Daily Current Affairs 22 June 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 22 June 2022 In Hindi, Today 22-06-2022 Latest & Daily Current Affairs, Check All Competition Exams GK Questions,

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 22 June 2022 Daily Current Affairs

1. 21 जून को मनाया गया ‘विश्व संगीत दिवस’

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • प्रतिवर्ष 21 जून को ‘विश्व संगीत दिवस’ का आयोजन किया जाता है। विश्व संगीत दिवस 2022 की थीम ‘चौराहों पर संगीत’ (Music At Intersections) है।

    Daily Current Affairs 22 June 2022 In Hindi

    • इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य संगीत के माध्यम से शांति और सद्भावना को बढ़ावा देना है। इस दिवस के आयोजन की कल्पना सर्वप्रथम वर्ष 1981 में फ्रांस के तत्कालीन संस्कृति मंत्री द्वारा की गई थी।

    2. अमेरिका में मनाया गया ‘जूनटींथ’ फेस्टिवल

    • 19 जून, 2022 को अमेरिका में ‘जूनटींथ’ फेस्टिवल मनाया गया। यह अमेरिकी नागरिक युद्ध (1861-65) के बाद दासता के अंत की याद में संघीय सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय अवकाश है। ‘जूनटींथ’ अमेरिका में दासता के अंत के अंत को चिह्नित करने संबंधी सबसे पुराना राष्ट्रीय स्मरणोत्सव है, जिसे प्रतिवर्ष 19 जून को आयोजित किया जाता है।

    3. मंगोलिया के खुव्सगुल झील राष्ट्रीय उद्यान को यूनेस्को रिजर्व सूची में शामिल किया गया

    • मंगोलिया के खुव्सगुल झील राष्ट्रीय उद्यान (Khuvsgul Lake National Park) को यूनेस्को द्वारा बायोस्फीयर रिजर्व के विश्व नेटवर्क (World Network of Biosphere Reserves) में जोड़ा गया है। 

    • यह फैसला International Co-ordinating council of Man and Biosphere Programme के 34वें सत्र के दौरान लिया गया। यह कार्यक्रम फ्रांस के पेरिस में हो रहा है।

    4. INS तलवार को भारत के समुद्री हितों के लिए खाड़ी में लगातार तीसरे वर्ष ऑपरेशन संकल्प के लिए तैनात किया गया

    • वर्तमान में भारतीय नौसेना का स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस तलवार भारत के समुद्री हितों की सुरक्षा के उद्देश्य से खाड़ी क्षेत्र में भारतीय नौसेना की उपस्थिति के लगातार तीसरे वर्ष में ऑपरेशन-संकल्प के लिये तैनात है। 

    • ऑपरेशन संकल्प भारतीय नौसेना ने भारतीय जहाजों की सुरक्षा  सुनिश्चित करने के उपाय के रूप में फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी में ‘ऑपरेशन संकल्प’ शुरू किया है।

    5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र का किया उद्घाटन

    • 20 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च और सुपर कंप्यूटिंग सुविधा का उद्घाटन किया है। उन्होंने बागची पार्थसारथी अस्पताल की आधारशिला भी रखी। 

    • बाद में बंगलौर विश्वविदयालय में डॉ. बी.आर. अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स परिसर में डॉ बी आर अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया।

    6. योग के विकास और संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार-2021 की घोषणा हुई

    • योग के विकास और संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार-2021 की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार योग के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक है। 

    • पुरस्कार पाने वाले दो व्यक्ति – लेह, लद्दाख के भिक्खु संघसेना और साओ पाउलो, ब्राजील के मार्कस विनीसियस रोजो रॉड्रिक्स और दो संगठन – द डिवाइन लाइफ सोसाइटी, ऋषिकेश (उत्तराखंड) और ब्रिटिश व्हील ऑफ योग, यूनाइटेड किंगडम हैं। 

    7. सुनील छेत्री अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में 5वें सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बने

    • भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल इतिहास में संयुक्त पांचवें सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। सुनील छेत्री ने 14 जून, 2022 को हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ एएफसी एशियाई कप क्वालिफायर मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की। 

    • उन्होंने उस मैच में अपना 84वां गोल किया। इसके साथ ही उन्होंने रियल मैड्रिड दिग्गज और हंगरी के फुटबॉलर फेरेंक पुस्कास के अंतर्राष्ट्रीय गोलों की बराबरी की। सुनील छेत्री अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गोल करने के मामले में फुटबॉल के जादूगर के नाम से मशहूर पेले को पहले ही छोड़ चुके हैं।

    8. ऑस्ट्रेलिया के तट पर खोजा गया दुनिया का सबसे बड़ा पौधा

    • हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के तट पर दुनिया का सबसे बड़ा पौधा खोजा गया है। इस पौधे का नाम पॉसिडोनिया ऑस्ट्रेलिया (Posidonia Australis) है। यह एक प्रकार की रिबन वीड समुद्री घास है जिसे ऑस्ट्रेलिया के तट पर खोजा गया है। 

    • माना जा रहा है कि वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तट पर 4500 साल पूर्व ये किसी एकल बीज ये समुद्री घास उगी होगी। जिस जगह पर ये पौधा पाया गया है उस इलाके को शार्क खाड़ी कहा जाता है, जो कि एक विश्व धरोहर क्षेत्र है। यह पौधा बढ़ते-बढ़ते 180 किलोमीटर से भी अधिक क्षेत्र को घेर चुका है।

    9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना और पोषण सुधा योजना की शुरुआत की

    • 18 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में मातृ पोषण के लिए दो योजनाएँ मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना और पोषण सुधा योजना शुरू की है। इनका उद्देश्य जन्म के समय कम वजन वाले नवजात शिशुओं की संख्या को कम करना और साथ ही शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में सुधार करना है।

    • मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना :-

    • इसमें 7 लाख महिलाओं को शामिल किया जाएगा। यह गुजरात सरकार की पहली योजना है जिसका उद्देश्य बच्चे के गर्भधारण के पहले 1,000 दिनों (गर्भावस्था से 2 वर्ष तक) के भीतर आहार की कमी से निपटना है।

    10. द्रौपदी मुर्मू होंगी एनडीए की तरफ से उम्मीदवार, जीतने पर बनेंगी पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति

    • भाजपा के नेतृत्व वाली सत्ताधारी NDA ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने द्रौपदी मुर्मू को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। 

    • बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने द्रौपदी मुर्मू के नाम का ऐलान करते वक्त इस बात पर जोर दिया कि इस बार एक महिला राष्ट्रपति को मौका मिलना चाहिए। उनके नाम का ऐलान कर पार्टी ने एक तरफ आदिवासी समुदाय को साधने का काम किया है तो वहीं दूसरी तरफ महिला सशक्तिकरण को लेकर भी संदेश दिया है।

    Leave a Comment