Daily Current Affairs 19 March 2022 in Hindi-Download Today Current Affairs PDF

Daily Current Affairs 19 March 2022 in Hindi, Today 19-03-2022 Currents Affairs PDF Download, Latest & Currents Affairs Questions in Hindi

किसी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर लो आप उसमें current affairs बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अभ्यार्थियों के लिए daily current affairs in Hindi 2022 बहुत महत्वपूर्ण सहायक सिद्ध हुआ है।

डेली करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो हर पल चेंज होता है कहने का मतलब है। कि उसमें हमेशा कुछ ना कुछ नया जुड़ता रहता है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको हम डेली करंट अफेयर्स 2022 उपलब्ध करवाएंगे जो आपके सपने साकार करने में मदद करेगा।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily current affair 19 March 2022 :-

    1. RBI संस्थान ने माइक्रो फाइनेंस ऋण के लिए नियामक ढांचा के दिशा निर्देश जारी किए हैं

    Daily Current Affairs 19 March 2022

    भारतीय रिजर्व बैंक ने आरबीआई regulatory framework for microfinance loan directions 2022 जारी किए हैं, जो 1 अप्रैल 2022 से प्रभावी होगे। इस निदेशो के तहत, आरबीआई ने विनियमित संस्थापक संस्थाओं को माइक्रोफाइनेंस सेगमेंट को ऋण प्रदान करते समय यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे संपार्श्विक मुक्त हो और उदार कर्ताओं के जमा खाते पर ग्रहणाधिकार से जुड़े ना हो।

    2. फसल विविधीकरण सूचकांक का उपयोग करने वाला देश का पहला राज्य तेलगाना बन गया है।

    देश में पहली बार तेलगाना ने एक सूचकांक के रूप में फसल विविधीकरण पैटर्न करना शुरू कर दिया है। फसल विविधीकरण  सूचकांक के अनुसार राज्य स्वतंत्र किस्मों को उगाता है जिसमें लगभग 10 फसलें होती है जिनमें ज्यादातर अनाज विविधीकरण के लिए पसंद किए जाते हैं।

    3. MSME केंद्रीय मंत्रालय ने credit guarantee scheme for subordinate debt लागू करता है।

    credit guarantee scheme for subordinate debt MSME मंत्रालय द्वारा कार्य नियुक्त की जाती है। मंत्रालय ने सीजी एसएसडी को 31 मार्च 2023 तक 1 और वर्ष के लिए बढ़ा दिया है।

    4. SIPRI की ‘Trends in International Arms Transfers, 2021 Report’ के अनुसार, विश्व स्तर पर हथियारों का सबसे बड़ा आयातक भारत देश है।

    5. संयुक्त राष्ट्र द्वारा किस दिन को ‘इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 15 मार्च रूप में बनाया जाएगा।

    युक्त राष्ट्रीय महासभा ने 15 मार्च को इस्लामोफोबिया का  मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में स्थापित करने के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस प्रस्ताव को स्विफ्ट राष्ट्रीय द्वारा सर्व समिति से अपनाया गया है और यह 55 मुस्लिम देशों द्वारा प्रायोजित किया गया है।

    6. 36वीं इंटरनेशनल जियोलॉजिकल कांग्रेस 20-22 मार्च के दौरान नई दिल्ली में वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर होगी।

    7. बैंक्स बोर्ड ब्यूरो ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एमडी और सीईओ के पद के लिए ए. मणिमेखलाई की सिफारिश की।

    उम्मीद है दोस्तों आज का करंट अफेयर आपको पसंद आया होगा इसकी आप पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो आपको हर रोज ऐसे ही करंट अफेयर आप तक पहुंचाते रहेंगे तो हमेशा हमारे साथ जुड़े रहे आप आपका धन्यवाद।

    Leave a Comment