Daily Current Affairs 14 July 2022 In Hindi

Daily Current Affairs 14 July 2022 In Hindi , Latest & daily Current Affairs 14-07-2022, Candidates can check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 14 July 2022

1. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर घर तिरंगा राष्ट्रीय अभियान किया जाएगा शुरू

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • केंद्र सरकार 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश भर में हर घर तिरंगा राष्ट्रीय अभियान शुरू करेगी। यह अभियान संस्कृति मंत्रालय द्वारा आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत शुरू किया जाएगा। गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के सम्मान में इस अभियान को स्वीकृति दी है। अभियान का उद्देश्य लोगों में देशभक्ति की भावना को जागृत करना और तिरंगे के प्रति जागरूकता लाना है।

    Daily Current Affairs 14 July 2022 In Hindi

    2. उत्तराखंड नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना

    • उत्तराखंड में 12 जुलाई, 2022 से नई शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy) लागू कर दी गई है। इसके साथ ही उत्तराखंड एनईपी लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। उत्तराखंड में सबसे पहले विद्यालयी शिक्षा के अंतर्गत प्राइमरी एजुकेशन में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 (NEP) को शुरू किया गया है। 

    • विद्यालयी शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पहले ही पूरी कर ली है। शिक्षा महानिदेशालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बाल वाटिकाओं का उद्घाटन कर सूबे में नई शिक्षा नीति का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया है।

    3. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हरियाणा के पंचकूला में 17वाँ राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान का उद्घाटन किया

    • 12 जुलाई, 2022 को केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने हरियाणा के लिए एक बड़ी सौगात देते हुए राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) का उद्घाटन किया है। पंचकूला में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना से ना केवल पंचकूला, बल्कि हरियाणा के इतिहास में एक और नया अध्याय जुड़ गया है। 

    • देश का यह 17वाँ कैम्पस होगा और इसका विकास विश्व स्तर के NIFT कैंपस के रूप में किया जाएगा। इस संस्थान की आधारशिला 29 दिसम्बर, 2016 को तत्कालीन केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा रखी गई थी। इस संस्थान की स्थापना केन्द्रीय कपड़ा मंत्रालय और निफ्ट, दिल्ली के सहयोग से की गई है। 10.45 एकड़ भूमि पर स्थापित यह परियोजना 133.16 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई है।

    4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आई2यू2 नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग 

    • 14 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत, इस्राइल, संयुक्त अरब अमीरात और अमरीका के समूह आई2यू2 (I2U2) के नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यह सम्मेलन वर्चुअल माध्यम से आयोजित होगा जिसमें इस्राइल के प्रधानमंत्री याएर लपिड, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नहयान और अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी हिस्सा लेंगे।

    5. कागज आयात निगरानी प्रणाली 1 अक्टूबर, 2022 से होगी प्रभावी

    • विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने कागज के प्रमुख उत्पादों की आयात नीति में संशोधन करके इन उत्पादों को ‘मुफ्त’ श्रेणी से हटाकर ‘पीआईएमएस के तहत अनिवार्य पंजीकरण के अधीन मुफ्त’ करते हुए कागज आयात निगरानी प्रणाली (PIMS) की शुरुआत की है। कागज आयात निगरानी प्रणाली (PIMS) 1 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी होगी। हालांकि, पंजीकरण की ऑनलाइन सुविधा 15 जुलाई 2022 से उपलब्ध होगी।

    6. नासा ने ब्रह्मांड की जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई पहली रंगीन छवि जारी की

    • 11 जुलाई, 2022 को नासा ने ब्रह्मांड की जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई पहली रंगीन छवि जारी की। बता दें यह अब तक देखे गए ब्रह्मांड का उच्चतम-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इस पहली रंगीन छवि के बारे में जानकारी दी। राष्ट्रपति बाइडन ने वेब की पहली छवि में से एक को जारी किया है तथा कहा कि यह ब्रह्मांड का अब तक का सबसे गहरा दृश्य है।

    7. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने गति शक्ति विश्वविद्यालय स्थापित करने की मंजूरी दी

    • 13 जुलाई, 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात के वडोदरा स्थित राष्ट्रीय रेल एवं परिवहन संस्थान (एनआरटीआई) को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने की मंजूरी दी है। इसका नाम बदलकर गति शक्ति विश्वविद्यालय रखा जाएगा। इसे डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया जाएगा।गुजरात का यह दूसरा केंद्रीय विश्वविद्यालय होगा।

    • केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि इसकी क्षमता बढ़ाई जाएगी और अधिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। मंत्री ने कहा की इस पहल से गुजरात के लोगों और देश के युवाओं को लाभ होने की उम्मीद है।

    8. जॉनी बेयरस्टो और मैरिजान कैप ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

    • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद‌्‌ (ICC) ने जून 2022 के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कारों की घोषणा की है। इंग्लैंड के इन-फॉर्म बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब जीता, जबकि दक्षिण अफ्रीका की पावर-हिटिंग बैटर मैरिजान कैप को वीमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ से सम्मानित किया गया।

    • जॉनी बेयरस्टो ने पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद खिताब जीता था। उन्होंने “प्लेयर ऑफ द मंथ” पुरस्कार प्राप्त करने की दौड़ में अपनी टीम के साथी जो रूट और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिशेल को हराया।

    9. यूक्रेन, नाटो के तकनीकी सहयोग कार्यक्रम में हुआ शामिल

    • हाल ही में यूक्रेन, नाटो के तकनीकी सहयोग कार्यक्रम में शामिल हुआ। दरअसल, यूक्रेन बहुपक्षीय इंटरऑपरेबिलिटी प्रोग्राम (Multilateral Interoperability Program-MIP) का एक सहयोगी सदस्य बन गया है। MIP, नाटो सदस्य देशों की सेनाओं के तकनीकी सहयोग का समन्वय करता है। यह सामूहिक सुरक्षा के विकास के लिए यूक्रेन की विशेषज्ञता को बढ़ाने में मददगार होगा।  

    • एमआईपी में सहयोगी सदस्यता यूक्रेन को मुकाबला नियंत्रण प्रणालियों व संबंधित प्रमुख नाटो मानकों के विकास और परिचय में शामिल होने आदि का अधिकार देती है। गौरतलब है कि यूक्रेन द्वारा नाटो से उसे इस गठबंधन में स्वीकार करने का आग्रह किया जा रहा है।

    10. भारत ने बहरीन में आयोजित एशियाई अंडर-20 कुश्ती प्रतियोगिता में 22 पदक जीते

    • भारत ने जुलाई, 2022 में बहरीन के मनामा में आयोजित एशियाई अंडर-20 कुश्ती प्रतियोगिता में चार स्वर्ण सहित 22 पदक जीते हैं। इस चैंपियनशिप में भारत ने नौ रजत और नौ कांस्य पदक हासिल किए। भारतीय महिला टीम ने प्रियंका, अरजू और अंतरिम के तीन स्वर्ण सहित कुल दस पदक जीते हैं।  पुरूष वर्ग में फ्री स्टाइल पहलवान सुजीत ने 65 किलोग्राम भार-वर्ग का स्वर्ण पदक जीता।

    Leave a Comment