Daily Current Affairs 22 April 2022 In Hindi-Check Competition Exams GK Questions

Daily Current Affairs 22 April 2022 In Hindi, Today 22-04-2022 Latest & Daily Current Affairs Questions in Hindi, Download All Competition Exams GK Questions PDF

भारत और विदेश से संबंधित आपके लिए करंट अफेयर्स (Current Affairs) आपके लिए लेकर आते हैं। जो यह current affairs in Hindi आने वाली सभी प्रकार की परिक्षाये जैसे SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO, Police इनके लिए सहायक सिद्ध होगा 22 April 2022 current affairs के बारे में कोई भी सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताइए।

Latest & Daily Current Affairs 22 April 2022:-

1. आज दुनियाभर में मनाया जाएगा पृथ्वी दिवस

Daily Current Affairs 22 April 2022

• प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य पर्यावरण के प्रति सार्वजनिक जाग्रता बढ़ाना और लोगों को इसके संरक्षण के लिए प्रेरित करना है। वर्ष 2022 की प्रति दिवस थीम इन्वेस्ट इन अवर प्लानेट (Invest In Our Planet) हैं।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    2. नीदरलैंड में किया जा रहा है इनविक्टस गेम्स 2022 का आयोजन

    • 16 से 22 अप्रैल 2022 तक हेग इनविक्टस गेम्स 2022 (Invictus Games) का आयोजन किया जा रहा है। इनविक्टस गेम्स का पहला संस्करण वर्ष 2014 में लंदन में आयोजित किया गया था।

    3. मत्स्य पालन मंत्रालय मछुआरों की आजीविका हेतु तमिलनाडु में समुद्री शैवाल पार्क करेगा स्थापित

    • मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय मछुआरों की आजीविका में सुधार है करने हेतु तमिलनाडु में एक सीवीड समुद्री शैवाल पार्क को स्थापित करेगा। इसकी घोषणा पिछले साल के बजट में की गई थी।

    4. शिंकू ला दरें पर दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग बनाई जाएगी

    • सीमा सड़क संगठन द्वारा शिंकू ला दरें पर दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग का निर्माण किया जाएगा, जिसकी 16580 फिट होगी। शिंकू ला सुरंग की लंबाई 4.25 किमी होगी। यह सुरंग हिमाचल प्रदेश को लद्दाख से जोड़ेगी।

    • बीआरओ द्वारा इस सुरंग का निर्माण जुलाई-अगस्त 2022 तक शुरू हो जाएगा। 2025 तक इस सुरंग का निर्माण कार्य पूरा कर दिया जाएगा। यह सुरंग लद्दाख की जांस्कर घाटी को हिमाचल प्रदेश से जोड़ेगी।

    5. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार होंगे सैन्य अभियान के अगले महानिदेशक

    • लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार को सैन्य अभियान का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह 1 मई 2022 को नया कार्यालय संभालेंगे।

    • लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटिहार ने पिछले साल अप्रैल में मथुरा स्थित वन स्ट्राइक कोर के नए कमांडर के रूप में पदभार ग्रहण किया था। कोर पाकिस्तान और चीन दोनों सीमा पर आक्रामक अभियानों के लिए होता है।

    6. जम्मू कश्मीर ने लांच किया जन निगरानी एप

    • हाल ही में जम्मू कश्मीर के ग्रामीण विकास और पंचायती  विभाग ने ई गवर्नेंस पहल के तहत एक जन निगरानी ऐप लॉन्च किया है इसका उद्देश्य लोगों को विभिन्न योजनाओं से संबंधित शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने में मदद करना है।

    • जन निगरानी एप एक 24×7 इंटरनेट आधारित प्लेटफार्म है जिसका उद्देश्य विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं के खिलाफ जम्मू कश्मीर के निवासियों की शिकायतों को रिपोर्ट करना और उनका समाधान करना है।

    7. भारत का पहला शुद्ध हरित हाइड्रोजन संयंत्र असम के जोरहाट में हुआ शुरू

    • 20 अप्रैल 2022 को ऑयल इंडिया लिमिटेड ने असम के जोरहाट में भारत का पहला सुधारित हाइड्रोजन पायलट प्लांट ( green hydrogen pilot plant) की शुरुआत की है। यह भारत का पहला 99.99% शुद्ध ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट है। इस संयंत्र को रिकॉर्ड 3 महीने के समय पर चालू किया गया है। संयंत्र की स्थापित उत्पादन क्षमता 10 किलोग्राम प्रति दिन है।

    8. रूस ने अपनी सबसे शक्तिशाली मिसाइल सरमत का किया सफल परीक्षण

    • 20 अप्रैल 2022 को रूस ने अपने सबसे शक्तिशाली कही जाने वाली मिसाइल सरमत का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। सरमत मिसाइल अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है।

    • यह मिसाइल पृथ्वी पर किसी भी लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। यह मिसाइल अपने साथ परमाणु हथियार भी ले जा सकती है। इस मिसाइल को मिसाइल रोधी रक्षा प्रणालियों भी से बचने के लिए डिजाइन किया है।

    9. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने फिन्क्लुवेशन लांच किया

    • 21 अप्रैल 2022 को डाक विभाग के तहत सो प्रतिशत सरकारी स्वामित्व वाले निकाय इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने फिन्क्लुवेशन पहल लांच की है।

    • फिन्क्लुवेशन वित्तीय समावेश के लिए समाधान के सह सृजन तथा नवोन्मेषण के लिए फिनटेक स्टार्टअप समुदाय के साथ सहयोग करने के लिए एक संयुक्त पहल है।

    10.  टाटा स्टील ने रूस के साथ अपना बिजनेस किया बंद

    • रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच 20 अप्रैल 2022 को भारत की सबसे बड़ी स्टील कंपनी टाटा स्टील ने रूस के साथ अपना कारोबार बंद करने की घोषणा की है यह पहली भारतीय कंपनी नहीं है,जिसने रोज के साथ कार्रवाई बंद करने की घोषणा की है।

    Leave a Comment