Daily Current Affairs 25 March 2022 In Hindi-Check All Competition Exams Most Questions

Daily Current Affairs 25 March 2022 In Hindi,Today 25-03-2022 Latest & Daily Current Affairs Questions PDF, Check All Competition Exams Most Questions

भारत और विदेश से संबंधित आपके लिए करंट अफेयर्स (Current Affairs) आपके लिए लेकर आते हैं। जो यह current affairs in Hindi आने वाली सभी प्रकार की परिक्षाये जैसे SSC, UPSC, Bank, railway, clerk, po, police इनके लिए सहायक सिद्ध होगा 25 March 2022 current affairs के बारे में कोई भी सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताइए।

Daily current affairs 25 March 2022:-

1. 24 मार्च को मनाया गया विश्व क्षय रोग दिवस 

प्रतिवर्ष 24 मार्च को दुनिया भर में विश्व क्षय रोग दिवस का आयोजन किया जाता है वर्ष 2022 में विश्व क्षय रोग दिवस की थीम इन्वेस्ट टू एंड टीबी सेव लाइव्स है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 25 march 2022

    इस दिवस का प्राथमिक उद्देश्य क्षयरोग से स्वास्थ्य, समाज और अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता बढ़ाना जाता है इस वैश्विक महामारी की रोकथाम हेतु किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाना है।

    2. भारतीय सेना और महाराष्ट्र पुलिस ने सुरक्षा कवच 2 अभ्यास का किया आयोजन

    22 मार्च 2022 को पुणे के लुल्लानगर में भारतीय सेना के अग्निवास डिवीजन और महाराष्ट्र पुलिस के बीच सुरक्षा कवच टू नामक एक संयुक्त अभ्यास का आयोजन किया गया।

    3.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने बिक्स टीका अनुसंधान एवं विकास केंद्र का किया गया शुभारंभ

    वॉइस मार्च 2022 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया द्वारा बिक्स टीका का अनुसंधान एवं विकास केंद्र का शुभारंभ किया गया। चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री वांग झिगांग ने शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता की।

    4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में बिप्लोबी भारत गैलरी का किया उद्घाटन

    23 मार्च 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए विक्टोरिया मेमोरियल हॉल कोलकाता में बिप्लोबी भारत गैलरी का किया उद्घाटन किया है।

    इस गुलरी का उद्घाटन शहीद दिवस के अवसर पर किया गया था प्रधानमंत्री ने भगत सिंह राजगुरु और सुखदेव को भी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्हे इस दिन अंग्रेजों द्वारा फांसी पर लटका दिया गया था।

    5. अमेरिकी गणितज्ञ डेनिस सुलिवन को एबेल पुरस्कार 2022 से किया गया सम्मानित।

    23 मार्च 2022 को नाॅवेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर ने वर्ष 2022 का एबेल पुरस्कार अमेरिकी गणितीय डेनिस पानेल सुलिवन को दिया देने की घोषणा की है।

    एबेल पुरस्कार:-

    एबल पुरस्कार 1 जनवरी 2002 को स्थापित किया गया था इसका उद्देश्य गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट वैज्ञानिकों कार्य को करना है इस पुरस्कार के तहत 7.5 मिलियन नाॅवेजियन कोनर की राशि प्रदान की जाती है।

    6. असम राइफल्स के 187 स्थापना दिवस समारोह किया गया आयोजित

    मार्च 2022 को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने शिलांग में असम राइफल के 187 वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित किया गया है।

    7. भारत में पहली बार 400 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य किया हासिल

    वाणिज्य मंत्रालय द्वारा 23 मार्च 2022 को जारी आंकड़ों के अनुसार वस्तुओं का निर्यात वित्त वर्ष 2021-22 में 21 मार्च 2022 तक 37 प्रतिशत बढ़कर $400.8 हो गया है किसी वित्त वर्ष में निर्यात का आंकड़ा पहली बार $400 के पार गया है।

    8.महिला ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स के पांचवे संस्करण में नीति आयोग द्वारा 75 महिलाओं को किया गया सम्मानित

    22 मार्च 2022 को नीति आयोग के महिला उद्यमिता मंच द्वारा वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड 2021 के पांचवें संस्करण का आयोजन किया गया।

    डब्लू डी एल अवॉर्ड्स 2021 द्वारा सशक्त और समर्थ भारत में महिलाओं के योगदान का जश्न मनाने हेतू 75 महिलाओं को सम्मानित किया गया कैलाश खेर द्वारा लिखित रचित और गाया गया नारी शक्ति शीर्षक वाला गान महिला उद्यमिता मंच कार्यक्रम मैं प्रस्तुत किया गया।

    9.बाइ साइकिल मोटोकाॅस के लिए भारत का पहला राष्ट्रीय राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र शिमला में होगा स्थापित

    केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय तथा हिमाचल प्रदेश सरकार के युवा सेवा और खेल विभाग के सहयोग से शिमला में माउंटेन टेरेन बाइकिंग और बाइसाइकिल मोटोक्रॉस मैं एथलीटों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत के पहले साईं राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए तैयार है।

    10.केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान से हिरणो के स्थानांतरण के लिए अपनाई गई अफ्रीका की  बोमा तकनीक

    हाल ही में राजस्थान के भरतपुर जिले के केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में अफ्रीका की बोमा तकनीक का प्रयोग किया गया इसका प्रयोग चीतल या चित्तीदार हिरणों को पकड़ने और उन्होंने मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में पहुंचाने के लिए किया गया था ताकि शिकार के आधार में सुधार किया जा सके।

    उम्मीद है दोस्तों आज का करंट अफेयर आपको पसंद आया होगा इसकी आप पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो आपको हर रोज ऐसे ही करंट अफेयर आप तक पहुंचाते रहेंगे तो हमेशा हमारे साथ जुड़े रहे आप आपका धन्यवाद।

    2 thoughts on “Daily Current Affairs 25 March 2022 In Hindi-Check All Competition Exams Most Questions”

    Leave a Comment