Daily Current Affairs 24 March 2022 in Hindi

Daily Current Affairs 24 March 2022 in Hindi, Today 24-03-2022 Latest Current Affairs Questions, Check All Competition Exams Most Questions

किसी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर लो आप उसमें current affairs बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अभ्यार्थियों के लिए daily current affairs in Hindi 2022 बहुत महत्वपूर्ण सहायक सिद्ध हुआ है।

डेली करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो हर पल चेंज होता है कहने का मतलब है। कि उसमें हमेशा कुछ ना कुछ नया जुड़ता रहता है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको हम डेली करंट अफेयर्स 2022 उपलब्ध करवाएंगे जो आपके सपने साकार करने में मदद करेगा।

Daily current affair 24 March 2022 :-

1. 23 मार्च को मनाया गया विश्व मौसम विज्ञान दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 24 March 2022

    प्रतिवर्ष 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है इस वर्ष विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2022 की थीम प्रारंभिक चेतावनी और प्रारंभिक कार्रवाई है।

    इसका उद्देश्य मौसम विज्ञान में हो रहे बदलावों से लोगों को रूबरू और जागरूक करना है इसी दिन मौसम विज्ञान संगठन अभी समय के अनुमोदन द्वारा 23 मार्च 1950 को विश्व मौसम संगठन की स्थापना हुई थी।

    2. हैदराबाद में आज से शुरू होगा विंग्स इंडिया 2022 कार्यक्रम

    स्मार्ट से 27 मार्च 2022 तक नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण तथा भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ द्वारा संयुक्त रुप से बेगमपेट एयरपोर्ट हैदराबाद में विंग्स इंडिया 2022 का आयोजन किया जाएगा।

    3. भारत और उज़्बेकिस्तान के बीच शुरू हुआ दुस्तलिक अभ्यास

    22 से 30 मार्च 2022 तक यांगियारिक उज़्बेकिस्तान मैं भारतीय सेना और उज़्बेकिस्तान सेना के बीच संयुक्त परीक्षण अभ्यास दुस्तलिक का तीसरा संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। दुस्तलिक का अंतिम संस्करण वर्ष 2021 में रानीखेत में आयोजित किया गया था।

    4. तमिलनाडु के वाद्य यंत्र नागस्वरम कौन मिला जीआई टैग 

    हाल है मैं तमिलनाडु के पारंपरिक वाद्य यंत्र नरसिंहपेटई नागस्वरम को भौगोलिक संकेत का टैग मिला है। नरसिंहपेटई नागस्वरम के लिए जी आई टैग के लिए आवेदन तंजावुर म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट वर्कर्स कोऑपरेटिव कॉटेज इंडस्ट्रियल सोसायटी की ओर से दायर किया गया है।

    5. 25 साल की उम्र में नंबर वन टेनिस स्टार एश्ले बार्टी ने लिया सन्यास

    इस मार्च 2022 को विश्व की नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने मात्र 25 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की है। ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी लगातार 114 हफ्तों तक डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नंबर वन खिलाड़ी रही उन्होंने अपने 26 दिन से 1 महीने पहले ही नहीं लिया है।

    6.पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री

    23 मार्च 2022 को पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के 12वीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने उन्हें देहरादून के परेड ग्राउंड में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

    वह लगातार दूसरी बार राज्य की बागडोर संभालेंगे उनके साथ आठ मंत्रियों ने भी शपथ ली इससे पहले प्रदेश को रीत खंडूरी के रूप में पहली महिला स्पीकर मिली है।

    7. विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2021 की गई जारी 

    हाल ही में स्विस फर्म आईक्यूएयर द्वारा विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2021 जारी की गई 100 सबसे प्रदूषित स्थानों की सूची में 63 भारतीय शहर मौजूद है।

    इनमें से आधे से अधिक हरियाणा और उत्तर प्रदेश में है बादल का कोई भी शहर डब्ल्यूएचओ के मानकों पर खरा नहीं उतरा।

    8. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने सुजलाम 2.0 अभियान किया लॉन्च

    22 मार्च 2022 को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने विश्व जल दिवस के अवसर पर जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल तथा स्वच्छता अभियान द्वारा वर्चुअल रूप से आयोजित कार्यक्रम में घूसर जल प्रबंधन के लिए सुजलाम 2.0 अभियान लांच किया गया है।

    9. जिया राय पाक जलडमरूमध्य मैं तैरने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की ओर सबसे तेज महिला तैराक बनी।

    30 मार्च 2022 को जिया राय ने पाक जलडमरूमध्य मैं 28.5 किमी की दूरी तय कर इतिहास रच दिया है वह पाक जलडमरूमध्य में देने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की और सबसे तेज महीला तैराक बन गई है। ऑटिज्म से पीड़ित पैरा स्विमर जिया राय ने 13 घंटे और 10 मिनट में 28.5 किलोमीटर तैरकर इतिहास रच दिया है।

    10. कार्बन न्यूट्रल खेती के तरीकों को शुरू करने वाला केरल बना भारत का पहला राज्य

    केरल देश का पहला राज्य बनने जा रहा है जिसने चयनित स्थानों में कार्बन तटस्थ कृषि पद्धतियों को पेश किया है। राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए वित्त वर्ष 2523 के बजट में ₹6 करोड़ आवंटित किए हैं पहले चरण में 13 फामों में कार्बन न्यूट्रल खेती लागू की जाएगी।

    इस पोस्ट के माध्यम से आपको latest current affair in hindi की जानकारी दी है। जो भी आज के महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का एक ही जगह संग्रह उपलब्ध करवाया है। आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर लो उसमें आपको बेहद उपयोगी साबित होगा।

    आपको इसकी डेली करंट अफेयर्स की पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हो। तो उम्मीद है दोस्तों आज का current affairs आपको पसंद आया होगा।

    Leave a Comment