Daily Current Affairs 20 June 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 20 June 2022 In Hindi, Today 20-06-2022 Latest & Daily Current Affairs, Check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 20 June 2022

1. 19 जून को मनाया गया विश्व सिकल सेल दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल रोग (Sickle Cell Disease) के बारे में जागरूकता फैलाने के लिये प्रतिवर्ष 19 जून को विश्व सिकल सेल दिवस (World Sickle Cell Day) के रूप में मनाया जाता है। 

    Daily Current Affairs 20 June 2022

    • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर वर्ष 2008 में यह घोषणा की थी कि प्रत्येक वर्ष 19 जून को विश्व सिकल सेल दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

    2. हमजा आब्दी बर्रे बने सोमालिया के नए प्रधानमंत्री

    • हाल ही में सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने हमजा अब्दी बर्रे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। अर्ध-स्वायत्त राज्य जुबालैंड के 48 वर्षीय हमजा अब्दी बर्रे ने मोहम्मद हुसैन रोबले की जगह ली। 

    • उन्होंने कई सार्वजनिक और राजनीतिक भूमिकाओं में काम किया है और 2011 से 2017 तक वे पीस एंड डेवलपमेंट पार्टी (पीडीपी) के महासचिव थे, जो अब मोहम्मद के नेतृत्व में शांति और विकास संघ (यूडीपी) के अग्रदूत हैं।

    3. लद्दाख के हानले में देश का पहला डार्क स्काई रिजर्व होगा स्थापित 

    • लद्दाख के हानले में चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य का एक हिस्सा भारत का पहला डार्क स्काई रिज़र्व बनने के लिए तैयार है। इसे हानले डार्क स्काई रिजर्व (HDSR) घोषित किया जाएगा। यह साइट विज्ञान के माध्यम से स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देते हुए खगोल विज्ञान पर्यटन को बढ़ावा देगी।

    4. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम बहादुर राय की पुस्तक ‘भारतीय संविधान: अनकही कहानी’ का किया विमोचन

    • 18 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम बहादुर राय की पुस्तक ‘भारतीय संविधान: अनकही कहानी’ का विमोचन किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संविधान बनाने वालों ने भारत की आत्मा समझी। उन्होंने कहा कि देश संविधान पर चला रहा है। 

    • भारत का संविधान अद्वितीय है।बुक लॉन्च पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘भारतीय संविधान अनकही कहानी’ आपकी ये पुस्तक अपने शीर्षक को चरितार्थ करेगी और देश के सामने संविधान को और भी व्यापक रूप में प्रस्तुत करेगी।

    5. भारत में होने वाले फीफा U-17 महिला विश्व कप का शेड्यूल हुआ जारी

    • हाल ही में फीफा ने अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा की है। इसका आयोजन भारत में किया जाएगा। आधिकारिक ड्रा 24 जून, 2022 को होने वाला है। 

    • इसका सेमीफाइनल गोवा के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होगा, जबकि फाइनल मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 30 अक्टूबर, 2022 को खेला जाएगा। यह 17 साल से कम उम्र की महिला खिलाड़ियों के लिये आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट है जिसका आयोजन फीफा द्वारा किया जाता है।

    6. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ से हटाने का किया फैसला

    • जून, 2022 में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने जर्मनी के बर्लिन में तीन दिन चले अधिवेशन में पाकिस्तान को बड़ी राहत दी है। उसने पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ से हटाने का फैसला किया है। 

    • FATF अक्तूबर, 2022 में पूर्ण सत्र के दौरान इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकता है। एफएटीएफ के अनुसार पाकिस्तान ने शर्तों में को पूरा किया है। हालांकि उसने अपने फैसले में ऑनसाइट विजिट की भी बात कही है। ऑनसाइट विजिट का मतलब है कि एफएटीएफ पाकिस्तान के काम से संतुष्ट है। पाकिस्तान जून 2018 से लगातार FATF की ग्रे लिस्ट में है।

    7. नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में कुर्ताने गेम्स की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता

    • 18 जून, 2022 को टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में चल रही ट्रैक एंड एथलीट प्रतिस्पर्धाओं के आयोजन कुर्ताने गेम्स में जैवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने 86.69 मीटर तक जैवलिन फेंक कर ये गोल्ड मेडल जीता। 

    • ये नीरज चोपड़ा के अपने ही बेस्ट की तुलना में बेहद कमतर दूरी थी लेकिन ट्रिनिडाड एंड टोबैगो के केशरन वाल्कॉट और ग्रेनाडा के वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स को पछाड़ते हुए नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता।

    8. गुजरात के कच्छ में देश की पहली बालिका पंचायत की हुई शुरुआत

    • महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में अनूठी पहल करते हुए गुजरात के कच्छ में देश की पहली बालिका पंचायत की शुरुआत हो गई। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की जल्द ही पूरे देश में बालिका पंचायत की शुरू करने की योजना है। 

    • गुजरात के कच्छ जिले के कुनरिया मस्का मोटागिंया वाडासर कुकमा गांव में इस पंचायत का आगाज हुआ है। इसकी जिम्मेदारी 11 से 21 साल की उम्र की बालिकाओं को दी जाती है।

    9. केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने भारत और दक्षिण एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे का खिताब जीता

    • बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट पुरस्कार 2022 में भारत और दक्षिण एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे का खिताब जीता है। यह पुरस्कार वैश्विक स्तर पर किए गए सर्वेक्षण में यात्रियों की प्रतिक्रिया पर आधारित है। 

    • इस सर्वेक्षण में आगमन, स्थानान्तरण,  सुरक्षा, आप्रवासन और प्रस्थान द्वार पर अलग-अलग व्यवस्थाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं का अनुभव पूछा गया था।

    10. रॉयटर्स इंस्टीट्यूट ने जारी की डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2022

    • हाल ही में ‘रॉयटर्स इंस्टीट्यूट’ ने डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2022 जारी की है। इस साल की रिपोर्ट कुल मिलाकर ग्यारहवीं, एक ब्रिटिश मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म, YouGuv द्वारा जनवरी/फरवरी 2022 में ऑनलाइन प्रश्नावली के माध्यम से किये गए एक सर्वेक्षण पर आधारित है। इसमें छह महाद्वीपों के 46 बाज़ार शामिल हैं।

    Leave a Comment