Daily Current Affairs 24 May 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 24 May 2022 In Hindi, Today 24-05-2022 Latest & Daily Current Affairs GK Questions, Download All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 24 May 2022 Daily Current Affairs

1. 21 मई को मनाया गया आतंकवाद विरोधी दिवस

Daily Current Affairs 24 May 2022

• भारत में प्रतिवर्ष 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस (Anti-Terrorism Day) मनाया जाता है। इसे राष्ट्रीय सद्भाव को बढ़ावा देने, आतंकवाद की घटनाओं में कमी लाने और सभी जातियों, पंथों आदि के लोगों के बीच एकता को बढ़ावा देने के लिये मनाया जाता है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • इस दिवस को मनाने का उद्देश्य आतंकवादियों द्वारा की जाने वाली हिंसा के खिलाफ लोगों को जागरूक करना, साथ ही युवाओं पर पड़ने वाले आतंकवाद के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देना है।

    2. विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक स्विट्जरलैंड के दावोस में हुई शुरू

    • वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) 22 से 26 मई, 2022 तक स्विट्जरलैंड के शहर दावोस में अपनी वार्षिक बैठक 2022 आयोजित करने जा रही है है। 

    • महामारी की शुरुआत के बाद से यह पहला वैश्विक इन-पर्सन इवेंट है। WEF की वार्षिक बैठक 2022 की थीम “Working Together, Restoring Trust” है।

    3. न्यू डेवलपमेंट बैंक भारत में अपना ‘क्षेत्रीय कार्यालय’ गुजरात की गिफ्ट सिटी में खोलेगा 

    • हाल ही में ब्रिक्स देशों के ‘न्यू डेवलपमेंट बैंक’ या एनडीबी ने भारत में ‘क्षेत्रीय कार्यालय’ खोलने की घोषणा की है। देश के बुनियादी ढांचे और सतत विकास की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह कार्यालय गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में खोला जाएगा।

    • भारतीय क्षेत्रीय कार्यालय एनडीबी मुख्यालय के साथ करीबी समन्वय में काम करेगा, प्रारंभिक परियोजना की तैयारी समेत तकनीकी सहायता, पाइपलाइन विकास, परियोजना क्रियान्वयन और निगरानी के साथ-साथ क्षेत्रीय पोर्टफोलियो प्रबंधन पर भी ध्यान देगा।

    4. रामबन सुरंग हादसे की जांच के लिए केंद्र सरकार ने बनाई 3 सदस्यीय जांच समिति

    • हाल ही में केंद्र सरकार ने रामबन सुरंग हादसे की जाँच के लिए एक समिति का गठन किया है। यह 3 सदस्यीय पैनल केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में NH-44 पर रामबन और बनिहाल के बीच खूनी नल्लाह के पास निर्माणाधीन सुरंग के एक हिस्से के ढहने के कारणों की पड़ताल करेगा।

    5. भारत और बांग्लादेश के बीच आयोजित किया गया चौथा कॉर्पेट अभ्यास

    • 22-23 मई, 2022 को बंगाल की खाड़ी में भारत और बांग्लादेश के बीच समन्वित गश्ती (CORPAT) अभ्यास का चौथा संस्करण आयोजित किया गया है। यह एक नौसेनिक अभ्यास है जिसमें दोनों देशों की नौसेनाएँ हिस्सा ले रही थी। 

    • इस अभ्यास में भारतीय नौसेना के दो स्वदेशी युद्धपोत ‘आईएनएस कोरा’ और ‘आईएनएस सुमेधा’ भाग लिया। वहीं बांग्लादेश से इस अभ्यास में ‘बीएनएस अली हैदर’ और ‘बीएनएस अबू उबैदा’ को शामिल किया गया है।

    6. आज टोक्यो में आयोजित किया जाएगा चौथा क्वाड शिखर सम्मेलन

    • 24 मई, 2022 को क्वाड शिखर सम्मेलन जापान के टोक्यो में आयोजित किया जाएगा। यह क्वाड प्रमुखों का चौथा शिखर सम्मेलन होगा। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मार्च 2021 में वर्चुअल फॉर्मेट में क्वाड प्रमुखों के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी।

    7. हरियाणा ने जीती 12वीं राष्ट्रीय सब जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप 2022

    • मणिपुर के इंफाल में 12वीं राष्ट्रीय सब जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप 2022 का आयोजन हुआ। 11 से 22 मई के बीच हुए इस चैंपियनशिप में फाइनल मैच हरियाणा और झारखंड के बीच फाइनल खेला गया जिसमे हरियाणा ने झारखंड को हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया।

    8. राजा राम मोहन राय की 250वीं जयंती के वर्ष भर चलने वाला समारोह हुआ शुरू

    • 22 मई, 2022 को संस्कृति मंत्रालय ने राजा राम मोहन राय की 250वीं जयंती पर उनकी स्मृति में वर्ष भर चलने वाले उत्सव के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया है।

    • यह उद्घाटन समारोह कोलकाता में राजा राम मोहन राय लाइब्रेरी फाउंडेशन, साल्ट लेक और साइंस सिटी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। यह एक वर्षीय उत्सव है जो अगले वर्ष (22 मई, 2023) तक मनाया जाएगा।

    9. महाराष्ट्र की 10 वर्षीय रिदम ममानिया ने एवरेस्ट बेस कैंप पर चढ़ाई की, सबसे कम उम्र की बनी पर्वतारोही

    • महाराष्ट्र की 10 साल की रिदम ममानिया एवरेस्ट बेस कैंप (ईबीसी) फतह करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय पर्वतारोही बन गई हैं। वह बेस कैंप पर चढ़ने के लिए युवा भारतीय पर्वतारोहियों के साथ शामिल हुई हैं।

    • रिदम ने 5,364 मीटर की ऊंचाई पर 11 दिनों में बेस कैंप की चढ़ाई पूरी कर एक दुर्लभ उपलब्धि हासिल की है। रिदम नेपाल की कंपनी सतोरी एडवेंचर्स के साथ आधार शिविर गयी थी। कच्छ के कुछ ट्रेकर का एक समूह भी उसके साथ था।

    10. सलिल पारेख इंफोसिस के दोबारा सीईओ और एमडी हुए नियुक्त

    • मई, 2022 में आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) के निदेशक मंडल ने सलिल पारेख को कंपनी के सीईओ (Chief Executice Officer) और एमडी (Managing Director) के पद पर फिर से नियुक्त कर दिया है। 

    • उनकी नियुक्ति मार्च 2027 तक के लिए की गई है। उन्होंने 2018 में कंपनी के सीईओ और एमडी का पद संभाला था। उनके पास सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ा अनुभव है। अपने अनुभव के दम पर ही उन्होंने सिर्फ चार साल में इंफोसिस का कायाकल्प कर दिया।

    Leave a Comment