Daily Current Affairs 18 July 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 18 July 2022 In Hindi, Today 18-07-2022 Latest & Daily Current Affairs, Candidates can check all competition exams gk questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 18 July 2022

1. आज अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की जयंती को चिह्नित करने के लिए हर साल 18 जुलाई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस मनाया जाता है।

    Daily Current Affairs 18 July 2022 In Hindi

    • नवंबर 2009 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने शांति और स्वतंत्रता की संस्कृति में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति के योगदान के सम्मान में आधिकारिक तौर पर 18 जुलाई को “अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस” ​​घोषित किया था।

    2. अहमदाबाद को ‘Time’s World’s 50 Greatest Places of 2022’ में शामिल किया गया

    • List of World’s 50 Greatest Places of 2022 हाल ही में ‘टाइम मैगज़ीन’ जारी की गई। अहमदाबाद और केरल को घुमने के लिए 50 असाधारण स्थानों में सूचीबद्ध किया गया है।

    • अहमदाबाद और केरल भारत के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी संख्या में पर्यटकों के लिए बड़ा आकर्षण हैं।

    • केरल अपने समुद्र तटों और बैकवाटर के लिए प्रसिद्ध है, दूसरी ओर अहमदाबाद साबरमती रिवरफ्रंट और गांधी आश्रम के लिए प्रसिद्ध है।

    • टाइम मैगज़ीन ने दोनों गंतव्यों के लिए प्रोफाइल पेज तैयार किए हैं, जिसमें उन कारणों पर प्रकाश डाला गया है कि वे इसकी प्रतिष्ठित सूची का हिस्सा क्यों हैं।

    3. भाजपा ने 16 जुलाई, 2022 को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को भाजपा और एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया

    • इसका ऐलान बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने किया। नई दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

    4. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने “अनमेन्शनिंग फीचर” लांच किया 

    • यह सुविधा यूजर्स को किसी भी बातचीत से खुद को हटाने की अनुमति देगी।

    • ट्विटर को खरीदने के लिए एलोन मस्क के 44 बिलियन अमरीकी डालर के सौदे के वाकआउट पर चल रही हलचल के बीच यह फीचर शुरू किया गया है।

    • ट्विटर अब तक सीमित संख्या में यूजर्स पर अनमेन्शनिंग फीचर का परीक्षण कर रहा था। अब इसे सबके लिए लॉन्च कर दिया गया है।

    5. ‘जेरूसलम डिक्लेरेशन’ (Jerusalem Declaration) इजरायल और अमेरिका देश के बीच एक रणनीतिक समझौता होवा

    • अमेरिका-इजरायल रणनीतिक सहयोग पर एक संयुक्त घोषणा पर राष्ट्रपति जो बाईडेन और इजरायल के प्रधानमंत्री यायर लैपिड द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं। इस वक्तव्य को रणनीतिक अमेरिका-इजरायल साझेदारी और इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता में ऐतिहासिक होने का दावा किया गया है। जेरूसलम घोषणापत्र में इजरायल-फिलिस्तीनी संबंधों का भी जिक्र है।

    6. वाराणसी शहर को 2022-23 के लिए SCO की पहली सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी के रूप में चुना गया 

    • वाराणसी शहर को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की पहली सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी घोषित किया जाएगा। आठ सदस्यीय संगठन द्वारा एक नई घूर्णन पहल के तहत वाराणसी 2022-23 के लिए SCO की राजधानी बन जाएगा, जिसका उद्देश्य सदस्य देशों के बीच लोगों से लोगों के संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा देना है।

    Leave a Comment