Daily Current Affairs 23 August 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 23 August 2022 In Hindi, Today 23-08-2022 Latest & Daily Current Affairs, Candidates can check all competition exams gk questions pdf

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 23 August 2022

1. 21 अगस्त को दुनियाभर में मनाया गया विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस

• 21 अगस्त को दुनियाभर में विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का आयोजन किया गया। विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस की पहली बार घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 दिसंबर, 1990 को की थी। वैसे विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का इतिहास वर्ष 1988 से शुरू होता है। 

Daily Current Affairs 23 August 2022 In Hindi

• इसे आधिकारिक तौर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने शुरू किया था। उन्होंने 19 अगस्त, 1988 को इस पर हस्ताक्षर किये थे, जिसे 21 अगस्त को वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप सामने लाया गया था।

2. पुणे में लॉन्च हुई भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • 21 अगस्त, 2022 को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने पुणे (महाराष्ट्र) में भारत की पहली हाइड्रोजन ईंधन सेल (HFC) बस का शुभारंभ किया है। 

    • HFC बस को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) तथा KPIT, भारतीय बहुराष्ट्रीय निगम द्वारा विकसित किया गया है। सही मायने में भारत की इस पहली स्वदेशी रूप से विकसित HFC बस का शुभारंभ राष्ट्रीय हाइड्रोजन ऊर्जा मिशन के अनुरूप है।

    3. बिहार के मिथिला मखाना को मिला GI टैग

    • अगस्त, 2022 में केंद्र सरकार ने बिहार के मिथिला मखाना को भौगोलिक संकेतक (GI) टैग प्रदान किया है। इस कदम से उत्पादकों को उनकी प्रीमियम उपज के लिये अधिकतम मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलने की उम्मीद है। भारत में मखाना उत्पादन का कुल 90 प्रतिशत उत्पादन बिहार में होता है, इसलिए मखाना फसल का भौगोलिक सूचक में मिथिला मखाना के नाम से प्रस्तावित किया गया था। 

    • मिथिला के मखाने अपने स्वाद, पोषक तत्व और प्राकृतिक रूप से उगाए जाने के लिए प्रख्यात है। इससे पहले बिहार की मधुबनी पेंटिंग, कतरनी चावल, मगही पान, सिलाव का खाजा, मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर के जरदालू आम को जीआई टैग दिया जा चुका है।

    4. मंकीपॉक्स की जांच के लिए पहला स्वदेशी किट किया गया लॉन्च

    • ट्रांस एशिया बायो-मेडिकल्स (Transasia Bio-Medicals) द्वारा मंकीपॉक्स रोग के परीक्षण के लिए भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित RT-PCR (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन RT-PCR) किट विकसित की गई है। 

    • इस किट का अनावरण हाल ही में केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार अजय कुमार सूद ने किया। ट्रांस एशिया एरबा मंकीपॉक्स आरटी पीसीआर किट बेहद संवेदनशील लेकिन इस्तेमाल करने में आसान है।

    5. नासा ने आर्टेमिस III मिशन के लिए संभावित लैंडिंग क्षेत्रों का किया चयन

    • आर्टेमिस III मिशन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का क्रू मून लैंडिंग मिशन है। इस मिशन के तहत नासा ने चांद पर पहली महिला और अश्वेत व्यक्ति को भेजने की योजना बनाई है। यह 2025 में लॉन्च के लिए निर्धारित है। 

    • नासा ने हाल ही में इस मिशन के लिए 13 संभावित लैंडिंग साइटों की घोषणा की है, जो चंद्र दक्षिणी ध्रुव के निकट हैं। यह चंद्रमा की सतह पर क्रू को उतारने वाला पहला आर्टेमिस अभियान होगा। पहली बार महिला भी चंद्रमा पर कदम रखेगी।

    6. सिंगापुर की तर्ज पर लखनऊ में बनेगी देश की पहली नाइट सफारी

    • हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राजधानी लखनऊ में देश की पहली नाइट सफारी शुरू करने के उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी गई। 

    • सिंगापुर की विश्व की पहली नाईट सफारी की तर्ज़ पर 2027.46 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैले कुकरैल वन क्षेत्र में 350 एकड़ में नाईट सफारी विकसित की जाएगी और 150 एकड़ में प्राणि उद्यान बनाया जाएगा।

    7. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया ‘राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी’ का उद्घाटन

    • 20 अगस्त, 2022 को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में ‘राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी’ (आर-कैट) का उद्घाटन किया है। 

    • आर-कैट युवाओं और कामकाजी पेशेवरों के विकास, तकनीकी और सॉफ्ट स्किल्स के लिये फिनिशिंग स्कूल के रूप में कार्य करेगा, ताकि उन्हें उद्योग आधारित मांग के अनुरूप तैयार किया जा सके एवं उद्योग अपडेट सहकार्य पहले से स्थापित प्रयोगशालाओं के उपयोग आदि के लिये स्टार्ट-अप का समर्थन किया जा सके।

    8. विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने पराग्वे में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया

    • हाल ही में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पराग्वे में महात्मा गांधी की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया और ऐतिहासिक ‘कासा डी ला इंडिपेंडेंशिया’ की यात्रा की, जहां से दो सदी से भी अधिक समय पहले दक्षिण अमेरिकी देश की आजादी का आंदोलन शुरू हुआ था।

    • जयशंकर दक्षिण अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के मकसद से अपनी छह दिवसीय यात्रा के पहले चरण पर ब्राजील पहुंचे। दक्षिण अमेरिका की पहली आधिकारिक यात्रा पर आए जयशंकर पराग्वे और अर्जेंटीना की यात्रा भी कर रहे हैं।

    9. दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया

    • दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘उल्ची फ्रीडम शील्ड’ शुरू किया है। दोनों देशों ने क्षेत्र प्रशिक्षण की बहाली के साथ ही इस अभ्यास की शुरूआत की है। इस वार्षिक ग्रीष्मकालीन अभ्यास का नाम बदलकर उल्ची फ्रीडम शील्ड रखा गया है। 

    • यह अभ्यास 01 सितंबर, 2022 तक चलेगा। चार साल में पहली बार दोनों सेनाएं उत्तर कोरिया के हमले का जवाब देने की तैयारी के लिए यह अभ्यास कर रही हैं।

    10. नई दिल्ली में सिल्क मार्क एक्सपो 2022 नामक प्रदर्शनी का किया गया उद्घाटन

    • 22 अगस्त, 2022 को कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश ने नई दिल्ली में सिल्क मार्क एक्सपो 2022 (Silk Mark Expo) का उद्घाटन किया है। यह एक्सपो 22 से 28 अगस्त, 2022 तक आयोजित किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में 12 राज्यों के 39 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। 

    • इसका आयोजन सिल्क मार्क ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ इंडिया (SMOI) द्वारा किया जाता है, जो कर्नाटक सोसाइटी एक्ट 1960 के तहत पंजीकृत एक सोसायटी है। SMOI केंद्रीय रेशम बोर्ड, वस्त्र मंत्रालय और भारत सरकार की एक पहल है।

    Leave a Comment