Daily Current Affairs 15 June 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 15 June 2022 In Hindi, Today 15-06-2022 Latest & Daily Current Affairs for All Competition Exam, Candidates can check All Competition Exams GK Questions PDF

Tooday 15 June 2022 Daily Current Affairs

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

1. 12 से 20 जून तक मनाया जा रहा बाल श्रम उन्मूलन सप्ताह

• राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के उपलक्ष्य में बाल श्रम उन्मूलन सप्ताह मना रहा है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 15 June 2022

    • यह बाल श्रम की समस्या पर ध्यान देने और इसके उन्मूलन के उपाय खोजने के महत्व के रूप में 12 जून से 20 जून, 2022 तक विभिन्न जिलों में “भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ समारोह -“आजादी का अमृत महोत्सव” के भाग के रूप में 75 स्थानों पर मनाया जा रहा है।

    2. 38वीं भारत-इंडोनेशिया कॉर्पेट अंडमान सागर और मलक्का जलडमरूमध्य में हुई शुरू

    • 13 से 24 जून, 2022 तक 38वीं भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्त (IND-INDO CORPAT) का आयोजन अंडमान सागर और मलक्का जलडमरूमध्य में किया जा रहा है। 38वीं कॉर्पेट दोनों देशों के बीच कोविड महामारी के बाद पहली समन्वित गश्त (कॉर्पेट) है। 

    • इसमें 13 से 15 जून, 2022 तक पोर्ट ब्लेयर में इंडोनेशियाई नौसेना की इकाइयों द्वारा एएनसी की यात्रा और उसके बाद अंडमान सागर में एक समुद्री चरण तथा 23 से 24 जून, 2022 तक सबांग (इंडोनेशिया) में भारतीय नौसेना इकाइयों की यात्रा शामिल है।

    3. बांग्लादेश की रबाब फातिमा बनी संयुक्त राष्ट्र की अवर महासचिव

    • हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में बांग्लादेश की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रबाब फातिमा को संयुक्त राष्ट्र का अवर महासचिव नियुक्त किया गया है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने राजदूत फातिमा की नियुक्ति की घोषणा की है। वह जमैका के कर्टेने रैट्रे की जगह लेंगी जिन्हें शेफ डी कैबिनेट के रूप में नियुक्त किया गया था।

    4. प्रधानमंत्री धर्मशाला में मुख्य सचिवों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन की करेंगे अध्यक्षता

    • 16 और 17 जून, 2022 को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में मुख्य सचिवों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। 

    • यह केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। सम्मेलन में केंद्र सरकार, सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और विषयगत क्षेत्र के विशेषज्ञों का प्रतिनिधित्व करने वाले 200 से अधिक लोग भाग लेंगे।

    5. केंद्रीय कैबिनेट ने सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना को दी मंजूरी

    • 14 जून, 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक आकर्षक भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ को मंजूरी दी। इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। यह योजना सैन्य मामलों के विभाग द्वारा कार्यान्वित की जाएगी।

    6. राहुल श्रीवास्तव बने भारत के 74वें ग्रैंडमास्टर

    • हाल ही में तेलंगाना के राहुल श्रीवास्तव पी भारत के 74वें ग्रैंडमास्टर बने हैं। इन्होंने इटली में 9वें कैटोलिका शतरंज महोत्सव 2022 के दौरान लाइव FIDE रेटिंग में 2500 (एलो पॉइंट) की बाधा को तोड़कर खिताब हासिल किया है। 

    • 19 वर्षीय खिलाड़ी ने कैटोलिका इवेंट में ग्रैंडमास्टर लेवन पंतसुलिया के खिलाफ अपने 8वें दौर के खेल को ड्रॉ करने के बाद 2500 एलो लाइव रेटिंग अंक तक पहुंच गया।

    7. बिम्सटेक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण केन्द्र की स्थापना के लिए भारत द्वारा मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन को मंजूरी दी गई

    • हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने श्रीलंका के कोलंबो में ‘बिम्सटेक टेक्नोलॉजी ट्रान्सफर फैसिलिटी’ (TTF) की स्थापना के लिए भारत द्वारा एक मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन (MoA) को मंजूरी दी है। 

    • श्रीलंका के कोलंबो में 30 मार्च, 2022 को आयोजित पांचवें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में बिम्सटेक के सदस्य देशों द्वारा इस बारे में हस्ताक्षर किए गए थे। 06 जून, 2022 को बिम्सटेक ने अपना 25वाँ स्थापना दिवस मनाया था।

    8. सिपरी ईयरबुक 2022 रिपोर्ट जारी, रूस के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियार

    • 13 जून, 2022 को स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा ‘SIPRI ईयरबुक 2022’ रिपोर्ट जारी की गई। यह रिपोर्ट हथियारों, निरस्त्रीकरण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा की वर्तमान स्थिति का आकलन करती है। रूस और अमेरिका के पास कुल मिलाकर 90% से अधिक परमाणु हथियार हैं।

    9. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दीव में पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद् की 25वीं बैठक की अध्यक्षता की

    • हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दीव में पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद् की 25वीं बैठक की अध्यक्षता की है। बैठक में पश्चिमी राज्यों से जुड़े अंतर्राज्यीय सीमा, सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, परिवहन और उद्योग से संबंधित मुद्दों पर विचार हुआ। 

    • यह बैठक कोविड महामारी के कारण दो वर्ष बाद आयोजित की गई। गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव इस परिषद् के सदस्य हैं।

    10. ओमनीकार्ड एटीएम से नकद निकासी शुरू करने वाला पहला आरबीआई लाइसेंस प्राप्त पीपीआई बना

    • हाल ही में भुगतान समाधान प्रदाता ओमनीकार्ड देश भर में किसी भी एटीएम से RuPay-संचालित कार्ड का उपयोग करके नकद निकासी शुरू करने वाला पहला RBI लाइसेंस प्राप्त प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) बन गया है। RBI द्वारा गैर-बैंक लाइसेंस प्राप्त संस्थाओं को डिजिटल वॉलेट से नकद निकासी को सक्षम करने की अनुमति देने के बाद यह कदम उठाया गया।

    Leave a Comment