Daily Current Affairs 21 April 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 21 April 2022 In Hindi , Today 21-04-2022 Latest & Daily Current Affairs Questions, Check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 21 April 2022

1. आज मनाया जाएगा राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

     • प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस का आयोजन किया जाता है। लोक प्रशासन में संगलन अधिकारियों के कार्य में महत्व को रेखांकित करने के लिए इसका आयोजन किया जाता है, साथ ही यह दिवस सिविल सेवकों को बदलते समय की चुनौतियों के साथ भविष्य के बारे में आत्म निरीक्षण एवं सोचने का अवसर प्रदान करता है।

    Daily Current Affairs 21 April 2022

    2. गोवा में भारतीय तटरक्षक बल ने राष्ट्रीय स्तरीय प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास का आयोजन किया

    • 19-20 अप्रैल 2022 को भारतीय तटरक्षक बल ने दो दिवसीय राष्ट्रीय स्तरीय प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास NATPOLREX-8 के आठवें संस्करण का आयोजन गोवा के मोरमुगाओ बंदरगाह पर किया है।

    3. राज्य स्तर पर एलरूट सर्वर स्थापित करने वाला राजस्थान बना देश का पहला राज्य

    • ई गवनेंस को बढ़ावा देने की पहल पर राजस्थान में एल रूट सर्वर स्थापित किया गया है। वर्तमान में देश में दिल्ली, मुंबई और गोरखपुर में 3j रूट सर्वर है और मुंबई और कोलकाता में 2 एल रूट सर्वर है। लेकिन राज्य स्तर पर एल रूट सर्वे स्थापित करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया।

    4. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाने हेतु जम्मू जिले की पल्ली पंचायत को चुना गया

    • जम्मू जिले की पल्ली पंचायत को इस वर्ष पंचायती राज दिवस समारोह के लिए चुना गया है। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू जिले के पल्ली गांव से देश भर की पंचायतों को वर्चुअल रूप से संबोधित करेंगे।

    5. स्कॉर्पीन श्रेणी की छुट्टी और अंतिम पनडुब्बी INS वागशीर का किया गया शुभारंभ

    • 20 अप्रैल 2022 को मुंबई में प्रोजेक्ट 75 स्कॉर्पियन श्रेणी की पनडुब्बियो के छठी और अंतिम पनडुब्बी आर एन एस वागशीर का शुभारंभ किया गया। इसका मेक इन इंडिया पहल के अंतर्गत मुंबई स्थित मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड एमडीएल निर्माण किया है।

    6. हुरून ग्लोबल हेल्थकेयर रिच लिस्ट 2022 में साइरस पूनावाला रहे शीर्ष पर

    • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंधन निदेशक डॉ साइरस एस पूनावाला ने हुरून ग्लोबल हेल्थ केयर रिच लिस्ट 2022 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। और हेल्थ केयर सेक्टर 2022 में सबसे अमीर अरबपति बन गए हैं।

    7. भारतीय मूल की शांति सेठी को नियुक्त किया गया उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का कार्यकाल सचिव और रक्षा सलाहकार

    • अमेरिका की भारतीय मूल की पूर्व नौसेन्य अधिकारी शांति सेठी को उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का कार्यकारी सचिव और रक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है।

    8. खरगोन और जहांगीरपुरी हिंसा के आरोपियों पर लगाया गया NSA कानून

    • दिल्ली के जहांगीर पुरी मैं शोभायात्रा के दौरान हिंसा को लेकर 5 लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाई गई है। दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के दिन यह हिंसा हुई। इससे पहले रामनवमी के दिन मध्य-प्रदेश के खरगोन में हुई हिंसा के मामले में दो आरोपियों पर एनएसए लगा दिया गया है।

    9. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की अवधि 180 दिन बताई गई

    • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की अवधि 19 अप्रैल 2022 से 180 दिन के लिए बढ़ा दी गई है यह एक बीमा पॉलिसी योजना है। इसका पूरा नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज कोविड-19 से लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना है।

    10. येरुशलम कि अल अक्सा मस्जिद में हुई हिंसक झड़प

    • अप्रैल 2022 में येरुशलम कि अल अक्सा मस्जिद में फिलिस्तीनी और इजरायली सुरक्षा बलों के बीच हिंसा से फिर तनाव बढ़ गया है।

    Leave a Comment