों का संचालन नाविकों द्वारा किया जाता है, जो पानी के माध्यम से व्यापार के सुचारु प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिये अथक प्रयास करते हैं।

    2. IPS अधिकारी तपन कुमार डेका बने इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक

    • 24 जून, 2022 को भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार डेका को खुफिया ब्यूरो (Intelligence Bureau-IB ) का निदेशक नियुक्त किया गया। वह अरविंद कुमार की जगह लेंगे, जिनका विस्तारित कार्यकाल 30 जून, 2022 को समाप्त हो रहा है। 

    Daily Current Affairs 27 June 2022 in hindi

    • कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, डेका फिलहाल आईबी की अभियान शाखा की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वह दो साल के लिए आईबी के प्रमुख नियुक्त किये गये हैं। वह हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

    3. मध्यप्रदेश ने पहली बार रणजी ट्रॉफी 2021-22 का खिताब जीता

    • 26 जून, 2022 को मध्य प्रदेश ने 41 बार की चैंपियन मुंबई को हराकर रणजी ट्रॉफी 2021-22 का खिताब जीता है। मध्यप्रदेश की टीम ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता है। बेंगुलुरू के एम चिन्नास्वामी में खेले गए फाइनल मैच में मध्य प्रदेश ने मुंबई को छह विकेट से हराया।

    4. कर्नाटक सरकार की बेदती-वरदा परियोजना का किया जा रहा विरोध

    • कर्नाटक सरकार को वर्तमान में प्रस्तावित ‘बेदती-वरदा नदी जोड़ने की परियोजना’ के लिए पर्यावरणविदों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। बेदती-वरदा नदी जोड़ने की परियोजना उत्तर कन्नड़ के सिरसी से रायचूर और कोप्पल जिलों के शुष्क क्षेत्रों में लगभग 524 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी पंप करने का प्रयास करेगी।

    5. बांग्लादेश के सबसे लंबे ‘पद्मा ब्रिज’ का पीएम शेख हसीना ने किया उद्घाटन

    • 25 जून, 2022 को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लंबे समय से प्रतीक्षित पद्मा पुल (Padma bridge) का उद्घाटन किया है। यह बांग्लादेश का सबसे लंबा पुल है और पूरी तरह से घरेलू धन से निर्मित है। 

    • 6.15 किलोमीटर लंबा रोड-रेल फोर-लेन पुल पद्मा नदी (Padma River) पर बना है जो दक्षिण-पश्चिमी बांग्लादेश को राजधानी और अन्य हिस्सों से जोड़ता है। बहुउद्देशीय सड़क-रेल पुल, जो पूरी तरह से बांग्लादेश सरकार द्वारा वित्त पोषित है, का निर्माण 3.6 बिलियन डॉलर की लागत से किया गया है।

    6. परमेश्वर अय्यर होंगे नीति आयोग का नए CEO24

     • जून, 2022 को केंद्र सरकार ने IAS अधिकारी परमेश्वर अय्यर को नीति आयोग का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। मौजूदा CEO अमिताभ कांत का कार्यकाल 30 जून, 2022 को खत्म हो रहा है। उनका कार्यकाल दो साल का रहने वाला है।

     • जानकारी के लिए बता दें कि अमिताभ कांत को साल 2016 में नीति आयोग का सीईओ नियुक्त किया गया था। इसके बाद तीन बार उनका कार्यकाल बढ़ाया गया और अब 30 जून को वो समाप्त होने जा रहा है।

    7. राष्ट्रीय MSME पुरस्कार 2022 में ओडिशा ने जीता पहला पुरस्कार

    • सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग, ओडिशा सरकार को एमएसएमई क्षेत्र के संवर्धन और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को ‘राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार 2022’ श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। राज्य ने एमएसएमई के विकास के लिए की गई विभिन्न विकासात्मक पहलों के आधार पर यह पुरस्कार जीता है।

    8. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में किया बाजरा पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

    • हाल ही में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में ‘बाजरा पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ का उद्घाटन किया है। नई दिल्ली में आयोजित सम्मेलन की थीम ‘द फ्यूचर सुपर फूड फॉर इंडिया’ है, जिसका आयोजन खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के सहयोग से उद्योग निकाय एसोचैम द्वारा किया गया है। सम्मेलन का आयोजन खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के अवसरों और चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए किया गया है।

    9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाणिज्य भवन और निर्यात पोर्टल का किया शुभारंभ

    • हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाणिज्य भवन का उद्घाटन किया और साथ ही निर्यात (NIRYAT) पोर्टल का शुभारंभ किया है। निर्यात पोर्टल निर्यात (NIRYAT) का पूरा नाम ‘राष्ट्रीय आयात-निर्यात वार्षिक व्यापार विश्लेषण रिकॉर्ड’ (National Import-Export Record for Yearly Analysis of Trade) है।

    10. भारत के विजय अमृतराज गोल्डन अचीवमेंट पुरस्कार 2021 से किये गये सम्मानित

    • भारत के विजय अमृतराज को 2021 को गोल्डन अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फेम और अंतर्राष्ट्रीय टेनिस संघ वर्ष में गोल्डन अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान करता है। यह पुरस्कार टेनिस में उस व्यक्ति को दिया जाता है, जो प्रशासन, प्रोत्साहन और शिक्षा के क्षेत्र में टेनिस को आगे ले जाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान करता है।

    Leave a Comment