Daily Current Affairs 16 May 2022 In Hindi-Download GK Questions PDF

Daily Current Affairs 16 May 2022 In Hindi, Today 16-05-2022 Latest Current Affairs, Check Competition Exam GK Questions PDF,

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 16 May 2022

1. 14 मई को मनाया गया विश्व प्रवासी पक्षी दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • प्रतिवर्ष विश्व प्रवासी पक्षी दिवस आधिकारिक तौर पर साल में दो बार मनाया जाता है। सबसे पहले यह माई के दूसरे शनिवार को और फिर अक्टूबर के दूसरे शनिवार को आयोजित किया जाता है। इस वर्ष विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 14 मई 2022 को मनाया गया है।

    Daily Current Affairs 16 May 2022

    2. भारत नें पहली बार जीता थॉमस कप, 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराया

    • 15 मई 2022 को बैडमिंटन थॉमस कप के फाइनल में भारत ने 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया की टीम को हराकर इतिहास रच दिया है।

    • लक्ष्य सेन और सात्विक चिराग की जोड़ी के बाद किदांबी श्रीकांत ने तीसरा मैच जीता और भारत को पहली बार थॉमस कप का चैंपियन बना दिया।

    3. ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का हुआ निधन

    • 15 मई 2022 को आस्ट्रेलिया पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट पिछले 3 महीने में तीन दिग्गज खिलाड़ियों को गंवा चुका है। साइमंड्स से पहले शेन वॉर्न ओर रोड मार्श का मार्च महीने में निधन हुआ था।

    • विश्व क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी रहे साइमंड्स ने करियर का पहला इंटरनेशनल मैच पाकिस्तान के खिलाफ नवंबर 1998 में खेला था। इस वनडे मुकाबले में उन्हें बैटिंग का मौका नहीं मिला।

    4. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने दिया इस्तीफा, मानिक साहा होंगे नए मुख्यमंत्री

    • 14 मई 2022 को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्य के गवर्नर एसएन आर्य को त्यागपत्र सौंप है। इसके बाद बीजेपी विधायक दल की बैठक त्रिपुरा में हुई जिसे बीजेपी के राज्यसभा सांसद डॉक्टर मानिक साहा को विधायक दल का नया नेता चुना गया है।

    5. SCO एंटी टेरर बॉडी की बैठक होगी भारत में, पाकिस्तान भी लेगा भाग

    • 16 से 19 मई 2022 तक नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी रचना की बैठक आयोजित की जाएगी। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत एसीओ-आरएटीएस के कार्यकारी परिषद का वर्तमान अध्यक्ष हैं।

    • इस बैठक की मेजबानी भारत करेगा और इसमें 3 सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी होगी। इस्लामाबाद में नई सरकार के कार्यभार संभालने के बाद भारत में पहला प्रतिनिधिमंडल होगा।

    6. निधि छिब्बर को बनाया गया सीबीएसई का नया अध्यक्ष, विनीत जोशी की जगह लेंगी

    • निधि छिब्बर को केंद्र सरकार ने 13 मई 2022 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

    • छत्तीसगढ़ कैडर की हरियाणा में बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी छिब्बर फिलहाल भारी उधोग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात है। वह छत्तीसगढ़ कैडर की अधिकारी है।

    7. इंटर मिलान ने युवेंटस को हराकर जीता इटालियन कप 2022

    • इंटर मिलान ने फाइनल में युवेंटस को 4-2 से हराकर इटालियन कप फुटबॉल प्रतियोगिता 2022 का खिताब जीता है। इवान पेरिसिच ने इंटर की तरफ से अतिरिक्त समय में दो गोल किए।

    • इससे पहले हाकेन कलहानोग्लु नए नियम इस समय में आखिरी क्षणों में विवादास्पद पेनल्टी को गोल में बदलकर इंटर को बराबरी दिलाई थी।

    8. वाराणसी में बनाया जाएगा इसके स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर

    • हाल ही में नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और यूएई के डीपी वर्ल्ड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं ताकि वाराणसी, उत्तर प्रदेश में एक स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर विकसित किया जा सके।

    9. केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने गति शक्ति संचार पोर्टल को किया शुभारंभ

    • 14 मई 2022 को केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गति शक्ति संचार पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल को दूरसंचार विभाग की ओर से एमपी राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम द्वारा विकसित किया गया है।

    10. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दी बधाई

    • इस बार देशभर में बुध पूर्णिमा 16 मई 2022 को मनाई गई है। बुद्ध पूर्णिमा का दिन हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख महीने की पूर्णिमा को संदर्भित करता है।

    • बुद्धपूर्णिमा बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध की जयंती के रूप में मनाई जाती है। बुध पूर्णिमा को दक्षिण एवं दक्षिणी पूर्वी एशिया में वेसाक के रूप में भी मनाया जाता है। यह दिन भगवान बुद्ध के जन्म, मृत्यु और साथ ही आत्मज्ञान की याद दिलाती है।

    Leave a Comment