Daily Current Affairs 11 June 2022 In Hindi PDF

Daily Current Affairs 11 June 2022 In Hindi PDF, Today 11-06-2022 Latest & Daily Current Affairs, All Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Today 11 June 2022 Daily Current Affairs

1. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में सूफी उत्सव का किया गया आयोजन

• 09 जून, 2022 को जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में ‘सूफी उत्सव’ का आयोजन किया गया। पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित इस उत्सव का उद्देश्य कश्मीर घाटी के सूफी-संत और ऋषियों के संदेशों का प्रचार-प्रसार करना है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 11 June 2022 In Hindi PDF

    • संस्कृति विभाग, वक्फ बोर्ड, खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड, संग्रहालय एवं अभिलेखागार तथा उच्च शिक्षा विभाग के समन्वय से आयोजित इस उत्सव का उद्घाटन उपराज्यपाल के सलाहकार आर.आर. भटनागर ने किया।

    2. वैश्विक सतत् विकास रिपोर्ट, 2022 में भारत रहा 121वें स्थान

    • जून, 2022 में वैश्विक सतत् विकास रिपोर्ट, 2022 जारी की गई। इस रिपोर्ट में 60.32 स्कोर के साथ 163 देशों में भारत 121वें स्थान पर है। यह वर्ष 2020 में 117वें और 2021 में 120वें स्थान पर था।

    3. नासा शुक्र गृह के लिए लॉन्च करेगा दाविंची मिशन

    • नासा दाविंची मिशन (DAVINCI Mission) नामक एक मिशन लॉन्च करने जा रहा है। DAVINCI का अर्थ ‘Deep Atmosphere Venus Investigation of Noble gases, Chemistry and Imaging Mission’ है। यह मिशन 2029 में शुक्र गृह के निकट उड़ान भरेगा और इसके कठोर वातावरण का पता लगाएगा। 

    • यह अंतरिक्ष यान शुक्र ग्रह के स्तरित वातावरण की खोज करेगा। यह जून 2031 तक शुक्र की सतह पर पहुंच जाएगा। यह मिशन शुक्र के बारे में डेटा कैप्चर करेगा, जिसे वैज्ञानिक 1980 के दशक की शुरुआत से मापने की कोशिश कर रहे हैं।

    4. ड्रोन नीति तैयार करने वाला देश का पहला राज्य बना हिमाचल प्रदेश

    • हाल ही में हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने ‘ड्रोन पॉलिसी 2022’ और ‘लॉजिस्टिक्स पॉलिसी 2022’ को मंजूरी दी है। ड्रोन पॉलिसी बनाने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। इस नीति के बनने से कृषि, बागवानी, वन, उद्योग और गृह विभाग के काम आसान हो जाएंगे।

    5. धर्मेंद्र प्रधान ने ‘लोकतंत्र के स्वर’ और ‘द रिपब्लिकन एथिक’ नामक पुस्तकों का किया विमोचन 

    • 08 जून, 2022 को केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय सूचना और प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के चुनिंदा भाषणों के साथ ‘लोकतंत्र के स्वर’ और ‘द रिपब्लिकन एथिक’ पुस्तकों का विमोचन किया। 

    • यह राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता के चौथे वर्ष की श्रृंखला का चौथा खंड है। संकलन में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर भाषण शामिल हैं। इस मौके पर ई-बुक्स का भी विमोचन किया गया।

    6. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने 44वें शतरंज ओलंपियाड के लोगो, शुभंकर का किया अनावरण

    • 09 जून, 2022 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए लोगो और शुभंकर का अनावरण किया है। स्टालिन ने आधिकारिक लोगो और शुभंकर ‘थंबी’ (तमिल में छोटा भाई) जारी किया। 

    • शुभंकर ‘थंबी’ एक शूरवीर है जो पारंपरिक तमिल पोशाक वेष्टी (धोती) और शर्ट पहने हुए है और हाथ जोड़कर खड़ा है। यह शुभंकर तमिल अभिवादन ‘वनक्कम’ को दर्शाता है। इसकी शर्ट पर ‘चेस बिलीव’ शब्द लिखा है।

    7. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल का किया शुभारंभ

    • 09 जून, 2022 को केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और एजेंसियों के विभिन्न पुरस्कारों की नामांकन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने एवं जन-भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल की शुरूआत की है। इसे सभी पुरस्कारों को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के अंतर्गत एक साथ लाने के लिये विकसित किया गया है।

    8. न्यूयॉर्क विधानमंडल ने डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए दुनिया का पहला ‘राइट टू रिपेयर’ कानून किया पारित

    • संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क विधानमंडल ने डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए दुनिया का पहला राइट टू रिपेयर कानून पारित किया है। डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं द्वारा ग्राहकों और स्वतंत्र मरम्मत व्यवसायों के लिए पुर्जे, उपकरण, सूचना और सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक “राइट टू रिपेयर” बिल होगा।

    9. अंकटाड ने जारी की वर्ल्ड इनवेस्टमेंट रिपोर्ट 2022

    • हाल ही में संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास अभिसमय (United Nations Conference on Trade And Development- UNCTAD) या ‘अंकटाड’ (UNCTAD) द्वारा अपनी वार्षिक ‘विश्व निवेश रिपोर्ट 2022’ जारी की गयी है। 

    • देश में ‘प्रत्यक्ष विदेशी निवेश’ (FDI) में 30% की गिरावट होने के बावजूद भारत सातवें स्थान पर है।संयुक्त राज्य अमेरिका (367 अरब डॉलर) FDI का शीर्ष प्राप्तकर्ता बना रहा है। FDI प्राप्तकर्ताओं की सूची में चीन (181 अरब डॉलर) और हांगकांग (141 अरब डॉलर) ने भी क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान बरकरार रखा है।

    10. भारत के कृष्ण श्रीनिवासन IMF के एशिया-प्रशांत विभाग के होंगे प्रमुख

    • भारतीय अर्थशास्त्री कृष्णा श्रीनिवासन को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एशिया-प्रशांत क्षेत्र का निदेशक बनाया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पढ़े कृष्णा भारत में योजना आयोग के सलाहकार रह चुके हैं। 

    • आईएमएफ की प्रबंधक निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कृष्णा श्रीनिवासन की नियुक्ति की घोषणा की है। वह चंग्योंग री की जगह लेंगे, जिन्होंने मार्च में पद छोड़ने की घोषणा की थी।

    2 thoughts on “Daily Current Affairs 11 June 2022 In Hindi PDF”

    Leave a Comment