Daily Current Affairs 23 April 2022 In Hindi-Latest GK Questions PDF

Daily Current Affairs 23 April 2022 In Hindi, Today 23-04-2022 Latest & Daily Current Affairs Questions, Check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs Questions

1. गुरु तेगबहादुर  के 400वे़ प्रकाश पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को किया संबोधित

• 21 अप्रैल 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौवीं सिख गुरु तेग बहादुर के 400वे़ प्रकाश पर्व समारोह के अवसर पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया है। इसके साथ वेयर राजा भारत के इकलौते ऐसे प्रधानमंत्री बन गए हैं जो सूर्यास्त के बाद लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 23 April 2022

    2. विजडन ने क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए चुने गए पांच खिलाड़ियों में बुमराह और रोहित को किया शामिल

    • भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को विजडन ने वर्ष 2022 के लिए क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए 5 खिलाड़ियों में जगह दी है।

    3. अजय कुमार सूद बने भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार

    • कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अजय कुमार सूद को भारत सरकार का प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किया है। शोध प्रधानमंत्री के लिए विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष सलाहकार परिषद के सदस्य हैं, उन्हें पीएसए के पद पर 3 वर्ष के लिए नियुक्त किया गया है। वह प्रख्यात जीव विज्ञानी के विजयराघवन का स्थान लेंगे।

    4. 21 अप्रैल को राष्ट्रीय जांच एजेंसी का 13वा स्थापना दिवस मनाया गया

    21 अप्रैल 2022 को केंद्रीय गृह सहकारिता मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी के 13 स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए थे। इस अवसर पर गृहमंत्री ने उत्कृष्ट सेवाओं के लिए एनआईए के अधिकारियों को पुरस्कार भी प्रदान किए।

    5. केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने डॉक्टर अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र योजना का किया शुभारंभ

    • 22 अप्रैल 2022 को केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री और डॉ आंबेडकर फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ वीरेंद्र कुमार ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी में डॉक्टर अंबेडकर उत्कृष्टता का केंद्र योजना का शुभारंभ किया है।

    6. मुंबई में किया जाएगा पहला अतुल्य भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 2022 का आयोजन

    • 14 से 15 मई 2022 को पहना अतुल्य भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 2022 ( Incredible India International Conference) का आयोजन मुंबई में किया जाएगा। मुंबई में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन बंदरगाह नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय मुंबई पोर्ट अथॉरिटी और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा किया जाएगा।

    7. आप सरकार ने दिल्ली का शिक्षा गीत इरादा कर लिया है हमने किया जाएगा

    • आम आदमी पार्टी ने नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने 19 अप्रैल 2022 को दिल्ली का शिक्षा गीत इरादा कर लिया हमने को जारी किया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह हमारी शिक्षा क्रांति के दृष्टिकोण को दर्शाता है।

    • सरकार के अनुसार यह गीत शिक्षा के उस दृष्टिकोण को श्रद्धांजलि है जो राष्ट्र को एक बेहतर शिक्षित समाज के निर्माण के लिए प्रेरित करता है।

    8. मणिपुर मैं आज मनाया जाएगा खोंगजॉम दिवस

    • प्रत्येक वर्ष 23 अप्रैल को मणिपुर में खोंगजोम दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का आयोजन वर्ष 1819 के एंग्लो मणिपुरी युद्ध में लड़ने वाली योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य  से किया जाता है।

    9. UAE मैं शुरू हुआ BHIM UPI पेमेंट

    • भूटान और सिंगापुर के बाद संयुक्त अरब अमीरात में भी BHIM UPI को स्वीकृति मिल गई है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीएल International payments Ltd ने मशरेक बैंक की भुगतान सहायक कंपनी नियोपे के साथ साझेदारी करके यूएई के बाजार में प्रवेश किया।

    10. पाकिस्तान ने चीन पाक आर्थिक गलियारा प्राधिकरण को खत्म करने का आदेश पारित किया है

    • पाकिस्तान की नई सरकार ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा प्राधिकरण को खत्म करने के लिए एक प्रक्रिया को शुरू करने का आदेश दिया है, क्योंकि चीनी बिजली उत्पादकों ने 300 अरब रुपए की बकाया राशि का भुगतान नहीं होने के कारण 1980 मेगावाट उत्पादन क्षमता को बंद कर दिया है।

    Leave a Comment