Daily Current Affairs 11 March 2022 in Hindi-Check Today GK Questions with pdf

Daily Current Affairs 11 March 2022 in Hindi, current affairs के Important Questions पढ़े, 11 मार्च 2022 का current affairs, यहाँ से पढ़े Today GK Questions with pdf

किसी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर लो आप उसमें current affairs बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं अभ्यार्थियों के लिए daily current affairs in Hindi 2022 बहुत महत्वपूर्ण सहायक सिद्ध हुआ है।

डेली करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो हर पल चेंज होता है कहने का मतलब है। कि उसमें हमेशा कुछ ना कुछ नया जुड़ता रहता है। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको हम डेली करंट अफेयर्स 2022 उपलब्ध करवाएंगे जो आपके सपने साकार करने में मदद करेगा।

Daily Current Affairs 11 March 2022

Daily current affairs 11 March 2022 :-

1. भारत का पहला महिला स्वामित्व वाला औद्योगिक पार्क हैदराबाद में खुला

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    8 मार्च 2022 को भारत के पहले 100% महिलाओं के स्वामित्व वाले औद्योगिक पार्क का संचालन हैदराबाद में शुरू हुआ है।

    राज्य सरकार के साथ साझीदारी में फिक्की महिला संगठन द्वारा शुरू किए गए इस पार्क में कुल 25 इकाइयां है जो 16 विविध श्रेणी के उद्योगों का प्रतिनिधित्व करती है और सभी का स्वामित्व महिलाओं के पास एवं उनके द्वारा संचालित है।

    2. उड़ीसा ने मिशन इंद्रधनुष में पहला स्थान हासिल किया।

    मिशन इंद्रधनुष 4.0 के तहत कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ सफल टीकाकरण के अलावा 90.5 % का कारण हासिल करने वाला उड़ीसा देश का एकमात्र राज्य बन गया है।

    माताओं और बच्चों के लिए निवारण स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में एक कदम के रूप में लक्षित महिलाओं और बच्चों के पूर्ण टीकाकरण कवरेज को बढ़ावा देने के लिए इसी वर्ष 5 मार्च से उड़ीसा में गहन मिशन इंद्रधनुष 4.0 शुरू किया गया है।

    3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडीशनल मेडिसिन की स्थापना को दी स्वीकृति।

    9 मार्च 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन के बीच एक मेजबान देश समझौता पर हस्ताक्षर के साथ गुजरात के जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडीशनल मेडिसिन की स्थापना को स्वीकृति दी है।

    4. पूसा कृषि विज्ञान मेला 2022 का किया जा रहा है आयोजन।

    9 मार्च से 11 मार्च 2022 तक नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा तीन दिवसीय पूसा कृषि विज्ञान मेला 2022 का आयोजन किया जा रहा है इस मेले का मुख्य विषय तकनीकी ज्ञान से आत्मनिर्भर किसान है।

    इसके उद्घाटन के समय केंद्रीय कृषि एवं विकास कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने 2 एकड़ क्षेत्र में विकसित पूसा एग्रीकल्चर कोर्ट परिसर राष्ट्र को समर्पित किया है मेले में देश के विभिन्न भागों से पधारे हजारों प्रगतिशील किसान मेला उद्यमी व स्टार्ट अप्स शामिल हुए हैं।

    5. 10 मार्च को बनाया गया विश्व किडनी दिवस है।

    मार्च 2022 को विश्व किडनी दिवस दुनिया भर में आयोजित किया गया। हर वर्ष मार्च महीने के दूसरे गुरुवार को इस दिवस का आयोजन किया जाता है विश्व किडनी दिवस 2022 की थीम किडनी health for all रखी गई है।

    6. आईएसएसएफ विश्व कप 2022 में भारत का पदक तालिका में शीर्ष पर।

    7. भारत बांग्लादेश और नेपाल ने मोटर वाहन संधि लागू करने के समझौते ज्ञापन को दिया अंतिम रूप।

    मार्च 2022 में भारत बांग्लादेश और नेपाल ने बांग्लादेश भूटान भारत नेपाल मोटर वाहन समझौते को लागू करने के लिए एक सक्षम समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप दिया है भारत बांग्लादेश और नेपाल की दो दिवसीय बीबीआईएन बैठक 8 मार्च 9 मार्च 2022 को नई दिल्ली में संपन्न हुई भूटान पर्यवेक्षक देश के रूप में बैठक में भाग लिया।

    8. हरियाणा सरकार ने मातृशक्ति उद्यमिता योजना की घोषणा की।

    हरियाणा सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के लिए मातृशक्ति उधमिता योजना की घोषणा की है।

    9.जेलेंस्की ने रूसी सेना के खिलाफ हथियारों का उपयोग की अनुमति वाले कानून पर किए हस्ताक्षर।

    यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन में नागरिकों को रूसी सेना से बचाने के लिए एक कानून पर हस्ताक्षर किया है यह कानून रूसी सेना की खिलाफत यारों का उपयोग करने की अनुमति देता है यह कानून मार्शल लॉ की पूरी अवधि के लिए मान्य है।

    10. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम हुए घोषित।

    12 मार्च 2022 को पांच राज्यों उत्तर प्रदेश पंजाब उत्तराखंड मणिपुर और गोवा के विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम घोषित किए गए हैं इन पांच राज्यों में पंजाब में आम आदमी पार्टी स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाने जा रही है वहीं से 4 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी तथा उसकी सहयोगी पार्टी सरकार बनने जा रही है।

    गोवा Election Result 2022

    गोवा की 40 विधानसभा सीट के लिए 14 फरवरी 2022 को मतदान हुआ था गोवा के पिछले विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी लेकिन भारतीय जनता पार्टी कुछ स्थानीय दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने में सफल रही थी।

    गोवा में पूर्ण बहुमत से सरकार बनानी है तो किसी भी पार्टी को 21 सीटें की जरूरत होती है अभी बीजेपी की प्रमुख साउथ गोवा के मुख्यमंत्री है उन्हें बीजेपी ने पूर्व रक्षा मंत्री एवं गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का उत्तराधिकारी बनाया है गोवा विधानसभा चुनाव 2022 परिणाम निम्नलिखित है।

    भारतीय जनता पार्टी -20

    भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस-11

    आम आदमी पार्टी-02

    अन्य-07

    पंजाब Election Result 2022

    पंजाब में 20 फरवरी 2022 को 117 विधानसभा सीटों के लिए 65.32% प्रतिशत मतदान हुआ था।

    आम आदमी पार्टी-92

    भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस-18

    शिरोमणि अकाली दल-03

    भारतीय जनता पार्टी-02

    अन्य-02

    मणिपुर Election Result 2022

    मणिपुर में 60 विधानसभा सीटों के लिए 2 चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को और दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को हुआ था।

    अति जनता पार्टी-31 

    नेशनल पीपुल्स पार्टी-08

    जनता दल-06

    भारतीय नेशनल कांग्रेस-05

    अन्य-10

    उत्तराखंड Election Result 2022

    उत्तराखंड में 70 सीटों पर 14 फरवरी 2022 को मतदान हुआ था

    जनता पार्टी-47

    भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस-19

    बहुजन समाज पार्टी-02

    अन्य-02

    उत्तर प्रदेश Election Result 2022

    उत्तर प्रदेश में 7 चरणों के मतदान हुआ है यूपी के इस विधानसभा चुनाव को 2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 202 सीटों पर जीतना जरूरी है।

    भारतीय जनता पार्टी-253 

    समाजवादी पार्टी-112

     अपना दल-12 

     भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस-02 

     राष्ट्रीय लोकदल-08 

     सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी-06 

     जनसत्ता दल लोकतांत्रिक-02

    इस पोस्ट के माध्यम से आपको latest current affair in hindi की जानकारी दी है। जो भी आज के महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का एक ही जगह संग्रह उपलब्ध करवाया है। आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर लो उसमें आपको बेहद उपयोगी साबित होगा।

    आपको इसकी डेली करंट अफेयर्स की पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हो। तो उम्मीद है दोस्तों आज का current affairs आपको पसंद आया होगा।

    Leave a Comment