Daily Current Affairs 15 March 2022-RAS, IPS, UPSC, Railway, Police, Army, etc.

Daily Current Affairs 15 March 2022, Today 15-03-2022 Current Affairs for RAS, IPS, UPSC, Railway, Police, Army, etc., daily current affairs के महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी भाषा में पढ़े |

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही है अभ्यर्थियों के लिए सहायक सिद्ध हुआ है daily current affairs in Hindi  डेली करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो हर पल चेंज होता रहता है चाहे आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर लो,

जैसे  RAS,IPS,UPSC,railway,police,army आदि इन परीक्षाओं में दैनिक करंट अफेयर्स हमेशा पूछा जाता है। लेकिन कोचिंग में करंट अफेयर पर कम ध्यान दिया जाता है इस को मध्य नजर रखते हुए हम आपके लिए daily  current affair उपलब्ध करवाएंगे जो आपको हर परीक्षा में सहायता प्रदान करेगा।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 15 March 2022

    Daily current affair 15 March 2022 :-

    1. कैटलिन नोवाक बनी हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति

    मार्च 2022 में कैटलिन नोवाक को हंगरी की संसद द्वारा है हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है।

    नोवाक जो हाल ही में परिवार नीति मंत्री थी ने अपनी जीत को महिलाओं की जीत बताया।

    उन्होंने संसद में 137 मत हासिल किये नोवाक और ओबन की सत्तारूढ़ फाइडज पार्टी के संस्थापक जानोस एडर का स्थान लेंगी, जिन्होंने वर्ष 2012 से प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया है।

    2. मध्य प्रदेश ने देश का पहला चाइल्ड बजट किया पेश

    मध्य प्रदेश देश में पहला चाइल्ड बजट पेश करने वाला राज्य बन गया है मध्य प्रदेश सरकार ने पहली बार अपनी वार्षिक वित्तीय योजना के हिस्से के रूप में बाल बजट पेश किया सरकार 220 योजनाओं के लिए 57803 करोड रुपए की आवंटित किए हैं, जिन्हें 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए शिक्षा सहित 17 विभागों के तहत लागू किया जाएगा। 

    मध्य प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अपना बजट पेश किया वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट पेश किया। 2.79 लाख करोड रुपए के बजट के तहत 2022-23 के लिए कोई नया कर प्रस्तावित नहीं किया गया है।

    3. आयुष मंत्री सबऻनंद सोनोवाल ने योग महोत्सव 2022 का किया गया उद्घाटन

    आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी में 13 मार्च 2022 को आयुष मंत्री सबऻनंद सोनोवाल मैं योग महोत्सव 2022 का उद्घाटन किया। इसका आयोजन दिल्ली सत्र मोरारजी देसाई योग संस्थान ने किया है।

    का उद्देश्य स्वास्थ्य योग्य और विश्व शांति के लिए मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से 100 दिन पहले योग के विभिन्न पहलूओ का प्रचार करना है।

    4. कपिल देव और सुनील गावस्कर ने किया विश्वनाथ की आत्मकथा रिस्ट एश्योर्ड का विमोचन।

    पूर्व भारतीय कप्तान गुंडप्पा विश्वनाथ की आत्मकथा रिस्ट एश्योर्ड का 12 मार्च 2022 को भारत और श्रीलंका के बीच दिन-रात के दूसरे टेस्ट के पहले दिन के दौरान महान भारतीय खिलाड़ी कपिल देव और सुनील गावस्कर ने विमोचन किया है।

    5. 14 मार्च को बनाया गया अंतरराष्ट्रीय गणित दिवस

    प्रतिवर्ष 14 मार्च को विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है।

    स्वतंत्र राष्ट्रीय गणित दिवस की थीम mathematics unites है।

    6. जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में उत्तर भारत का पहला अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र का किया गया उद्घाटन।

    12 मार्च 2022 को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में उत्तर भारत का पहला अंतरिक्ष केंद्र सतीश धवन अंतरिक्ष विज्ञान केंद्र का उद्घाटन किया है।

    7. दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर को जनता के लिए खोला गया।

    हाल ही में दुबई में दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत म्यूजिक ऑफ द फ्यूचर को जनता के लिए खोल दिया है आपको बता दें कि इसका उद्घाटन 23 फरवरी 2022 को संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम ने किया था।

    8. केरल में अदावी ट्राइबल ब्रांड किया गया लॉन्च।

    हाल ही में केरल में निलांबूर कस्बे के 1 उत्पादों का एक नया ब्रांड अदावी ब्रांड लॉन्च किया गया है।

    जंगली शहद सहीत निलांबूर के आदिवासियों द्वारा एकत्रित की जाने वाली लघु वनोपज अब अदावी ब्रांड के तहत बेचे जाएंगे ।

    9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में 11वीं खेल महाकुंभ का किया गया उद्घाटन।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च 2022 को अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में 11वीं खेल महाकुंभ का शुभारंभ किया है खेल महाकुंभ नहीं बल्कि गुजरात की युवा शक्ति का महाकुंभ भी है आपको बता दें कि कोरोनावायरस कारण खेल महाकुंभ 2 साल तक नहीं हुआ।

    10.75वें बाफ्टा अवार्ड्स 2022किए गए घोषित।

    13 से 14 मार्च 2022 को ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार का भव्य आयोजन हुआ है। इस दौरान 75वे बॉफ्टा अवॉर्ड्स 2022 घोषित किए गए हैं। द पावर ऑफ द डॉग फिल्म को बेस्ट फिल्म के अवार्ड से नवाजा गया जिसे जेम्स कैंपियन ने डायरेक्ट किया था।

    बाफ्टा पुरस्कार

    यह एक वार्षिक समारोह है इन्हें ब्रिटिश अकादमी फिल्म अवॉर्ड्स भी कहा जाता है।

    इसकी स्थापना 1947 में हुई थी। यह ब्रिटेन अमेरिका और एशिया मैं एक विश्व स्तरीय कार्यक्रम स्थापित करने के लिए विकसित किया गया था।

    उम्मीद है दोस्तों आज का करंट अफेयर आपको पसंद आया होगा इसकी आप पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो आपको हर रोज ऐसे ही करंट अफेयर आप तक पहुंचाते रहेंगे तो हमेशा हमारे साथ जुड़े रहे आप आपका धन्यवाद।

    Leave a Comment